Exam Ki Taiyari in hindi | 1 din me exam ki taiyari kaise kare | How to prepare for exam in one day | 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें ?

Education
Exam Ki Taiyari in hindi  | 1 din me exam ki taiyari kaise kare | How to prepare for exam in one day | 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें ?
Exam Ki Taiyari

Exam Ki Taiyari in hindi |1 din me exam ki taiyari kaise kare | How to prepare for exam in one day | 1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें ?

 exam ki taiyari : कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपने अपना सारा कोर्स खत्म कर लिया होता है। लेकिन एग्जाम से ठीक कुछ दिन पहले जब आप अपनी किताब खोलते हैं, तो आपको लगता है कि, यह चीज मैंने पड़ी तो है । लेकिन इसका जवाब क्या था. और इस तरह से आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी गिरता जाता है।

Advertisement

यह भी पढ़े : Top Exam Tips For Kids and parents | exam ke samay bachchon ka kaise rakhein dhyan

आज के समय में हर कोई स्टूडेंट यह चाहता है, कि वह अपने क्लास का टॉपर बने। परंतु इसके लिए हमें सबसे पहले तो तैयारी करनी पड़ती है। और अगर आप कम समय में एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं । तो आपको स्मार्ट वर्क करना पड़ेगा । जिसके लिए आपको मेहनत लगन और पूरे आत्मविश्वास से अपनी एग्जाम के लिए तैयारियां करनी पड़ेगी।

और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है । कि स्टूडेंट्स अपना कोर्स रिवीजन करते रहना चाहिए।लेकिन आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज sangeetaspen.com के माध्यम से आपको बताएँगे की 1 दिन में Exam की तैयारी (1 din me exam ki taiyari) कैसे करे, अगर आप यहाँ पर बताये गए सभी टिप्स को फॉलो करते है, तो आप एक दिन में बहुत ही अच्छी तरह से पढ़ सकते है।

यह भी पढ़े : Parenting Tips in Hindi | Bes Tips for Parents |माता-पिता भूलकर भी बच्चों के साथ न करें ये गलतियां

1 दिन में एग्जाम की तैयारी कैसे करें ?

अगर आप यह लेख पढ़ रहे है, तो जरूर आपके पास परीक्षा देने के लिए समय बहुत बहुत कम है। हालाकिं आपने स्कूल या कालेज में अपना पूरा कोर्स कम्पलीट कर लिया है। लेकिन अभी आपके पास रिवीजन करने के लिए समय नहीं है। आपको बता दें, की आपको अपने पुरे कोर्स का एक बार समय निकलकर रिवीजन जरूर करना चाहिए। अब बात करें, की क्या कम समय में एग्जाम की तैयारी हो सकती है। इसका जबाब है,

जी हाँ बिलकुल हो सकती है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजे फॉलो करना बहुत जरुरी है। बस आपको यहाँ पर बताये गए सभी स्टेप को फॉलो करते हुए खुद पर पूरा आत्मविश्वास रखना है। तो आइये जानते है, कम समय में एग्जाम की तैयारी कैसे करें –

टाइम टेबल बनाएं – आपको सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाना है, आपको इस टाइम टेबल को अपने समय के अनुसार बनाना है। जिसमे आपको देखना है, की आपको अपना कितना टाइम खाने के लिए देना है, और कितना टाइम पढ़ने के लिए देना है। इसके अलावा आपको अपने द्वारा बनाये गए

इस टाइम टेबल में प्रतियेक विषय के लिए एक नियमति समय रखना है। जिस विषय में आपको लगता है, आप कमजोर है, उसको सभी अन्य विषय की अपेक्षा कम से कम 20 Minute ज्यादा देनी है। टाइम टेबल बनाने के बाद आपको इसे जिम्मेदारी के साथ फॉलो करना चाहिए।

यह भी पढ़े : Best Indoor games name for kids | इंडोर गेम्स in Hindi | बच्चों के लिए बेस्ट इंडोर गेम्स

How to prepare for exam in one day
How to prepare for exam in one day

पढाई के लिए छोटे नोट्स बनाये – आपको अपने सभी विषयों के छोटे छोटे नोट्स बनाकर रखने चाहिए। छोटे नोट्स से हम आसानी के साथ चीजों को समझ लेते है।

खुद को रिफ्रेश करें – जब हम ज्यादा देर तक लगातार पढ़ते रहते है, तो इससे हमारे मस्तिष्क में सर दर्द आदि समयस्यां हो सकती है। वही अगर हम रात के समय पढाई कर रहे है, तो हमें नींद आने लगती है। तो इन सभी चोजो से बचने के लिए बिच में थोड़ा आराम लेते रहे, और खुद को रिफ्रेश करते रहे। इसके लिए आप बिच में पढ़ते समय चाय भी पी सकते है, या पानी भी पी सकते है।

एक शांत जगह का चुनाव करें – आपको हमेशा पढाई के लिए ऐसी जगह को चुनना चाहिए, जहाँ पर ज्यादा शोर ना हो। जिससे की पढ़ते समय आपको किसी भी तरह की समस्यां ना हो। आप चाहे तो घर के किसी शांत कमरे में बैठकर पढ़ सकते है। अगर घर में कोई ऊपर का कमरा खाली है, जहाँ पर कोई नहीं आता है, तो आप वहां पर भी पढ़ सकते है।

बीच-बीच में ब्रेक लेकर पढ़ाई करें – अगर आप लोग एग्जाम की तैयारी (exam ki taiyari) के लिए उसके अगले दिन लगातार पढ़ते रहेंगे तो एक समय ऐसा आएगा कि आपको कुछ भी याद ना रहे. तो इसका सबसे अच्छा समाधान यह है कि आप 10 या 15 मिनट के ब्रेक लेते रहे जिसकी वजह से आप अपनी पढ़ाई में ज्यादा से ज्यादा मन लगा पाए.

फ़ोन स्विच ऑफ करके रखे – जब आप अपनी परीक्षा की तेरी कर रहे है, तो ऐसे में आपको अपना फ़ोन स्विच ऑफ करके रखना चाहिए। हालाकिं यहाँ पर कुछ लोगो का एक सवाल होगा, की जब हम पढ़ेंगे, तो फ़ोन हमारे लिए कैलकुलेशन करने के काम आएगा। तो आपको इसके लिए अपने पास कैलकुलेटर रखना है। आपको पढ़ते समय किसी फ़ोन का उपयोग बिलकुल भी नहीं करना है।

पुराने प्रश्न पत्रों को हल करें – आपको अपनी कक्षा के पुराने प्रश्न पत्रों को जरूर हल करना चाहिए। क्योकिं कुछ प्रश्न ऐसे होते है, जो की हर साल परीक्षा में पूछे जाते है। अगर आप ऐसा करते है, तो इसे आपके कुछ प्रश्न याद हो जाएंगे, और आप आसानी से किसी भी प्रश्न को लिख सकते है।

आपको ज्यादातर बड़े प्रश्नो को पढ़ना चाहिए, क्योकिं बड़े प्रश्नो में कई छोटे प्रश्न भी छुपे होते है। आपको सभी प्रश्नो के Heading को जरूर पढ़ना चाहिए।

परीक्षा देने से पहले जानने योग्य महत्वपूर्ण बातें

  • आपको हमेशा आत्मविश्वास के साथ पढ़ना चाहिए। आपको पढ़ते समय खुद पर पूरा विशवास होना चाहिए, आप जो पढ़ रहे है वो आपकी याद हो रहा है।
    आपको हमेशा सभी चीजों को अच्छी तरह से समझकर पढ़ना चाहिए।
  • जितने भी विषयों के बारे में आपने पढ़ा है, उनके बारे में परीक्षा से एक दिन पहले रिवीजन जरूर करें।
  • आपको रिवीजन करते समय एक बात का विशेष ध्यान रखना है, की जो टॉपिक आपने पहले पढ़े है, सिर्फ उन्ही का रिवीजन करें, नई टॉपिक की तरफ ना जाएँ।
  • अगर कोई थिअरी है, तो आपको उसको रटना नहीं चाहिए, बल्कि अच्छी तरह से समझकर उसको हल करना चाहिए।
  • सबसे पहले आसान लगने वाले चैप्टर्स की तैयारी कर दे. जिसकी मदद से आप इन चैप्टर से पूछने वाले क्वेश्चन का मार्क्स आसानी से ले पाए.
  • एग्जाम होने वाली रात को आपको पूरी नींद लेनी चाहिए। जिससे की आपको अगले दिन एग्जाम में किसी भी तरह की सुस्ती या थकान महसूस ना हो।
  • एग्जाम के आगे की रात को कम से कम 6 घंटे तो सोना ही चाहिए. ताकि आपको एग्जाम देते समय बिल्कुल भी आलस्य थकान का अनुभव ना हो.
  • एग्जाम देने जब जाए तो घर से खाना जरूर खा कर जाएँ। अगर आप कही बहार है, तो भी खाना या नाश्ता जरूर करके जाएँ।
  • प्रश्न पत्र में आपको सबसे पहले जल्दी से उन सभी प्रश्नो को हल करना चाहिए, जो आपको आते है।
    इसके बाद बचे हुए प्रश्नो को करें, अगर आपके प्रश्न पत्र में Negative Marking है, तो आपको वह प्रश्न नहीं करने चाहिए, जो आपकी याद ना हो। इससे आपके अंक कम हो सकते है।
  • परीक्षा से 1 दिन पहले अगर आप रिवीजन कर रहे हो तो नए टॉपिक पर मत जाए. आपने जिस भी चीज की तैयारी पहले की है उसका ही रिवीजन करें.

Note – इस लेख में आपको बताया है, 1 दिन में एग्जाम (exam ki taiyari) की तैयारी कैसे करें ? अगर आप यहाँ पर बताई गयी सभी चीजों को Follow करते है, आप अपने पेपर को बहुत आसानी से हल करेंगे और अच्छे नंबर भी लायेगे

अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख पसंद आया, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

Leave a Reply