Top Exam Tips For Kids and parents | exam ke samay bachchon ka kaise rakhein dhyan

न्यूज़
Exam Tips For Kids
Exam Tips For Kids

Exam Tips For Kids and parents | exam ke samay bachchon ka kaise rakhein dhyan |अभिभावक परीक्षाओ में रखे बच्चो का खास ख्याल

Advertisement

बच्चों की परीक्षा शुरू होने वाली है। हम जानते है कि आप एक व्यस्त माता-पिता हैं। यह परीक्षा बच्चों के साथ – साथ माता – पिता की भी होती है। बच्चे देश के भविष्य होते है। इनका ख्याल करना सभी का कर्तव्य है। परीक्षा की टेंशन में विद्यार्थी अनाब-शनाब सवाल सोचने लगते हैं। इन्हें परीक्षा एक प्रकार का बोझ लगने लगता है। यहाँ तक कि लोगों से मिलना जुलना भी बंद कर देते हैं। sangeetaspen.com के माध्यम से आप लोगों को परीक्षा के लिए कुछ सुझाव साझा कर रही हु जो आपके लिए मददगार साबित होंगे। 

इन दिनों बच्चों की परीक्षाएं या तो शुरू हो चुकी हैं या कुछ दिनों में शुरू होने वाली हैं। ऐसे में इन दिनों कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है, जिससे उनका रिज़ल्ट अच्छा हो और साथ ही उनकी सेहत भी ठीक ठाक बनी रहे।


1:- बच्चों की तुलना ना करे अपने बच्चों की तुलना अन्य बच्चों से भूल कर भी ना करे इससे बच्चों में नकारात्मकता बढ़ती है और तनाव भी होता है जिसका सीधा असर पढ़ाई पर होता है।

2:- टीवी और फ़ोन से बच्चों को दूर रखे – परीक्षाओं में सबसे ज्यादा हमें टीवी और मोबाइल फोन परेशान करते है। कोशिश करें कि जहाँ बच्चा पढ़ रहा है वहाँ तक टीवी की आवाज़ ना जाये। आज के डिजिटल युग में आप अपना पसंदीदा कार्यक्रम लेपटॉप या मोबाइल में भी देख सकते है।

3:- खेलने का समय दें – बच्चों को हर समय पढ़ाई का दबाव ना दें बल्कि उन्हें खेलने का उचित समय भी दें। खेल बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरुरी है। इससे उनका मन शांत होगा और वह अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान लगा पायेंगे।

4:- सामूहिक पढ़ाई (Group study) – अगर किसी विषय में आपका बच्चा कमजोर है तो उस विषय की पढ़ाई के लिए बच्चों को सामूहिक पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करें। आप शिक्षक, ट्यूशन शिक्षक या बच्चे के दोस्तों की मदद ले सकते हैं।

5:- एक साथ बैठ कर खाना खायें – परीक्षा आते ही बच्चों पर पढ़ाई का बोझ बढ़ जाता है। इन दिनों बच्चे स्कूल से कोचिंग या दोस्त के घर पढ़ाई के लिए चले जाते है और जब घर आते है तो बिना खाना खाये ही सो जाते है। जिससे उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आप कोशिश करें की बच्चा देर रात भी घर आये तो उसके साथ ही खाना खायें।

6:- गुस्सा ना करें – बच्चा अगर किसी परीक्षा को आपके अनुसार ना कर सके या बहुत अच्छे अंक ना ला पाए तो उस पर गुस्सा ना करें। गुस्से से बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। उसे समझाए कि, कोई बात नहीं आगे आने वाली परीक्षाओं पर ध्यान दें।
7:- समय – सारणी ( time table) तैयार करें – अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए एक समय सारणी बनाने में उनकी मदद करें। जिससे उसको पुनरावृत्ति (Revision) करने में आसानी होगी और जो प्रश्न समझ ना आ रहा हो उसे हल करने में मदद करें इससे आप दोनों की घनिष्टता भी बनेगी और आपका बच्चा हतोत्साहित भी नहीं होगा।

8:- पौष्टिक आहार का ध्यान दें – परीक्षा के दिन बच्चे अच्छे से भोजन नहीं कर पाते हैं तो कोशिश करें कि उन्हें फल और हरी सब्जियां तथा सभी पौष्टिक भोजन समयानुसार मिले और दूध अवश्य दें।

9:- बच्चे की बात सुनें और अपनी बात भी कहें – आप अपने बच्चे को डराए नहीं उसे महसूस कराये कि आपके लिए बच्चे से बढ़ कर कुछ भी नहीं है और परीक्षा का परिणाम कुछ भी हो आप हर पल अपने बच्चे के साथ हैं।

10 :- अच्छी नींद से बढ़ती है याद करने की क्षमता- आंकलन किया जाए तो शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद ज़रूरी है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वे परीक्षा के समय भी पर्याप्त रूप से 7-8 घंटे नींद लें। इससे उन्हें अगले दिन भरपूर ताज़गी मिल सकेगी।

11 :- बच्चों को चाय कॉफी देने से बचें- चाय कॉफी में कैफ़ीन होता है। इससे नींद तो नहीं आती लेकिन थोड़ी देर बाद बच्चों का एनर्जी लेवल ज़रूर कम हो जाता है। और तो और थकान महसूस होने लगती है। इससे बेहतर तो यही है कि बच्चों को पानी ख़ूब पीना सिखायें। पढ़ाई करते समय उनके पास में पर्याप्त रूप से पानी रखें।

आप सभी माता – पिता और बच्चों से निवेदन करुँगी कि ये परीक्षायें आपके जीवन का मात्र एक हिस्सा है। हर बच्चे में कुछ ना कुछ विशेषता होती है। अपने बच्चों की विशेषता को पहचाने उनकी परीक्षाओं में उनका सहयोग करें और उन्हें तनावमुक्त रखें।

आप सभी माता- पिता एवं बच्चों को sangeetaspen.com की ओर से परीक्षा के लिए अग्रिम शुभकामनाएँ।
धन्यवाद।


हमारा यह प्रयास आपको कैसा लगा अपने बहूमूल्य सुझाव अवश्य दें हमें आपके सुझावों का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

Image Courtesy: freepik.com.

4 comments

Leave a Reply