Father’s Day 2021 : कैसे शुरुआत हुई फादर्स डे की, जून के तीसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है फादर्स डे

न्यूज़
Father’s Day 2021 : कैसे शुरुआत हुई फादर्स डे की
Father’s Day 2021 : कैसे शुरुआत हुई फादर्स डे की

Father’s Day 2021: हमारी जिंदगी में हर एक रिश्ता काफी अहमियत रखता है, लेकिन माता-पिता की हमारे जीवन में सबसे अलग जगह होती है। जिस तरह मां अपने बच्चों के लिए हर वो चीज करती है, जो उनके उज्जवल भविष्य के लिए जरूरी होती है, तो ठीक उसी तरह एक पिता भी अपनी सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाता है।यह भी पढ़ें : 

Advertisement
Shree Ganga Dussehra in Uttarakhand : उत्तराखंड में कुछ ऐसे मनाया जाता है श्री गंगा दशहरा

Fathers Day 2021 : पिता के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है, जो इस साल 20 जून रविवार के दिन मनाया जाएगा। इस दिन बच्चे अपने जीवन में पिता के महत्व, उनके आदर और उनके प्रति अपना सम्मान प्रकट करते हैं।

फादर्स डे (Father’s Day) को हिंदी में इसे पितृ यानी पिता दिवस कहा जाता है। इस साल 20 जून को फादर्स डे है। दुनियाभर में अलग-अलग तारीखों को फादर्स डे मनाया जाता है। भारत और अमेरिका समेत कई अन्य देशों में यह जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

इसका मुख्य मकसद पिता के निःस्वार्थ कर्तव्य और सेवा के लिए लोगों को जागरूक करना और पिता को धन्यवाद देना है। साल 1924 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे (Father’s Day) मनाने की पहली बार (अधिकारिक) अनुमति दी। हालांकि, साल 1966 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून महीने के तीसरे रविवार को ‘पिता दिवस‘(फादर्स डे Father’s Day) मनाने की घोषणा की। उस समय से हर साल फादर्स डे (Father’s Day 2021) जून महीने में मनाया जाता है। इससे पहले 19 जून को फादर्स डे मनाया जाता था।

फादर्स डे का इतिहास

दुनिया में पहली बार साल 1907 में अनाधिकृत और साल 1910 में आधिकारिक रूप से फादर्स डे (Father’s Day) मनाया गया था। जानकारों में फादर्स डे मनाए जाने को लेकर वैचारिक मतभेद हैं। कई जानकारों का कहना है कि पहली बार फादर्स डे 19 जून, 1907 को मनाया गया था। जब वर्जीनिया के एक खनन उद्योग में विस्फोट के चलते 200 से अधिक श्रमिकों की मौत हो गई थी। उस समय लोगों ने मृत श्रमिकों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए फादर्स डे (Father’s Day 2021) मनाया था।

यह भी पढ़ें : Ganga Dussehra 2021: 20 जून को है गंगा दशहरा,इसी दिन स्वर्ग से धरती पर आई थी गंगा


वहीं, कई जानकर सोनोरा स्मार्ट डोड की कहानी को को सच मानते हैं। इतिहासकारों की मानें तो सोनोरा स्मार्ट डोड की मां की मौत के बाद उसका पालन-पोषण पिता विलियम स्मार्ट ने की। एक बार की बात है जब डोड रविवार को चर्च में प्रार्थना के लिए गई थी। उस दिन चर्च के पादरी यानी बिशप मातृत्व शक्ति विषय पर उपदेश दे रहे थे। बिशप के उपदेश से डोड बहुत प्रभावित हुई।

हालांकि, डोड की मां नहीं थी और डोड समेत सभी भाई-बहनों की परवरिश उनके पिता कर रहे थे। इसके लिए डोड मदर्स डे की तर्ज पर फादर्स डे (Father’s Day)मनाने की सोची।

इसके बाद 19 जून 1909 को पहली बार डोड ने फादर्स डे मनाया। हालांकि, लोगों ने डोड के ऐतिहासिक कदम की सराहना नहीं की, लेकिन बाद में पिता के कर्तव्यों, निःस्वार्थ सेवा और समर्पण की अहमियत का पता चला। आज दुनियाभर में पिता दिवस मनाया जाता है।

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है ?

दुनिया भर में लोग फादर्स डे (Father’s Day 2021) को पिता को धन्यवाद देने, सम्मानित करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के अवसर के रूप में इस दिन को मनाते हैं. इस दिन बच्चे अपने डैड को उनका सबसे लोकप्रिय तोहफा देते हैं और उन्हें खास महसूस कराने की कोशिश करते हैं.

news sources :jagran

image sources : google

One thought on “Father’s Day 2021 : कैसे शुरुआत हुई फादर्स डे की, जून के तीसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है फादर्स डे

Leave a Reply