Father’s Day 2022 | What is the history of Father’s Day in hindi | importance of Father’s Day

हेल्थ
father’s day 2022
father’s day 2022

Father’s Day | Father’s Day 2022 | What is the history of Father’s Day in hindi | importance of Father’s Day | जून के तीसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है फादर्स डे

Father’s Day 2022 : फादर्स डे (Father’s Day) 19 जून 2022 को मनाया जाएगा. ये दिन पिता को समर्पित है.पिता की परिभाषा शब्दों में बयां करना मुश्किल है.जी हां, इस दुनिया में पिता ही वो इंसान है जो अपने बच्चों को खुद से आगे बढ़ते हुए देखकर ख़ुशी से झूम उठता है। शायद कोई सही शिक्षा दें या न दें 

Advertisement

पिता अपने बच्चों को हमेशा ही सही शिक्षा देता है ताकि खुद अपनी पहचान बना सके। वैसे तो पिता के प्रति प्यार दिखने का कोई खास समय नहीं होता है, लेकिन फादर्स डे के मौके पर पिता को स्पेशल फील करा सकते हैं।

हमारी जिंदगी में हर एक रिश्ता काफी अहमियत रखता है, लेकिन माता-पिता की हमारे जीवन में सबसे अलग जगह होती है। जिस तरह मां अपने बच्चों के लिए हर वो चीज करती है, जो उनके उज्जवल भविष्य के लिए जरूरी होती है, तो ठीक उसी तरह एक पिता भी अपनी सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाता है।

पिता के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है, जो इस साल 19 जून रविवार (19 June 2022 ) के दिन मनाया जाएगा। इस दिन बच्चे अपने जीवन में पिता के महत्व, उनके आदर और उनके प्रति अपना सम्मान प्रकट करते हैं।

फादर्स डे (Father’s Day) को हिंदी में इसे पितृ यानी पिता दिवस कहा जाता है। इस साल 19 जून रविवार (19 june 2022 ) को फादर्स डे है। दुनियाभर में अलग-अलग तारीखों को फादर्स डे मनाया जाता है। भारत और अमेरिका समेत कई अन्य देशों में यह जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

इसका मुख्य मकसद पिता के निःस्वार्थ कर्तव्य और सेवा के लिए लोगों को जागरूक करना और पिता को धन्यवाद देना है। साल 1924 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे (Father’s Day) मनाने की पहली बार (अधिकारिक) अनुमति दी।

हालांकि, साल 1966 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून महीने के तीसरे रविवार को ‘पिता दिवस‘(फादर्स डे Father’s Day) मनाने की घोषणा की। उस समय से हर साल फादर्स डे (Father’s Day 2022) जून महीने में मनाया जाता है। इससे पहले 19 जून को फादर्स डे मनाया जाता था।

फादर्स डे का इतिहास

दुनिया में पहली बार साल 1907 में अनाधिकृत और साल 1910 में आधिकारिक रूप से फादर्स डे (Father’s Day) मनाया गया था। जानकारों में फादर्स डे मनाए जाने को लेकर वैचारिक मतभेद हैं। कई जानकारों का कहना है कि पहली बार फादर्स डे 19 जून, 1907 को मनाया गया था। जब वर्जीनिया के एक खनन उद्योग में विस्फोट के चलते 200 से अधिक श्रमिकों की मौत हो गई थी। उस समय लोगों ने मृत श्रमिकों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए फादर्स डे (Father’s Day 2022) मनाया था।

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है ?

दुनिया भर में लोग फादर्स डे (Father’s Day 2022) को पिता को धन्यवाद देने, सम्मानित करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के अवसर के रूप में इस दिन को मनाते हैं। इस दिन बच्चे अपने डैड को उनका सबसे लोकप्रिय तोहफा देते हैं और उन्हें खास महसूस कराने की कोशिश करते हैं।

Father’s Day
Father’s Day

FAQ :

Q : फादर्स डे क्या है (What is Father’s Day)

Ans : फादर्स डे अपने पिता को स्पेशल महसूस कराने का दिन होता है. इस दिन बच्चे अपने पिता के प्रति अपने आदर को तरह तरह के माध्यम से दर्शाते हैं. फादर्स डे अंतर्राष्ट्रीय तौर पर मनाया जाने वाला दिवस है, अतः यह दिवस इसी दिन पूरे विश्व में मनाया जाता है. फादर्स डे प्रतिवर्ष जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है.

Q : Father’s Day कब मनाया जाता है ?

Ans : वर्तमान में पूरे विश्व में जून के तीसरे रविवार को यह दिवस मनाया जाता है।

Q : फादर्स डे किसकी याद में मनाया जाता है?

Ans : इस दिवस के मनाने का पहला आईडिया सोनोरा लौइस स्मार्ट डोड के दिमाग़ में आया. इन्होने ही पहली बार एक विशेष दिन अपने पिता विलियम स्मार्ट को विशेष रूप से सम्मानित करने की योजना बनायी. चूँकि यह अपने पिता को सम्मान देने की एक नयी प्रणाली थी, जिसमे क्रिएटिविटी को भी स्थान प्राप्त हो रहा था, इस वजह से यह दिन काफ़ी मशहूर हुआ और लोगों ने इस दिवस का मनाना औपचारिक रूप से शुरू किया.

Q : विश्व पिता दिवस कब मनाया जाता है ?

Ans : जून महीने के तीसरे रविवार को

Q : फादर्स डे किसकी याद में मनाया जाता है ?

Ans : पिता को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है.

Q : Father’s Day 2022 में कब है ?

Ans : 19 जून यानी जून माह के तीसरे रविवार Father’s Day है

Q : फादर्स डे कैसे मनाते हैं ?

Ans : पिता के पसंद की चीजें करते हैं उन्हें सम्मान देते हैं.

Q : फादर्स डे की शुरुआत कब हुई ?

Ans : सन 1910 में

Leave a Reply