Fenugreek Seeds For Diabetes | Methi For Diabetes | Consume Fenugreek In This Way In Diabetes | high blood sugar level type 2 diabetes methi fenugreek benefits

हेल्थ
Fenugreek Seeds For Diabetes (3)
Methi For Diabetes Fenugreek Seeds For Diabetes

Fenugreek Seeds For Diabetes | Methi For Diabetes | Consume Fenugreek In This Way In Diabetes | high blood sugar level type 2 diabetes methi fenugreek benefits

Fenugreek Seeds For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है .इसलिए इस समस्या में खान पैन का विशेष ध्यान रखा जाता है. लेकिन Diabetes

Advertisement
present के लिए मेथी एक वरदान है मेथी एक ऐसा मसाला है जिसे खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है.

मेथी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं. इसका सेवन शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीज रोजाना मेथी (Methi For Health) का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं.

यह भी पढ़े : methi dana in hindi | fenugreek seeds benefits and side effects | methi dana ke fayde | fenugreek or methi benefits and side effects

मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं. इसका सेवन शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. मेथी के दानों में अमीनो एसिड होता है.

अमीनो एसिड रक्त में मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका स्तर घटाने में मदद कर सकता है. ये ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिल सकता है.

चबा कर- अगर आप मेथी को चबाकर खा सकते हैं, तो ये और भी बढ़िया है. डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट मेथी के दानें को चबाकर खाएं और फिर पानी पीएं. इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

मेथी पानी- रोजाना सुबह खाली पेट मेथी पानी के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. दो चम्मच मेथी दाने को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह इस पानी को छानकर पी सकते हैं.

मील- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप मेथी को अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप सब्जी में डालकर खा सकते हैं. इससे सब्जी के स्वाद को भी बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Fenugreek Seeds For Diabetes (3)
Fenugreek Seeds For Diabetes (3)

Diabetes present इन तरीकों से भी Fenugreek Seeds का इस्तेमाल कर सकते है

  • खाना बनाते समय मेथी के दाने सब्जी में डालें. इससे सब्जी का स्वाद भी बढ़ेगा और डायबिटीज की समस्या में ये आपके लिए फायदेमंद भी होगी.
  • दूसरा तरीका ये है कि रात को एक चम्मच मेथी पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका पानी पिएं. पानी पीने के बाद मेथी दानों को भी चबाकर खा लें. इसके 30 मिनट बाद आप नाश्ता कर सकते हैं.
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी दाने का सेवन फायदेमंद है, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज के मरीज रोजाना 10 ग्राम मेथी का सेवन कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़े : What is Diabetes in hindi | How many types of diabetes are there

मेटाबॉलिज्म होगा बेहतर

मेथी दानों का नियमित सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. ये टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचाता है. मेथी के सेवन से भोजन के पाचन के बाद अवशोषण और टूटने की प्रक्रिया बेहतर होती है. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

फाइबर से भरपूर

मेथी दाने में एल्कलॉइड की मात्रा होती है, ये इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद करता है. मेथी के दानों में घुलनशील और ग्लूकोमानन फाइबर होता है. ये आंतों से ग्लूकोज को अवशोषित करने में सहायक होता है. मेथी दानों में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रण में रखने में मदद करता है.

Leave a Reply