fifa world cup 2022 in qatar will start today | lionel messi and cristiano ronaldo will be seen for last time in fifa world cup 2022 | मेसी से लेकर रोनाल्डो तक अगले वर्ल्ड कप में नजर नहीं आएंगे

Sports News, Top News
fifa world cup 2022 in qatar will start today | lionel messi and cristiano ronaldo will be seen for last time in fifa world cup 2022
fifa world cup 2022 in qatar will start today

fifa world cup 2022 in qatar will start today | lionel messi and cristiano ronaldo will be seen for last time in fifa world cup 2022 | मेसी से लेकर रोनाल्डो तक अगले वर्ल्ड कप में नजर नहीं आएंगे
Advertisement

fifa world cup 2022 inqatar  : कतर में आज से फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट विश्व कप शुरू हो रहा है। अगले 29 दिनों तक इस अरब देश में फुटबॉल का जादू देखने को मिलेगा। इस टूर्नामेंट का इंतजार दुनिया के करोड़ों फैंस चार साल तक करते हैं। मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच रात 9:30 बजे उद्घाटन मैच खेला जाएगा, लेकिन सबकी नजर सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में शामिल अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी और पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर होगी।

यह भी पढ़े :  What is The Full Form of FIFA | FIFA world cup in hindi | FIFA World Cup 2022 | fifa kya hai | What is the full form of Fifa | fifa full form in hindi

मेसी की टीम अर्जेंटीना 22 नवंबर को सउदी अरब के खिलाफ अपना मैच खेलेगी तो रोनाल्डो की पुर्तगाल का सामना 24 नवंबर को घाना से होगा। मेसी और रोनाल्डो पहले ही कह चुके हैं कि यह उनके फुटबॉल करियर का आखिरी विश्व कप होगा। ऐसे में दोनों खिलाड़ी इसे यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे।

पहले मुकाबले से पूर्व होगा उद्घाटन समारोह

कतर और इक्वाडोर के बीच मुकाबले से पूर्व शाम 7:30 बजे से उद्घाटन समारोह शुरू होगा। इसमें दक्षिण कोरिया की बीटीएस बैंड का धमाल देखने को मिलेगा। जंगकूक अपने सात साथियों के साथ प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा ब्लैक आईड पीस, रॉबी विलियम्सन और कनाडा मूल की बॉलीवुड अभिनेत्री नोरा फतेही अपना जलवा दिखाएंगी।

यह भी पढ़े : FIFA World Cup 2022 | fifa world cup 2022 full schedule match timing | फीफा वर्ल्ड कप 2022 का लाइव टेलीकास्ट | जानिए भारत में कब और कहां देख सकते हैं मुकाबले

फ्रांस पर खिताब बचाने का दबाव

मौजूदा विश्व चैंपियन फ्रांस अपने खिताब की रक्षा करने के लिए दम लगाएगी, तो ब्राजील, अर्जेंटीना, जर्मनी, इंग्लैंड, स्पेन, बेल्जियम, नीदरलैंड, डेनमार्क, पुर्तगाल, गत उपविजेता क्रोएशिया की टीमें प्रमुख विश्व कप ट्रॉफी उठाने की दावेदार हैं।

कतर बनाम इक्वाडोर – ग्रुप चरण से आगे बढ़ने की चुनौती रहेगी मेजबान कतर के सामने

फीफा विश्वकप का पहला मैच मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा। मानवाधिकारों के हनन और शराब पर प्रतिबंध जैसे मुद्दों को लेकर कतर यूरोपीय देशों की आनलोचना झेल रहा है। साथ ही मेजबान देश पर मैच फिक्स करने के भी आरोप लग रहे हैं। इन विवादों के बीच मेजबान टीम विश्वकप में शानदार प्रदर्शन कर फुटबाल की दुनिया में अपनी छाप छोड़ना चाहेगी।

fifa world cup 2022 in qatar will start today | lionel messi and cristiano ronaldo will be seen for last time in fifa world cup 2022
fifa world cup 2022 in qatar will start today

इसके साथ ही कतर की टीम दक्षिण अफ्रीका की तरह विश्वकप के पहले दौर से बाहर नहीं होना चाहेगी। विश्वकप इतिहास में सिर्फ 2010 में दक्षिण अफ्रीका ऐसा मेजबान देश था, जो विश्वकप के ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सका था। ऐसी चुनौती कतर के सामने भी होगी।

फुटबॉल विश्व कप 2022

लियोनल मेसी की अर्जेंटीना को ग्रुप-सी में और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम को सबसे आखिरी ग्रुप-एच में रखा गया है। मेजबान कतर ग्रुप-ए में है। सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप जीतने वाली टीम ब्राजील को ग्रुप-जी में क्रोएशिया, मोरक्को और कनाडा के साथ रखा गया है। ग्रुप-बी में मौजूद इंग्लैंड की टीम अपने पहले मैच में ईरान से भिड़ेगी। 1982 के बाद पहली बार ऐसा होगा कि इंग्लैंड की टीम फीफा वर्ल्ड कप में किसी एशियन टीम से भिड़ेगी।

इससे पहले 1982 में इंग्लिश टीम का सामना कुवैत से हुआ था। तब कुवैत ने उन्हें हरा दिया था। इंग्लैंड की टीम उस पुरानी याद को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करना चाहेगी। इंग्लैंड की टीम फीफा विश्व कप में ईरान से पहली बार भिड़ेगी।

2010 की विश्व कप चैंपियन स्पेन और चार बार की विश्व चैंपियन जर्मनी को एक ही ग्रुप (ग्रुप-ई) में रखा गया है। यूक्रेन पर हमला करने की वजह से रूस को इस वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया गया है।

वहीं, लियोनेल मेसी और रॉबर्ट लेवानडॉस्की (पोलैंड) की टीमें एक ही ग्रुप में हैं और दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। मेसी ने लेवानडॉस्की को मात देकर बेलोन डी’ओर का खिताब जीता था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल का सामना लुईस सुआरेज और एडिन्सन कवानी की उरुग्वे टीम से होगा।

Leave a Reply