अलसी की चटपटी चटनी

हेल्थ
अलसी की चटनी (flax seeds spicy powder chutney)
अलसी की चटनी (flax seeds spicy powder chutney)
image by :happilly veg

अलसी की चटनी (flax seeds spicy powder chutney)

अलसी (Flex seeds) को तीसी भी कहते हे इसमें भरपूर मात्रा में व्हीटामीन,कैल्शियम होता है। अलसी में मछली में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है। साथ ही, इसमें फाइबर, लिगनेंस एंटीऑक्सीडेंट्स और अल्फा लिनोलिक एसिड भी मौजूद होता है।

Advertisement

Read this also : अलसी क्या है,अलसी के फायदे और नुकसान

जो हमारे शरीर में होने वाली अनेको बीमारियों ( दिल की बीमारी, डायबिटीज, पेट की परेशानी आदि ) को कम करता हैं। आप भी अलसी (Flex seeds) को अपनी डाइट का हिस्सा बनाइये और इसके फायदों को जाइये।

चलिए आज मैं आपको बताती हु अलसी की चटनी (flax seeds chutney) के बारे में। इसे आप बड़ी ही आसानी से बना सकती है। तो आइए जाने अलसी में क्या क्या सामग्रियां (मसाले) डाले ।

अलसी की चटनी में आवश्यक सामग्री (Ingredients required in flax sauce)

अलसी के बीज- ½ कप
करी पत्ता- ½ कप
तिल- 2 टेबल स्पून
मूंगफली- 3-4 टेबल स्पून
सूखा नारियल- ½ कप
साबुत धनियां- 4 टेबल स्‍पून
साबुत लाल मिर्च- 4
जीरा- 2 टेबल स्‍पून
हींग- 2 पिंच
काली मिर्च- 2 टेबल स्‍पून
काला नमक- स्‍वादानुसार
2 हरी मिर्च बारीक कटे हुए
3 चम्मच दही/ नीबू
नमक- स्‍वादानुसार

अलसी की चटनी बनाने का तरीका (How to make Flax Sauce)

अलसी की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले सूखे नारियल को कद्दूकस कर लें।गैस पर मीडियम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और इसे गर्म होने दें। अब कड़ाही में अलसी के बीज (flax seeds) डालें और लगातार चलाते हुए भूनें।

इसे चटकने (आवाज आने) तक भूने। यह भूनने का समय दो से तीन मिनट का लगेगा। अब इसे एक प्लेट में निकाल लें।अब कड़ाही में करी पत्ता डालें और इसे धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भून लें। करी पत्ता ड्राई होने तक भूनें और इसे एक कटोरे में निकाल लें

How to make Flax Sauce

अब कड़ाही में साबुत लाल मिर्च, साबुत धनिया और जीरा डालें और लगातार चलाते हुए हल्का सा भूरा होने तक भूनें। इसके भून जाने के बाद इसे अलसी (flax seeds) के भूने बीजों के साथ मिला दें। इस चटनी में मिर्च आप अपने स्वाद के अनुसार डाल सकती हैं।

अब कड़ाही में तिल डालकर भूनें इसे भी हल्का सा कलर चेंज होने तक भून लें और प्लेट में निकाल लें अब नारियल को भी लगातार चलाते हुए हल्का कलर चेंज होने तक भून लें और प्लेट में निकाल लें।

इसके बाद मूंगफली के दाने और काली मिर्च को भून लें और प्लेट में निकाल लें। अब इन सभी चीजों को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इन सभी चीजों को मिक्स करें और इसमें स्‍वादानुसार काला नमक, सादा नमक, हींग और भूने हुए करी पत्ते डालें मिक्सर में दरदरा पीस लें।

और अब तैयार है आपकी अलसी की सूखी चटनी (flax seeds spicy powder chutney)।अलसी की चटनी (flax seeds chutney) को आप एअर टाइट कन्टेनर में भरकर एक महीने तक रख सकती हैं ये खराब नहीं होगी। और जब चटनी खाने का मन करे एक दो चमच निकाल कर, दही या नीबू का रस डाल कर आसानी से खा सकते है।

इस चटनी (flax seeds chutney) को आप रोटी, परांठे,चावल आदि के साथ खा सकती है। अलसी की चटनी को आप आटे में डालकर या भरकर नमकीन परांठे या नमकीन पुरियो बना सकती हैं। इसी प्रकार अलसी का नमक, चाय आदि चीजे भी बनती है

अगर आप इन पर भी जानकारिया चाहते है, तो कमेंट करके अवश्य बताये। अलसी अनेक गुणों का खजाना है, लेकिन हममे से बहुत लोग आज भी इससे अनजान हैं।

अगर आप अलसी (flax seeds) को ऑनलाइन मांगना चाहते है तो मेरे ब्लॉग पर दी हुयी इमेज पर क्लिक करके भी खरीद सकते है

अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आये तो अपने मित्रो को भी शेयर करे ऐसी ही खबरों के लिए मेरे ब्लॉग को सब्सक्राइब, लाइक, और शेयर करे

Leave a Reply