fruit in rainy season:बरसात में कई बीमारियों से दूर रखते हैं ये फल

हेल्थ
fruit in rainy season
fruit in rainy season

FRUITS OF RAIN : immunity booster fruit:बरसात में कई बीमारियों से दूर रखते हैं ये फल

fruit in rainy season : कुछ दिनों बाद मानसून पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा. बारिश का मौसम

Advertisement
हर साल अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. इस मौसम में हमें खांसी-जुकाम कुछ लोगों को डेंगू, हैजा और टाईफायड जैसी गंभीर बीमारियां भी होना आम बात है.

बदलते मौसम (fruit in rainy season) की वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है. यही वजह है कि इस मौसम में बीमारियां हमें जल्दी अपनी चपेट में ले लेती हैं. इसके अलावा कई तरह के इन्फेक्शन भी होते हैं.बारिश में होने वाली कई बीमारियों से बचाते हैं ये फल  यह भी पढ़े : Beetroot benefits : चुकन्दर के फायदे और नुकसान

आपको बारिश के मौसम में खूब फल (fruit in rainy season) और सब्जियां खानी चाहिए. इससे इम्यूनिटी बढ़ेगी और आप लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे. गर्मी और बारिश में नींबू खाना बहुत फायदेमंद होता है. नींबू खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है.

बारिश में इन फलों (fruit in rainy season) का सेवन जरूरी 

लीची : गर्मियां जब खत्म होने को होती हैं और बारिश की शुरुआत होती है तब बाजार में लीची की मांग खूब बढ़ जाती है। ऐसे समय लीची खाना (fruit in rainy season) भी चाहिए। बारिश में लीजी खूब खानी चाहिए. यह भी पढ़े : Summer fruit benefits : ये फल गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं

इससे खाना जल्दी पाचता है. इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है. लीची खाने से हमारा रक्त संचार भी बेहतर होता है इसलिए इस वक्त इसका सेवन करना ही चाहिए और लीची वैसे भी अन्य मौसमों में आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती हैं।

लीची में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. लीची आपको अपनी मानसून डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए.

करेला : बारिश के मौसम (fruit in rainy season) में आपको करेला भी जरूर खाना चाहिए. करेला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कब्ज से राहत दिलाते हैं। करेला अल्सर और मलेरिया जैसी बीमारियों में फायदा करता है. डायबिटीज के मरीजों को भी करेला खाने की सलाह दी जाती है. आपको हफ्ते में 2-3 दिन करेला जरूर खाना चाहिए. यह भी पढ़े : wood apple juice :बेल के शरबत के फायदे, बेल का शरबत बनाने का तरीका

सेब : रोज एक सेब खाने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. सेब खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. कोशिश करें कि एप्पल सुबह के वक्त ही खा लें. सेब का सेवन वैसे तो आपको हर मौसम में रोज करना ही चाहिए लेकिन यदि आप हमेशा नहीं करते हैं,

तब भी आपको बारिश की शुरुआत के मौसम (fruit in rainy season) में तो जरूर करना ही चाहिए। इस मौसम में अक्सर लोगों को पेट की गड़बड़ियां होती रहती हैं। ऐसे में सेब का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है क्योंकि सेब में भरपूर डाइट्री फाइबर्स होते हैं. जिससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है. बारिश के मौसम में सेब खाने से पाचनतंत्र सही रहता है.

अनार : अनार किसी भी सीजन में खाए जाने वाला फल है, लेकिन बारिश के मौसम (fruit in rainy season) में यह ज्यादा फायदेमंद होता है. इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण काफी होते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. यह भी पढ़े : Mint Natural Medicine : पुदीना के फायदे और उपयोग

अनार से शरीर में रेड ब्लड शेल्स भा बढ़ती हैं. यह वजन कम करने में भी मददगार है.अनार का रस भी आप पी सकते हैं, साथ ही बारिश के मौसम में यह गर्म तासीर वाले लोगों को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

आलूबुखारा : मानसून में लोग आलूबुखारा (Plum) भी खूब आते हैं. आलूबुखारा एक ऐसा फल है जो हमेशा तो उपलब्ध नहीं हो पाता है लेकिन बारिश की शुरुआत में यह जरूर मिल जाता है। इसमें विटामिन सी, मिनरल्स, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. आलूबुखारा में कैलोरी बहुत कम होती हैं. आलूबुखारा खाने से इम्यूनिटी बढ़ाती है यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है

जामुन : पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है. जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसलिए इसे मानसून (fruit in rainy season)  का सबसे अच्छा फल माना जाता है.

चेरी: चेरी के छिलके में पोलीफिनोलिक फ्लेवोनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

आडू: आडू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. मानसून में इसे खाने (fruit in rainy season) से इंफेक्शन वाली बीमारियों का खतरा कम होता है और यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है.

Leave a Reply