Garlic Benefits | benefits of eating 1 garlic daily | health benefits of eating garlic on an empty stomach | lehsun ke fayde | Garlic health tips in hindi

हेल्थ
benefits of eating 1 garlic daily
benefits of eating 1 garlic daily

Table of Contents

 Garlic Benefits | benefits of eating 1 garlic daily | health benefits of eating garlic on an empty stomach | lehsun ke fayde | health tips in Garlic / lehsun in hindi | खाली पेट लहसुन खाने के फायदे | लहसुन खाने के फायदे और नुकसान

Garlic Benefits : लगभग हर किचन में मौजूद लहसुन (Garlic Benefits)

Advertisement
का इस्‍तेमाल खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, इसमें विटामिन बी-6, विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन और मैग्‍नींज आदि जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। लहसुन को आयुर्वेद में औषधि माना गया है।

क्‍या आप जानती हैं कि रोजाना सुबह लहसुन की 1 कली खाने से आपको हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे (Garlic Benefits) मिल सकते हैं। लेकिन कुछ लोग कई तरह के फायदे पाने के लिए लहसुन को कच्‍चा भी खाते हैं।

‘लहसुन (Garlic Benefits) के बल्ब के प्रत्येक खंड को लौंग कहा जाता है। एक बल्ब में लगभग 10-20 लौंग होती हैं। लहसुन की 1 कली को खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाने से लाभ होता है।’

यह भी पढ़ें: नवरात्रि में प्याज लहसुन ना खाने का वैज्ञानिक और आयुर्वेद कारण

Garlic Benefits : लहसुन में एलिकिन नामक विशेष औषधीय तत्व होता है, जो जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है। इस लिहाज से लहसुन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद (Garlic Benefits) होता है।

कहा जाता है कि अगर रोजाना खाली पेट 1,2 दो लहसुन की कलियां निगल लीं जाएं तो आपकी सेहत को चमत्कारी लाभ मिलते हैं । और शरीर तमाम बीमारियों से बचा रहता है। आइए जानते हैं लहसुन (Garlic Benefits) से मिलने वाले तमाम फायदों के बारे में।

पेट की समस्याएं दूर करता – आयुर्वेद में पेट को आधी से ज्यादा बीमारियों की जड़ माना गया है।माना जाता है कि अगर दो लहसुन की कलियां (Garlic Benefits) पानी के साथ सुबह खाली पेट निगल ली जाएं तो गैस, एसिडिटी, अपच, कब्ज आदि पाचन से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: dandruff remedy by using garlic for hair loss

इम्यून सिस्टम मजबूत करता – लहसुन शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। नियमित रूप से इसे खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।और आपका शरीर तमाम बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है. शरीर के डिटॉक्सीफाई होने से आपके शरीर और आपकी स्किन दोनों को कई तरह के फायदे (Garlic Benefits) मिलते हैं।

वजन घटाने में उपयोगी – वजन घटाने के लिहाज से भी लहसुन को काफी फायदेमंद माना जाता है। लहसुन में ऐसे तमाम तत्व पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करते हैं । और शरीर के फैट को तेजी से बर्न करते हैं. वजन कम करने वालों के लिए ये काफी लाभकारी है।

यह भी पढ़ें:

Garlic health tips benefits of eating 1 garlic daily
Garlic health tips benefits of eating 1 garlic daily

ब्लड शुगर कंट्रोल करे – डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लहसुन (Garlic Benefits) काफी अच्छा माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला एलिसिन नामक तत्व ब्लड में शुगर के लेवल को नियंत्रित रखता है। जिनको डायबिटीज की बीमारी नहीं है, वे अगर रोजाना सुबह लहसुन लें, तो डायबिटीज का रिस्क कम होता है।

यह भी पढ़ें : Hair Growth Tips : बाल लम्बे, घने करने के आसान घरेलु उपाय

मौसमी बीमारियों से राहत – नियमित रूप से लहसुन की दो कलियां (Garlic Benefits) पानी के साथ निगलने से मौसमी बीमारियों से भी राहत मिलती है। रोजाना लहसुन लेने से सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां जल्दी जल्दी नहीं सतातीं. साथ ही टीबी और अस्थमा जैसे मरीजों के लिए ये काफी लाभकारी माना जाता है।

यह भी पढ़ें :Dark Circles : आंखों के नीचे के काले घेरेदूर करने के घरेलु टिप्स

कैंसर का रिस्क घटाता – एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और एंटीकार्सिनोजेनिक गुणों से भरपूर होने के कारण लहसुन कैंसर (Garlic Benefits) जैसी घातक बीमारी का रिस्क भी कम करता है। साथ ही जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है, उनके लिए भी ये काफी लाभकारी है।

side effects of garlic | lahsun ke nuksan | लहसुन के नुकसान

यदि आपको लहसुन से कोई एलर्जी या प्रतिक्रिया है, तो कृपया लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन बंद कर दें।
लोगों को लहसुन से एलर्जी है और इसके सेवन के बाद प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव हो सकता है।

लहसुन का उपयोग / टिप

लहसुन का उपयोग करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे खाना से पहले आप काटकर और क्रश करके कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसे करने से इसमें मौजूद एलिसिन गुण को बढ़ावा मिलता है। यह एक ऐसा यौगिक है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है।

औषधीय रूप में या खाली पेट लहसुन का सेवन करने से पहले कृपया अपने एक्‍सपर्ट से सलाह लें। यदि आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है या आप ब्‍लड को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं तो लहसुन का सेवन बढ़ाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें :home made remedies : चेहरे को गोरा व सुंदर बनाने के कुछ आसान घरेलु उपाय

आप रोजाना खाली पेट लहसुन खाकर हेल्‍थ से जुड़े अनेक फायदे पा सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्किन केयर एवं हेल्थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें sangeetaspen.com से।

Garlic health tips benefits of eating 1 garlic daily .लहसुन खाने के फायदे और नुकसान
Garlic health tips

FAQ :

Q : खाली पेट लहसुन कितने दिनों तक खाना चाहिए?

Ans : आप रोज सुबह खाली पेट लहसुन खाएं, तो आपको सर्दी-जुकाम और अस्थमा जैसी बीमारी कभी नहीं परेशान करेगी

Q : पुरुष को लहसुन खाने से क्या होता है?

Ans :लहसुन पुरुषों के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं.

Q : लहसुन कब नहीं खाना चाहिए?

Ans : एसिडिटी की समस्या में लहसुन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

Q : लहसुन खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है?

Ans : भुना हुआ लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. ऐसे में पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. यदि आप घर से बाहर अधिक जाते हैं, तो किसी भी तरह के वायरल, बैक्टीरियल इंफेक्शन से खुद को बचाए रखने के लिए भुना हुआ लहसुन का सेवन करें

Q : गर्मी में लहसुन खा सकते हैं क्या?

Ans : गर्मियों में लहसुन का सेवन थोड़ा समझ कर करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि लहसुन की तासीर बेहद ही गर्म होती है

Q : क्या लहसुन से पेट की चर्बी बर्न होती है?

Ans : जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में लहसुन और फैट बर्निंग के बीच संबंध है । इसमें मौजूद यौगिकों को वसा जलने की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply