Global Parents Day | Global Day of Parents 2022 In Hindi | ग्लोबल डे ऑफ़ पेरेंट्स | वैश्विक माता-पिता दिवस | ग्लोबल पेरेंट्स डे

Top News
Global Parents Day 2022

Global Parents Day 2022 | Global Day of Parents 2022 In Hindi|ग्लोबल डे ऑफ़ पेरेंट्स | वैश्विक माता-पिता दिवस | ग्लोबल पेरेंट्स डे

Global Parents Day 2022: हर वर्ष 01 जून को दुनियाभर में ग्लोबल डे ऑफ़ पेरेंट्स (Global Day of Parents 2022 In Hindi) मनाया जाता है। माता-पिता हमारे जीवन में उच्च स्थान रखते है। वहीं एक बच्चे के जीवन में एक माता-पिता का होना जरूरी है क्योंकि माता-पिता बच्चे को एक नई उड़न देते है।

Advertisement

जितना महत्व बच्चे के जीवन में माता-पिता जरूरी है उतना ही महत्व माता-पिता को बच्चे की होती है। आइए जानते है कि हमारे जीवन में माता-पिता का कितना महत्व है। और क्यों मनाया जाता है Global Day of Parents 2022।

Global (Happy) Parents Day 2022 (ग्लोबल पेरेंट्स डे)

किसी भी क्षेत्र में बच्चे का प्राथमिक पाठशाला और प्राथमिक देखभाल करने वाले माता-पिता होते है। ऐसे ही माता-पिता के सम्मान में आज यानि 01 जून को ग्लोबल डे ऑफ़ पेरेंट्स यानि वैश्विक माता-पिता दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस वर्ष यानि 2022 में वैश्विक माता-पिता दिवस 01 जून, 2022, बुधवार को मनाया जायेगा।

इस दिवस हम सभी को अपने माता-पिता के प्रति सम्मान प्रकट करना चाहिए। साथ ही पैरेंट्स द्वारा दिए गए बलिदानों के प्रति शुक्रिया कहा जाता है। इस दिन आप अपने माता-पिता के प्रति अपना प्यार प्रकट कर सकते हैं। (Happy Parents Day 2022)

History of Global Parents Day (वैश्विक माता-पिता दिवस का इतिहास)

ग्लोबल पेरेंट्स डे (Global Parents Day 2022) के इतिहास पर नजर डालते है तो इसकी शुरुअत 1994 में संयुक्त राष्ट्र महा सभा द्वारा वैश्विक स्तर पर माता-पिता को सम्मान किया जा सके। इस दिन को मनाने का आइडिया यूनिफिकेशन चर्च और सेनटेर ट्रेंट लॉट द्वारा समर्थित किया गया था, और तभी से लगातार हर वर्ष 01 जून को यह दिवस मनाया जा रहा है। साल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महा सभा ने इस दिन को माता-पिता के सम्मान में चुना गया।

ग्लोबल पेरेंट्स डे का महत्व global day of parents

वैसे तो हमें अपने पेरेंट्स का सम्मान रोज करना चाहिए। ये दिन पेरेंट्स के सम्मान करने और लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। लोग अपने पेरेंट्स को इस दिन बहुत प्यार करते है उसके बाद भूल जाते है। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। हमें अपने पेरेंट्स को रोज प्यार करना चाहिए चाहे दिवस हो या न हो। Global Day of Parents 2022

ये दिवस हमारे पेरेंट्स द्वारा हमारे लिए किये गये त्याग, उनके द्वारा हमारे जीवन को बेहतर कामों को याद करना चाहिए। इस दिन बच्चे अपने माता-पिता के प्रति आभार प्रकट करना चाहिए। और उन्हें बताना चाहिए कि उनके जीवन में माता-पिता का रोल क्या है? आप अपने माता-पिता से किताना प्यार करते है। जीवन में अपने माता-पिता को दुख नहीं देना चाहिए। (Happy Parents Day 2022)

Global Day of Parents Theme 2022 in Hindi: वैसे तो माता-पिता की अहमियत सामने आती ही रहती है। कोरोना काल में हमें अपने परिवार और माता-पिता की अहमियत को उजागर कर दिया था। कि हम कहीं भी रहे लेकिन मुस्किल समय में अपना परिवार और माता-पिता ही याद आते है। इसी लिए माता-पिता के सम्मान में संयुक्त राष्ट्र महा सभा द्वारा हर वर्ष एक थीम जारी की जाती है।

इस वर्ष की थीम- “दुनिया भर में अपने बच्चों के प्रति माता-पिता के संघर्षों और बलिदानों का समर्थन” (“Endorsement of parents’ struggles and sacrifices towards their children across the world.”)

Global Parents Day 2022
Global Parents Day 2022

Q. Global Parents Day kab manaya jata hai?

Ans: 01 June

Q. Happy Parents Day 2022 kab hai?

Ans: 01 June, 2022

Q. Global Day of Parents 2022 की थीम क्या है?

Ans: “दुनिया भर में अपने बच्चों के प्रति माता-पिता के संघर्षों और बलिदानों का समर्थन”

Q. 1st June को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

Ans: 1st June को Happy Parents Day 2022 & world milk day मनाया जाता है।

Leave a Reply