Google 23rd Birthday: गूगल आज मना रहा अपना 23वां जन्मदिन, देखिए Google का बर्थडे केक

Top News


Google 23rd Birthday: गूगल आज मना रहा अपना 23वां जन्मदिन, देखिए Google का बर्थडे केक
Advertisement

Google 23rd Birthday : ग्लोबल सर्च इंजन गूगल सोमवार (27 सितंबर, 2021) अपना 23वां जन्मदिन (Google 23rd Birthday) मना रहा है। अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी अपने होमपेज पर एक विशेष डूडल के साथ इस अवसर का जश्न मना रही है।

सर्च इंजन गूगल (Google) ने आज अपने होमपेज पर अपने जन्मदिन का डूडल बनाकर लगाया है। जैसा कि ऊपर फोटो में देखा गया है, Google डूडल में एक केक है जिसके ऊपर “23” लिखा हुआ है, जिसमें “Google” में “L” के स्थान पर जन्मदिन की मोमबत्ती है। आज का डूडल एक एनिमेटेड फीचर है। तेईस साल (23) बाद, Google ने आज खुद को दुनिया के सबसे शक्तिशाली और व्यापक खोज इंजन के रूप में स्थापित कर लिया है।

Google की स्थापना वास्तव में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा की गई थी, जो 4 सितंबर, 1998 को कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएच.डी के छात्र थे।

पहले गूगल का जन्मदिन अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता था। सबसे पहले गूगल ने अपना जन्मदिन 2005 में 7 सितंबर को मनाया था। उसके बाद 8 सितंबर और 26 सितंबर को गूगल का जन्मदिन मनाया गया था। क्योंकि 27 सितंबर को कंपनी ने अपने सर्च इंजन पर रिकॉर्ड नंबर पेज सर्च किया गया। इसके बाद से अब तक इसी दिन कंपनी अपना जन्म दिन मनाती है।सर्च इंजन गूगल की स्थापना साल 1998 में कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने की थी। लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने गूगल के ऑफिशियली लॉन्च करने से पहले इसका नाम ‘Backrub’ रखा था।

बाद में अल्फाबेट बन गई मूल कंपनी

3 दिसंबर, 2019 को पिचाई अल्फाबेट के सीईओ भी बने। दरअसल Alphabet Inc. 2 अक्टूबर 2015 को Google के पुनर्गठन के माध्यम से बनाया गया था और बाद में इसकी मूल कंपनी बन गई और साथ ही इसकी पूर्व सहायक कंपनियों की भी।

कंपनी ने पहले सात वर्षों के लिए, 4 सितंबर को अपनी जयंती मनाई। हालांकि, बाद में उसने इस खोज इंजन को अनुक्रमित करने वाले पृष्ठों की रिकॉर्ड संख्या की घोषणा के साथ समारोहों को 27 सितंबर तक स्थानांतरित करने का निर्णय लिया।


Google वास्तव में 2004 में सार्वजनिक हुआ था और 2015 में Alphabet Inc. की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में पुनर्गठित किया गया था। खोज इंजन, आज की स्थिति में, दुनिया भर में 150 से अधिक भाषाओं में खोजों को सक्षम बनाता है।

सुंदर पिचाई ने कब से हैं गूगल के सीईओ

सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज द्वारा स्थापित, Google आज विश्व स्तर पर सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है। इसके वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई हैं, जिन्होंने 24 अक्टूबर, 2015 को ये पद संभाला।सुंदर पिचाई को 24 अक्टूबर 2015 को Google के सह-संस्थापक लैरी पेज की जगह सीईओ नियुक्त किया गया था। इस बीच, पेज ने अल्फाबेट इंक में वही पद संभाला।

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। गूगल में आज लोग 150 से अधिक भाषाओं में सर्च कर सकते है। भारत में भी गूगल ने अपने आपको लोकल स्तर पर तैयार किया है और इसमें कई भाषाओं को जोड़ा है। आज आप गूगल लैपटॉप और कंप्यूटर, मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते है।

Leave a Reply