Green Banana: जानिए कच्चे केले के फायदे और नुकसान

हेल्थ

जानिए कच्चे केले के फायदे और नुकसान। Green Banana Benefits in Hindi

आप पके केले तो बहुत खाये होंगे लेकिन क्या आप कच्चे केले (Green Banana)

Advertisement
के बारे में जानते है, इसके बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते है। केला भारतीय आहार का एक खास हिस्सा है। पूर्व से पश्चिम तक और उत्तर से दक्षिण तक अलग-अलग तरह से केले का सेवन (Raw Banana/ Green Banana) किया जाता है। अगर बात बरसात के मौसम की करें तो हमारी दादी-नानी के जमाने से कच्चे केले की सब्जी, करी और कोफ्ते बरसात के मौसम में बनाने का चलन रहा है।

कुछ लोग कच्चे केले को उबाल कर खाते हैं, तो कुछ लोग इसे चिप्स आदि बना कर भी उपवास में खाना पसंद करते हें। पर क्या आप जानती हैं कि कच्चा केला आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है। कच्चे केले बाजारों में आसानी से मिल जाते है। भारत में कच्चे केले का अधिक उपयोग सब्जी व कोफ्ता बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

पके केले में बहुत से पौष्टिक गुण मौजूद होता है उसी तरह कच्चे केले विटामिन व खनिज उपस्थित रहते है। यह शरीर को चुस्त व फिट बनाने में मदद करता है। इसके अलावा बहुत से रोगो से बचाव करने में मदद करता है। कच्चे केले (Green Banana) शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है। आज इस लेख में कच्चे केले के पौष्टिक तत्व व फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

ये भी पढ़ें: immunity booster fruits

कच्चे केले (Green Banana) में अनगिनत पौष्टिक तत्व है। फाइबर, पोटेशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज आदि है जो स्वास्थ्य को स्वस्थ रखता है।

पोषण का भंडार है कच्चा केला


कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल,डाइटिशियन अदिति शर्मा के अनुसार एक मीडियम कच्चे केले में लगभग 130 कैलोरी,विटामिन बी6 (दैनिक जरूरत का 42.31%),कार्बोहाइड्रेट (26.35% दैनिक जरूरत का), मैंगनीज (दैनिक जरूरत का17.61%),विटामिन सी (दैनिक जरूरत का14.56%) और कॉपर (दैनिक जरूरत का13.00%) होता है। केले का सेवन बहुत से फायदे देता है।

कच्चे केले के फायदे क्या है ? (What are the Benefits of Green Banana in Hindi)

कच्चे केले (Green Banana) के स्वास्थ्य लाभ है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में – कच्चा केले के बहुत से फायदे होते है और इसका सेवन करने कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम होते है। क्योंकि कच्चे केले में अधिक मात्रा में रेसिसटेंस स्टार्च होता है यह पाचन में सुधार तो करता है बल्कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने मदद करता है। इससे ह्रदय रोग का जोखिम कम होता है। इसके अलावा रक्त शर्करा को कम कर शुगर को नियंत्रित करता है।

सिरदर्द दूर करने में – कच्चे केले का सेवन करने से सिरदर्द की समस्या कम होती है। इसमें उपस्थित पौष्टिक तत्व मूड में बदलाव करते है और दर्द से राहत दिलाते है। कुछ शोध के अनुसार कच्चे केले में अच्छी मात्रा में यौगिक होता है जो दर्द को कम कर आराम देता है।

ये भी पढ़ें:  बच्चों को खिलाएं ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां

फाइबर की अच्छी मात्रा – कच्चे केले में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर पाचन कार्यो को सुचारु करता है इस वजह से पाचन शक्ति मजबूत होती है। उबले हुए कच्चे केले में फाइबर की अधिक मात्रा में होता है। सही मात्रा में उपयोग करने से डायबिटीज होने की जोखिम कम हो जाती है। अपने आहार में फाइबरयुक्त भोजन को जरूर शामिल करना चाहिए।

मांसपेशियो को मजभूत करने में – कच्चे केले में अच्छी मात्रा में पोटेशियम होता है। मांसपेशियो को मजबूत करने में कच्चे केले फायदेमद होता है। इसके अलावा उबले हुए कच्चे केले में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है। यह मांसपेशियो में होने वाली समस्याओं को कम करता है। बहुत से लोगो में मांसपेशियो की समस्या रहती है। उनको कच्चे केले (Green Banana) की सब्जी का सेवन करना चाहिए। मांसपेशियो की समस्या से बचने के लिए कच्चे केले का सेवन करे।

डायबिटीज के मरीज के लिए लाभदायक – डायबिटीज के मरीज के लिए कच्चे केले का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। कच्चे केले में मिठास नहीं होती है और यह खून में शुगर को कम करता है। खून में शुगर को कम होने से डायबिटीज नियंत्रण होता है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कम करने के लिए भोजन पर अधिक ध्यान देना पड़ता है। बहुत से शोध में कच्चे केले का सेवन करने वाले डायबिटीज पीड़ित को बहुत फायदा होता है।

ये भी पढ़ें: benefits of guava: इन बीमारियों में बेहद लाभकारी है.अमरूद

पाचन तंत्र में सुधार करने में – कच्चे केले पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसमें अच्छी मात्रा में बैक्टीरिया समाप्त करता है। इस वजह से पेट में संक्रमण से बचाव होता है। जिन लोगो को पेट में दर्द व ऐंठन की समस्या होती है उनको थोड़े कच्चे केले का सेवन करना चाहिए। यह पाचन तंत्र को पहले से बेहतर करता है। इसलिए कच्चे केले (Green Banana) का सेवन करे।

ये भी पढ़ें: women health : यहां जानें कुछ हर्ब्स जो महिलाओं की इम्युनिटी को बूस्ट करेंगे

दस्त से आराम दिलाने में – अगर आपको दस्त की समस्या हो रही है तो कच्चे केले का सेवन करना चाहिए। क्योंकि कच्चे केले में दस्त रोकने के गुण होता है। कच्चे केले को खाने से पहले उसे अच्छी से धो ले। और उबालने के बाद खाये। इससे पेट में संक्रमण व बैक्टीरिया वायरल संक्रमण को रोकता है। इसके अलावा दस्त के कारण थकान व पेट दर्द की समस्या को कम करता है। अगर किसी को दस्त की समस्या होती है तो उबाले कच्चे केले का सेवन जरूर करे।

कच्चे केले के नुकसान क्या है ? (What are the Side-Effects of Green Banana in Hindi)

  • कच्चे केले के फायदे तो बहुत है तो लेकिन कुछ नुकसान भी होते है।
  • कच्चे केले को अधिक मात्रा में खाने से पेट में दर्द की समस्या हो सकता है।
  • कच्चे केले को अत्यधिक मात्रा में खाने से सीने में जलन, एसिड रिफ्लेक्शन हो सकता है।
  • बहुत से लोगो को केले का अधिक खाने के कारण पेट में खराबी, पेट में फूलना, हल्का पेट में ऐंठन हो सकता है। इसके अलावा पेट में सूजन की समस्या हो सकता है।

Leave a Reply