Green Vegetables : हरी सब्जियां खाने से क्या लाभ है

न्यूज़
Benefits of Green Vegetables
Benefits of Green Vegetables

Green Vegetables : हम सभी यह बात बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं। हमें अपनी डाइट में अलग-अलग रंगों के सब्जियां और फ्रूट खाने की सलाह दी जाती हैं। इसकी वजह यह है कि इन फलों और सब्जियों में मौजूद पिगमेंट्स और न्यूट्रिएंट्स हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Advertisement

यदि हरी सब्जी (Green Vegetables) के फायदे की बात करे तो वजन कम करने में, हृदय रोग, कैंसर, कोलेस्ट्रॉल कम करने में, उच्च रक्तचाप आदि की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है। चलिए आज के लेख में आपको हरी सब्जी के फायदे व नुकसान (Benefits of Green Vegetables and Side Effects of Green Vegetables) के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियों को उत्तर भारत में साग भी कहा जाता है। यह साग सब्जियां सर्दी के मौसम में आपको हर ठेले पर सजी नजर आएंगी। चाहे पालक हो, मेथी, सरसों, सोया या फिर मूली के हरे पत्ते, हरी पत्तेदार सब्जियां देखने में जितनी आकर्षक लगती हैं बहुत से लोग इन्हें खाने से उतना ही दूर भागते हैं। लेकिन जब हम आपको इनके तरह-तरह के फायदे बताएंगे तो आप इन से दूर भागना छोड़ कर इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे।

डार्क हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Vegetables) में ल्युटिन और जियाजेन्थिन नाम के दो पिगमेंट पाए जाते हैं। अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन के जर्नल के अनुसार ल्युटिन और जियाजेन्थिन दिल का दौरा पड़ने, स्ट्रोक और ब्रेस्ट और फेफड़ों के कैंसर से हमारी रक्षा करने में मददगार हो सकते हैं। पालक के साथ ही मेथी और सरसों की हरी पत्तियों में भी यह दोनों पिगमेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े : Spinach benefits and side effects : पालक के फायदे व नुकसान

ल्युटिन और जियाजेन्थिन सूरज की किरणों को एब्जॉर्ब करते हैं और पौधे को नुकसान होने से बचाते हैं। हमारी आंखों में भी यह दोनों पिगमेंट पाए जाते हैं जो हमारी आंखों को सूरज की तेज रोशनी से बचाने में मददगार होते हैं। स्टडीज बताती हैं कि आंखों के स्वास्थ्य के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं। यह आपको हाइड्रेटेड भी रखती है और तरह तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से भी बचाने में मददगार होते हैं। 

हरी सब्जी के पोषक तत्व क्या हैं ?

हरी सब्जियों (Green Vegetables)  में कई तरह की सब्जिया शामिल है जो अलग -अलग रंग की है। आहार में हरी सब्जी को रोजाना शामिल करना चाहिए क्योंकि शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन, फाइबर, खनिज, कम मात्रा में कैलोरी होती है। हमारे शरीर के लिए हरी सब्जियां फायेमंद होती है।चलिए आपको बताते हैं हरी पत्तेदार सब्जियों के वह फायदे दिन के बाद आप इन्हें देखकर नाक भौं नहीं सिकोड़ेंगे।

Benefits of Green Vegetables
Benefits of Green Vegetables

हरी सब्जी खाने के फायदे ? (What are the Benefits of Green Vegetables in Hindi)

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर को शरीर में बनने वाले नुकसानदेह टॉक्सिन से बचाने में मददगार होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मेटाबॉलिज्म के दौरान बने फ्री रेडिकल से बंधकर उन्हें हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाने देते। इस तरह से वह डाइट जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

यह भी पढ़ें : Beetroot benefits : चुकन्दर के फायदे और नुकसान

हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Vegetables) के शौकीन लोगों के लिए यह खुशखबरी है कि इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही इनमें बहुत से विटामिंस भी पाए जाते हैं। जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए होता है जो हमारे शरीर को प्राकृतिक रूप से विषाणु और जीवाणुओं के खिलाफ इम्यूनिटी प्रदान करता है।


हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन सी होता है जो हमारी हड्डियों और हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है। इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Vegetables) में विटामिन के पाया जाता है जो शरीर को अपना ही इलाज करने में मददगार होता है। इसके साथ ही पत्तेदार सब्जियों में पोटेशियम और आयरन भी अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

मिनरल्स से भरपूर

जैसा कि हमने आपको बताया इन हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Vegetables) में पोटैशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते है। इसके साथ ही इनमें मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखने और हड्डियों के निर्माण में मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़ें :सर्दियों के मौसम में बच्चों को खिलाएं ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां

दरअसल मैग्नीशियम का एक काम हमारे भोजन से कैल्शियम को एब्जॉर्ब करते हुए उसे हड्डियों और मांसपेशियों तक पहुंचाना होता है। मैग्नीशियम हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और उनका आसानी से डैमेज होना रोकता है। इसी तरह वह हड्डियों की मजबूती में भी कारगर होता है। कुल मिलाकर हरी पत्तियों (Green Vegetables)  का नियमित रूप से सेवन करना आपके शरीर को ताकतवर बनाता है और आप की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देता है।

फाइबर से भरपूर

हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Vegetables) में फाइबर प्राकृतिक रूप में पाया जाता है। फाइबर एक ऐसा पदार्थ है जो आपके डाइजेशन में मददगार साबित होता है। डाइजेशन के साथ ही यह आपके पेट को साफ करने में भी बहुत फायदेमंद होता है।

इसीलिए ऐसा अक्सर कहा जाता है कि जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। साथ ही फाइबर आपके ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मददगार होता है। इस तरह से यह आपके डायबिटीज के खतरे को भी कंट्रोल करता है।

यह भी पढ़ें : jackfruit: कटहल के फायदे

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

मेटाबॉलिज्म वह प्रक्रिया होती है जिससे हमारे शरीर के अंदरूनी सभी काम चलते हैं। इसमें हमारे भोजन करने से लेकर उससे एनर्जी मिलने तक की प्रक्रिया में शामिल होती हैं। जिन लोगों में मेटाबॉलिज्म कम होता है उन्हें मोटापे की समस्या आती है। वहीं जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म तेज और स्वस्थ होता है उन लोगों का खाना आसानी से पचता है और उनकी बॉडी फिट रहती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)  आयरन और फाइबर से भरपूर है। यह दोनों ही पदार्थ मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके साथ ही यह आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को भी बढ़ाते हैं। लाल रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड की वाहक होती है।

आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप कुछ दिनों तक लगातार हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Vegetables) का सेवन करते हैं तो आपका चेहरा पहले की अपेक्षा अधिक गुलाबी नजर आने लगता है। इसकी वजह है कि आपकी लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा पहले से बढ़कर हेल्दी हो गई है आपका स्वास्थ भी बेहतर हो रहा है।

बार बार भूख नहीं लगती

आपने नोटिस किया होगा कि अगर आप बहुत अधिक मात्रा में जंक फूड खाते हैं तो आपको हर थोड़ी देर में भूख लगने लगती है। इसकी वजह होती है कि यह जंक फूड हमारी आंतों से चिपक जाते हैं और हमारा पेट खाली कर देते हैं। ऐसे में हम बार बार अधिक कैलोरीज का सेवन करने लगते हैं।

वही हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Vegetables)  में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह फाइबर हमारे पेट को भरा रखता है। भरपूर मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती। इससे आप वक्त बेवक्त स्नैक्स खाने से बचते हैं और आप कैलोरीज भी गेन नहीं करते।

आंखों की हिफाज़त करे

जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि ल्युटिन और जियाजेन्थिन जो गाढ़े हरे रंग की पत्तियों में पाए जाते हैं, आंखों की हिफाजत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। ये दोनों ही पिगमेंट हमारी आंखों की रोशनी के बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इस तरह से हरी पत्तियां हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं।

ऐसा सनस्क्रीन जिसे आप खा सकते है

अगर आप नियमित रूप से हरी पत्तियों (Green Vegetables) का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में सूरज की खतरनाक किरणों की वजह से होने वाले तोड़फोड़ को जोड़ने में यह हरी पत्तियां (Green Vegetables) फायदेमंद होती हैं। इनमें मौजूद विटामिन, फोलिक एसिड और बीटा कैरोटीन आपके शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं।

आपके मूड को बेहतर बनाएं

हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Vegetables)  में भरपूर मात्रा में फोलेट पाया जाता है। यह एक ऐसा तत्व है जो आपके शरीर में सेरोटोनिन नाम के न्यूरोट्रांसमीटर को बनाने में मददगार होता है। यह न्यूरोट्रांसमीटर आपके मूड को बेहतर बनाता है। इस तरह से हरी पत्तेदार सब्जियां आपके मूड को बेहतर बनाते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मददगार होते हैं। यह 90% पानी से बनी होती हैं। इस वजह से आपके शरीर को डिहाइड्रेटेड नहीं होने देतीं।

हरी सब्जी के नुकसान ? (What are the Side-Effects of Green Vegetables in Hindi)

Benefits of Green Vegetables
Benefits of Green Vegetables

हरी सब्जी के फायदे तो बहुत है साथ ही कुछ नुकसान भी होते है।

हमेशा ताजी हरी सब्जियों (Green Vegetables) का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह जल्दी खराब हो जाती है। हरी सब्जियों का उपयोग करने से स्वास्थ्य की कई बीमारियों से बचाव करता है।

हरी सब्जियों में फाइबर की उच्च मात्रा होती है और अत्यधिक सेवन करने से पाचन से जुडी समस्या होने लगती है। जैसे दस्त, अपच, उल्टी हो सकता है।

हरी सब्जियों (Green Vegetables)  को अच्छे से धोकर बनाने के लिए उपयोग में लाना चाहिए। इसमें कीटनाशक होते है जो शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकते है।

हरी सब्जी का सेवन करने से शरीर में कोई समस्या उत्पन्न होती है तो चिकिस्तक से संपर्क करना चाहिए।

यदि हरी सब्जियों (Green Vegetables) में किसी सब्जी से एलर्जी होती है उनका सेवन करने से बचना चाहिए

Q:हरी पत्तेदार सब्जियां कौन कौन सी है ?
Ans :पालक, केल, पत्ता गोभी, सलाद, ब्रोकोली, सरसों का साग, अजमोद, पुदीना, अजवाइन के फूल और भिंडी, बीन्स, लौकी, कद्दू फूलगोभी आदि।

Q : हरी सब्जियां खाने से क्या लाभ है ?
Ans :हरी सब्जी के फायदे की बात करे तो वजन कम करने में, हृदय रोग, कैंसर, कोलेस्ट्रॉल कम करने में, उच्च रक्तचाप आदि की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है।एवं कई तरह की गंभीर बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते है।

Q : हरे पत्तेदार सब्जियों में क्या पाया जाता है ?
Ans : हरी पत्तीदार सब्जियों में कैल्शियम, बीटा कैरोटिन एवं विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाये जाते हैं।
हरी सब्जी कौन सी खानी चाहिए?


Q : हरी सब्जी में कौन सा विटामिन पाया जाता है ?
Ans : हरी पत्तेदार सब्जियों में मुख्यतः आयरन,कैल्शियम,विटामिन ए(कैरोटिन),विटामिन “सी” और “बी” काम्प्लेक्स समूह के विटामिन(खासकर रिबोफ्लेबिन और फोलिक एसिड) , लौह तत्व तथा कुछ मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

Q :फल और सब्जियों के लाभ .
Ans : फलों और सब्जियों से विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और फाइटोकैमिकल्स प्राप्त होते हैं। इससे शरीर को रोगों से बचाव के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त होती है

Q : किन किन सब्जियों की गिनती अच्छी, हरी सब्जियों में होती है ?
Ans : लौकी, फूलगोभी, पत्तागोभी, बिना बीज की सेम, बैंगन आदि की गिनती अच्छी और हरी सब्जियों में होती है।

हमें आशा है की आपके हरी सब्जी खाने के फायदे लेख पसंद आया होगा अगर आपका कोई सुझाव है। इस लेख के विषय में तो हमें कमेंट करके अवश्य बताये

हमारा उद्देश्य केवल आपको लेख के माध्यम से जानकारी देना है। हम आपको किसी तरह दवा, उपचार की सलाह नहीं देते है।

Leave a Reply