Hair Growth Tips : बाल लम्बे, घने करने के आसान घरेलु उपाय

हेल्थ

लम्बे घने बालों के लिए घरेलु आसान उपाय | बाल लम्बे, घने करने के आसान घरेलु उपाय | बाल घने करने का तरीका 

 Hair Growth Tips : आज कल सभी बालो के झड़ने तथा चमकहीन होने से परेशान हैं, जिसके लिए आये दिन पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं . लेकिन इन सभी ट्रीटमेंट से कई साइड इफेक्ट भी होते हैं, इन हेयर

Advertisement
ट्रीटमेंट में केमिकल का उपयोग किया जाता हैं, जिसके कारण बालों में प्राकतिक चमक जल्दी ही चली जाती है, और हम इन ट्रीटमेंट के मोहताज हो जाते है. ये हेयर ट्रीटमेंट सभी के लिए करा पाना संभव नहीं होता है, 1-2 बार कुछ लोग करा सकते है, लेकिन हमेशा ये पॉसिबल नहीं होता है. यह भी पढ़ें : Spinach benefits and side effects : पालक के फायदे व नुकसान

बालों की तंदुरुस्ती के लिए घरेलू ट्रीटमेंट ज्यादा अच्छे होते हैं, जिनके कोई दुष्परिणाम नहीं होते, इससे बाल अन्दुरुनी तौर पर मजबूत होते हैं और इस तरह के घरेलू ट्रीटमेंट कम पैसे में बहुत अच्छा रिजल्ट देते है. घर में मौजूद दैनिक चीजों के उपयोग से ही हम सुंदर, स्वस्थ्य बाल पा सकते है

आलू का रस –Hair Growth Tips

  • आलू में विटामिन A, B और C की प्रचुर मात्रा होती हैं . इसका रस लगाने से बालों के रूखेपन में कमी आती हैं, साथ ही बाल मुलायम होते हैं . इसके लिए 3 आलू को पीसकर उनका रस निकले और इस रस से सर की मालिश करे और 1 hrs बाद बालों को शेम्पू से धो ले .अगर बाल बहुत अधिक रूखे और बेजान हैं तो आलू के रस के साथ एक अंडे को फोड़कर मिलाये और उस मिश्रण से सर की मालिश करे आप जल्द ही असर देखेंगे .

अंडा – Hair Growth Tips

  • बालों को प्रोटीन की जरुरत होती हैं और अंडे में प्रोटीन सबसे ज्यादा होता हैं. खासकर अंडे के पीले भाग में प्रोटीन बहुत अधिक होता हैं . जिससे ये बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडा से दो मुहें बाल की समस्या के उपाय हल होती है. अंडे को फोड़कर उसे अच्छे से मिलाएं, अब इसमें 2 tbsp ओलिव आयल मिलाकर, बालों में हलके हाथों से लगाये इसके बाद आधा घंटा बाद धो ले. व् शैम्पू कर लें. अगर बाल बहुत झड़ रहे हैं तो अंडे के सफ़ेद भाग के साथ 1 चम्मच जेतून का तेल डालकर उसकी मालिश करें जल्द ही असर होगा . इसके अलावा 1 अंडा लें, उसमें ¾ कप दही, ¾ कप मीयोनीस मिलाएं. इसे ब्लेंडर की सहायता से अच्छे से मिक्स कर लें, अब इस हेयर पैक को बालों में लगायें और इसे शावर कैप से कवर कर लें. आधे घंटे बाद इसे धो लें.

सफेद सिरका – Hair Growth Tips

  • एक कप पानी के साथ 1 चम्मच सिरका डालें, साथ ही कुछ बूंद तेल दाले सर धोने के 15 मिनिट बाद इस पानी से सर धोलें, इससे बालों का Ph लेवल संतुलित रहता हैं .

मेथी दाना – Hair Growth Tips

  • मैथी में प्रोटीन अधिक मात्रा में होती है, जिससे ये बालों के लिए अच्छी मानी जाति है. इसके अलावा इसमें लेसिथिन होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है, साथ ही मोइश्चर देता है. मेथी दाने को पानी में रात भर पानी में भिगोकर रखें,
    सुबह उसे पानी के साथ पीस ले और पेस्ट बना लें. अब अपने बालों में नारियल का तेल लगायें, उसके बाद ये पेस्ट अपने बालों में लगा लें. 1 घंटे बाद इसमें शैम्पू कर के धो लें. यह लेप बालों को स्वस्थ बनाता हैं . इससे बालों में चमक आती हैं और बाल घने होते हैं .

नींबू का रस – Hair Growth Tips

ये तो हम सभी जानते है कि नीम्बू में विटामिन c की अधिकता होती है. इसमें इसके अलावा विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी12, फोलिक एसिड व् दुसरे पोषक तत्व पाए जाते है. इसके साथ ही इसमें एंटीओक्सिडेंट भी होता है. नीम्बू के रस के प्रयोग से बाल सॉफ्ट, चमकदार, रुसी मुक्त हो जाते है. नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता हैं जिससे बालों में चमक रहती है और यह रुसी को भी कम करते हैं . ठण्ड में रूसी की परेशानी बढ़ जाती हैं सर की त्वचा रुखी हो जाती हैं. आप रुसी हटाने के उपाय पढ़ सकते है. ध्यान देने योग्य बात ये कि नीम्बू के रस का प्रयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, ये बालों के रंग को हल्का कर देता है.

  • 1 हिस्सा नीम्बू के रस का व् 2 हिस्सा नारियल तेल या ओलिव आयल का मिलाएं. इसे बालों की जड़ में लगाकर, 30-45 के लिए छोड़ दें. अब इसे शैम्पू से धो लें. इसे हफ्ते में 1 बार करना ही चाहिए.

हॉट आयल मसाज – Hair Growth Tips

जड़ो में मसाज करने से सर में खून का संचार बढ़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. अगर आप हफ्ते 3-4 बार मसाज करते है, तो आपको बहुत जल्दी खुदबखुद फर्क समझ में आएगा. आप मसाज बिना तेल के सिर्फ उँगलियों से भी कर सकती है. उँगलियों को सर्कुलेशन मोशन में बालों की जड़ों में घुमाना है. इससे खून का स्त्राव बढ़ता है. आप रिलैक्स महसूस करेंगें.

  • इसके अलावा आप हफ्ते में 1 बार हॉट आयल मसाज भी कर सकते है. नारियल या ओलिव आयल को हल्का गर्म करें, अब इसे मसाज करें, इससे आप रुसी समस्या भी दूर होगी, और आपको सॉफ्ट चमकदार बाल मिलेंगें.

आंवला– Hair Growth Tips

  • आंवला के ढेरों फायदे होते है. बाल गिरने की समस्या को भी ये झट से दूर कर देता है. इसके साथ ही ये समय से पहले होने वाले सफ़ेद बालों की समस्या को भी हल करता है.
  • एक बर्तन में नारियल का तेल गर्म करे, उसमें सूखे हुए आंवला के टुकड़े डालें, अब इसे कुछ देर तक पकाएं.
    अब इसे छान कर ठंडा होने दें. इस तेल को जड़ में लगायें व् मसाज करें. इसे 30 min तक लगे रहने दे, फिर शैम्पू कर लें. हफ्ते में 1 बार ये जरुर करें.यह भी पढ़ें : आँवला खाने के क्या – क्या फायदे होते हैं

नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) – Hair Growth Tips

  • कोकोनट मिल्क में विटामिन, कैल्सियम, आयरन, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है. ये बालों की रक्षा करता है, उसकी ग्रोथ बढाता है, गिरना कम करता है. आप कोकोनट मिल्क को अपनी डाइट में शामिल करके इसका फायदा ले सकते है. इसके अलावा आप कोकोनट मिल्क से सर पर मसाज करें, इसे 1 घंटे बाद धों लें. महीने 3-4 बार ऐसा करें

प्याज का रस – Hair Growth Tips

  • प्याज के रस में सल्फर होता है, जिससे बालों का गिरना कम होता है. इसे लगाने से जड़ो में खून का सर्कुलेशन भी बढ़ता है. प्याज में एंटीओक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती है. जिससे ये बालों की जड़ की पूरी तरह से रक्षा करता है, किसी भी तरह के कीटाणु को ये नष्ट कर देता है.
  • 1 प्याज को किस करके उसका रस निकाल लें, अब इस रस को direct जड़ों में लगायें. 30 min तक लगे रहने दें, फिर शैम्पू कर लें
  • इसके अलावा 3 tbsp प्याज के रस में 1 tbsp एलोबेरा जेल मिलाएं. साथ में 1 tsp ओलिव आयल भी मिलाएं.
    इसे जड़ों में लगाकर 30 min के लिए छोड़ दें. फिर शैम्पू कर लें.

चुकंदर का रस– Hair Growth Tips

  • चुकंदर बालों व् त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें प्रोटीन, विटामिन बी व् सी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस होता है. इसका रस पिने से आपके बालों की ग्रोथ बहुत अच्छी होती है, साथ ही इसके पिने से शरीर में खून बढ़ता है, त्वचा में ग्लो, लालिमा आती है. मिक्सी में इसके टुकड़े डालकर इसे पीस लें इस छान कर, रस निकाल लें. इसमें गाजर, ककड़ी, मिलाकर भी बना सकते है. ये एक बहुत ही हेल्थी ड्रिंक है, जिसे पिने से शरीर को सारे पोषक तत्व मिलते है.यह भी पढ़ें :यह भी पढ़ें : Beetroot benefits : चुकन्दर के फायदे और नुकसान

घने और मुलायम बालों के लिए कुछ अन्य घरेलू उपाय | fast hair growth tips & hair growth oil

  • एलोवेरा का सेवन करने से भी बालों को पोषण मिलता है औऱ इससे बाल घने और मुलायम होते हैं।
  • बालों में अरंडी के तेल से मालिश करें। यह टूटते बालों की रफ्तार को रोक देता है।
  • नारियल और शीशम के तेल मे गुडहल के फूल का पेस्ट मिलाए और पंद्रह मिनट के लिए लगाकर सिर धो लें।
  • मेहंदी भी बालों को पर्याप्त पोषण देती है। सप्ताह में एक दिन सिर में मेहंदी लगाएं। ये बालों को कलरिंग भी देगी औऱ मुलायम भी करेगी।
  • मेहंदी में अंडा और चाय की पत्ती का पानी मिलाकर रात भर काली कढ़ाई में रखे और सिर पर लगाएं।
  • पकी हुई नाशपाती को मैश करके इसमें जेतून का तेल और केला मिलाएं और सिर पर लेप करें। इससे सिर की त्वचा को भी पोषण मिलेगा।
  • पंसारी की दुकान पर मिलने वाले पटसन के बीजों को रात भर भिगोकर रखें. सुबह उन्हें उबाल लें और उस उबाले हुए पानी से बने जैल को सिर पर लगाएं।
  • मुलायम और काले बालों के लिए शिकाकाई भिगोकर रखें और उसे बालों पर लगाएं। बाल काले और घने होंगे।
  • रीठा और आंवला भी बालों को पोषण देते हैं। इनका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा।
  • तिल का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, इसके तेल की मालिश बालों की जड़ों में करें, बाल घने हो जाएंगे।
  • सरसों के तेल को गर्म करके इसमें नारियल का तेल, तिल का तेल और अरंडी का तेल मिलाएं और इस सुपर तेल से सिर की मालिश करें। बालों के लिए हर तरह से फायदेमंद है ये सुपरतेल।
  • नारियल के तेल में एलोवेरा जैल मिलाकर बालों की जड़ों में मिलाएं। इससे बाल भी लंबे (Hair Growth Tips) होंगे और उनकी उम्र भी बढ़ेगी।
  • अरंडी के तेल में विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर मिलाए और उसे सिर में लगा लें। ये बालों के लिए जरूरी पोषक की तरह काम करता है।
  • आपके किचन में ही मिलने वाली ये चीजें आपके बालों के लिए कितनी जरूरी हैं, ये बात आप जान पाएंगे जब आप अपने बालों को लंबा (Hair Growth Tips) होता देखेंगे।

यह सभी उपाय घरेलू हैं जो कि सस्ते होने के साथ-साथ शत प्रतिशद फायदा देते हैं . और इनके किसी भी तरह के गलत साइड इफेक्ट नहीं होते

Leave a Reply