harmful juices in hindi | Fruit Juice & Vegetable Juice | juice pine ke nuksan

हेल्थ
Fruit Juice & Vegetable Juice
Fruit Juice & Vegetable Juice

harmful juices in hindi |Fruit Juice & Vegetable Juice | juice pine ke nuksan | क्या आप जानते है इन फलों और सब्जियों का जूस पीना सेहत के लिए नुकसानदायक है

Advertisement

Harmful Juices: आमतौर पर हम यही मानते हैं कि फलों और सब्जियों का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और ये बात काफी हद तक सही भी है।जूस से शरीर में पानी की कमी नहीं होती साथ ही एनर्जी भी मिलती है। वैसे भी फल खाने के मुकाबले जूस पीना ज्यादा आसान और हेल्दी ऑप्शन है ।

सुबह सुबह नाश्ते में 1 ग्लास जूस न सिर्फ शरीर में तुरंत एनर्जी लाता है, बल्कि शऱीर को जरूरी पोषक तत्व और विटामिन्स भी देता है। मगर जूस पीना पूरी तरह से सही नहीं।

हालांकि अक्सर लोग यही सोचते है की ज्यादा मात्रा में लिक्विड्स लेने और बॉडी को हाइड्रेट रखने का मतलब ग्लास भर-भर के जूस, (Juices) कोल्ड ड्रिंक पीना है। कई लोगों को जूस बहुत ज्यादा पसंद होता है और वे बिना फायदे- नुकसान जानें किसी भी तरह के फलों का जूस और कोल्डड्रिंक्स पी लेते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं सभी फलों का जूस हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। तो बेहतर है जान ले कौन से जूस नहीं हैं सेहत के लिए अच्छे।

ऐसा इसलिए क्योंकि जूस में ज्यादा कैलोरी और शुगर होता है। इसके अलावा फाइबर की मात्रा भी कम होती है। यही कारण है कि जूस पीने के बाद पेट भरा-भरा फील होता है।

नाशपाती का जूस – खट्टे-मीठे स्वाद वाला नाशपाती एंटीऑक्सीडेंट्स व मिनरल्स से भरपूर होता है। लेकिन इसका जूस सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है। इसकी वजह से इसमें मौजूद सॉर्बिटोल शुगर, जो आसानी से पचती नहीं है। जो अपच, गैस और पेट दर्द जैसी समस्याओं की वजह बन सकती है।

अनार –अगर आपको कोई बीमारी है तो उस समय अनार का जूस आप के लिए घातक साबित हो सकता है क्योंकि जूस पीने के बाद दवाई लेने से ब्लडप्रेशर पर प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढ़े : pomegranate :अनार के फायदे व नुकसान

अनानास का जूस – अनानास का जूस भी खट्टा-मीठे स्वाद लिए होता है जो लोगों को बहुत पसंद आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से शरीर में ब्लड का शुगर लेवल बढ़ सकता है। वैसे अनानास के फल में कई तरह के विटामिंस और पोषक तत्व मौजूद जाते हैं जो जूस निकालने से खत्म हो जाते हैं। तो जूस पीने की जगह अनानास खाएं।

harmful juices in hindi
harmful juices in hindi

गन्ने का रस – गन्ने के रस की मिठास इतनी अधिक हो जाती है कि यदि उसे लगातार पिया जाए तो ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ सकता है जिससे डायबिटिज व मोटापा जैसी बीमारियां होती हैं।

इसे भी पढ़े : sugarcane juice : जानिए मधुमेह के रोगी और मोटे लोग पी सकते हैं या नहीं गन्ने का जूस

एप्पल जूस – जहां रोज़ाना एक सेब खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है वहीं इसका जूस सेहत के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता क्योंकि बाहर इसका जूस बनाते वक्त बीज कई बार निकाला नहीं जाता और इन बीजों में एमिग्डैलिन केमिकल पाया जाता है, जो शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। तो बाहर इसका जूस पीना अवॉयड करें, हां अगर घर पर बना रहे हैं तो इसके बीज निकालकर बनाएं।

इसे भी पढ़े : Apple : सेव खाने के गुण फायदे और नुकसान

जूस पीने की बजाए खाएं फल

जूस पीने की बजाए बेहतर है कि फलों का सेवन किया जाए। जूस पीने से पेट भरा हुआ लगता है और खाना कम खिलाता है, वहीं फल खाने के बाद व्यक्ति ज्यादा खाना खा सकता है।

ज्यादा जूस पीने के नुकसान

  • जूस पीने से मोटापा बढ़ता है।
  • जूस पीने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।
  • जूस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।
  • ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ता है।
  • डायबिटीज होने के चांसेस ज्यादा रहते हैं।
  • जूस पीने से सिरदर्द, मूड स्विंग्स जैसी दिक्कत भी बढ़ जाती है।

फलों के जूस और कोल्डड्रिंक्स में शुगर की मात्रा बराबर होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि तीन महीने तक लगातार जूस पीने से लोग डायबिटीज और मोटापे का शिकार बन सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि जूस पीने से पहले आप ये जान लें कि कौन से फलों का जूस हमारे लिए हानिकारक हो सकता है।

Leave a Reply