Harnaaz Sandhu crowned Miss Universe 2021 | 21 साल के बाद भारत ने जीता मिस यूनिवर्स का खिताब

न्यूज़
Harnaaz Sandhu
Harnaaz Sandhu

Miss Universe 2021 :Harnaaz Sandhu crowned Miss Universe 2021 हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 साल के बाद भारत ने जीता ये खिताब


मिस दिवा यूनिवर्स 2021 का आयोजन इजरायल के इलियट में हुआ है. इस प्रतियोगिता को भारत की हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu)

Advertisement
ने जीत लिया है. 21 साल बाद भारत ने मिस यूनिवर्स (Miss Universe 2021) का खिताब जीता है. इस प्रतियोगिता के प्रीलिमिनरी स्टेज में 75 से ज्यादा खूबसूरत और प्रतिभाशाली महिलाओं ने भाग लिया था लेकिन टॉप 3 में तीन देशों की महिलाओं ने जगह बनाई इसमें से एक भारत की हरनाज संधू भी रहीं.

और हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu) ने अन्य 2 देशों को पीछे छोड़ते हुए ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज अपने नाम कर लिया. इस समारोह का हिस्सा बनने भारत से दिया मिर्जा भी पहुंचीं. उर्वशी रौतेला ने इस बार Miss Universe 2021 के कॉन्टेस्ट को जज किया. हरनाज से पहले साल 1994 में सुष्मिता सेन ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था, वह उन्होंने इस ताज को हासिल किया था। वहीं, साल 2000 में लारा दत्ता ने इस ताज पर अपना नाम दर्ज किया था।

और अब 2021 में 21 साल बाद 21 साल की हरनाज संधू ने ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज अपने नाम कर लिया हरनाज पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली हैं वे पेशे से एक मॉडल हैं.हरनाज ने साल 2017 में मिस चंड़ीगढ़ का खिताब जीता था. इसके बाद उन्होंने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब अपने नाम किया. ये दो प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम करने के बाद हरनाज ने मिस इंडिया 2019 में हिस्सा लिया और तब वह टॉप 12 तक पहुंची थीं. मॉडलिंग के साथ-साथ हरनाज एक्टिंग में भी कदम रख चुकी हैं. हरनाज के पास दो पंजाबी फिल्म ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ हैं.

इस सवाल का जवाब देकर जीता खिताब

सभी टॉप तीन प्रतियोगियों से सवाल पूछा गया था कि आप दवाब का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी? इसपर हरनाज संधू ने जवाब दिया, आपको यह मानना होगा कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको खूबसूरत बनाती है. बाहर आएं, अपने लिए बोलना सीखें क्योंकि आप अपने जीवन के नेता हैं. इस जवाब के साथ ही हरनाज संधू से इस साल का मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया.

कौन हैं हरनाज़ संधू ? | Who is Harnaz Sandhu

हरनाज़ संधू इस साल मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 के खिताब की सबसे नई विजेता हैं। 21 साल की हरनाज़ ने कई ब्यूटी पेजेंट अपने नाम किये है ,हरनाज़ ने मॉडलिंग के साथ साथ कई पंजाबी फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरा है। चंडीगढ़ शहर में जन्मी हरनाज़ ने चंडीगढ़ के स्कूल और कॉलेज से अपनी शिक्षा प्राप्त की है।

हरनाज़ संधू का जीवनकाल | Harnaz Sandhu Life Summery

2 मार्च 2000 को उनका जन्म हुआ।
2017 में मिस चंडीगढ़ 2017 का ख़िताब जीता
2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 का ख़िताब अपने नाम किया।
2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का ख़िताब जीता।
2021 में मिस दिवा यूनिवर्स बनी

हरनाज़ संधू का जन्म शुरूआती जीवन | Birth & Early Life

हरनाज़ संधू का जन्म 2 मार्च 2000 को चंडीगढ़ में में हुआ था। हरनाज़ एक सिख परिवार से ताल्लुक रखती है।हरनाज़ अपनी मां से प्रेरित हैं, जिन्होंने एक सफल स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने के लिए पितृसत्ता की पीढ़ियों को तोड़ा और अपने परिवार का नेतृत्व किया।

हरनाज खुद भी स्त्री स्वछ्ता के बारे में लोगो के बीच जागरुकता फैलाने का काम करती हैं। अपने मिस दिवा कार्यकाल के दौरान, उन्होंने इज़राइल दूतावास और राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र, और खुशी (एनजीओ) के सहयोग से महिलाओं के लिए एक मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया।

हरनाज़ संधू की शिक्षा | Harnaaz Sandhu Education 

हरनाज़ ने अपनी शुरूआती शिक्षा शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ की उसके बाद आगे की पढाई पूरी करने के लिए उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ में दाखिला लिया जहाँ से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट किया।

हरनाज़ संधू शुरूआती करियर | Career  

हरनाज ने अपनी किशोरावस्था के दौरान मॉडलिंग की शुरुआत की थी। उसने कई मॉडलिंग और फैशन कार्यक्रमों में भाग लिया और बाद में उन्होंने ” पेजेंट ” की ओर अपना ध्यान केंद्रित किया ।पेजेंट तरह का पब्लिक एंटरटेनमेंट कार्यक्रम होता है

जहां लोग पुराने समय के कपड़ो को पहनकर लोगो को अपने पुराने समय के पहनावे के द्वारा इतिहास की एक झलक दिखाते है। कम उम्र में ही संधू ने पेजेंट्स में भाग लेना शुरू कर दिया और मिस चंडीगढ़ 2017 और मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 जैसे खिताब जीते।

वह उसी वर्ष टाइम्सफ्रेशफेस मिस चंडीगढ़ भी बनीं।संधू का पहला पेशेवर फोटोशूट चंडीगढ़ स्थित हसल स्टूडियो में सेलिब्रिटी फोटोग्राफर आर्यमन भाटिया ने किया था।

हरनाज़ संधू मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 | Miss Max Emerging Star India 2018 

साल 2018 में, हरनाज़ संधू मिस मुंबई के मलाड में इनफिनिटी मॉल में मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 का ग्रैंड फिनाले में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया के रूप में उभरीं। स्टार-स्टडेड फिनाले में मेगास्टार टेरेंस लुईस , डब्बू रत्नानी और प्रोजेक्ट हेड मैक्स इमर्जिंग स्टार, मार्क रॉबिन्सन शामिल थे। मिस्टर मैक्स इमर्जिंग स्टार 2018 का खिताब भुवनेश्वर के इम्तियाज हक और चंडीगढ़ की हरनाज कौर संधू को मिला।

हरनाज़ संधू फेमिना मिस इंडिया 2019 | Harnaaz Sandhu Femina Miss India 2019

हरनाज़ ने फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का खिताब जीता और इसलिए उन्होंने फेमिना मिस इंडिया 2019 में भाग लिया था। देश भर के 29 अन्य उम्मीदवारों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए शीर्ष 12 स्थान पर रहा। यह प्रतियोगिता भारत के मुंबई में सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में आयोजित की गई थी।

हरनाज़ संधू मिस दिवा 2021| Harnaaz Sandhu Miss Diva 2021

संधू को पहले टॉप 50 सेमीफाइनलिस्ट और बाद में टॉप 20 फाइनलिस्ट के रूप में पुष्टि की गई थी। प्रतियोगिता के शुरुआती दौर में उन्होंने मिस ब्यूटीफुल स्किन का खिताब भी जीता और मिस बीच बॉडी, मिस ब्यूटीफुल स्माइल, मिस फोटोजेनिक और मिस टैलेंटेड के लिए फाइनलिस्ट भी बनीं।

हरनाज़ संधू द्वारा प्रसिद्दि हासिल करना | Harnaaz Sandhu has earned the opportunity

हरनाज़ संधू कि पसंद और नापसंद  

पसंदीदा अभिनेता (Favorite Actor ) शाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्री (Favorite Actress ) प्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा गाना (Favorite Song ) कैटी पेरी द्वारा ‘स्माइल’
पसंदीदा रंग (Favorite Color ) सफ़ेद

फिटनेस लवर हरनाज को प्रकृति से भी प्यार है. ग्लोबल वार्म‍िंग और प्रकृति के संरक्षण को लेकर उनके विचार ने मिस डीवा पेजेंट में जज पैनल को इंप्रेस किया था. उनका मानना है कि पृथ्वी को बचाने के लिए हमारे पास अभी भी वक्त है, इसल‍िए जितना हो सके प्रकृति को बचाया जाए.

FAQ

Q: हरनाज़ संधू कौन है ?
Ans: हरनाज़ संधू एक भारतीय मॉडल हैं। वह मिस दिवा यूनिवर्स 2021 खिताब की विजेता हैं।

Q: हरनाज़ संधू इतनी चर्चा में क्यों है ?
Ans: हरनाज़ संधू साल 2021 में मिस यूनिवर्स सौंदर्य प्रतियोगिता में भारत की तरफ से हिस्सा ले रही है ।


मै आशा करती हूँ की आपको हरनाज़ संधू के विषय मे यह जानकारी पसंद आयी होगी Harnaaz Sandhu crowned Miss Universe 2021 in Hindi आया होगा अगर आपको मेरा ये Blog पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी दे ऐसी ही जानकारियों के लिए मेरे blog और youtube chanle  को फॉलो करे
thankyou

Leave a Reply