HDFC बैंक ने लॉन्च किया ‘मुंह बंद रखो’ अभियान, सेफ रहेंगे आपके पैसे

Top News
HDFC bank launches mooh band rakho campaign
HDFC bank launches mooh band rakho campaign
IMAGE BY : .tv9bharatvarsh

Table of Contents

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)ने लॉन्च किया ‘मुंह बंद रखो (Mooh Band Rakho)

प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक, एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने खाताधारकों को साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उनकी सुरक्षा के लिए ‘मुंह बंद रखो’ (Mooh Band Rakho

) अभियान शुरू करने की घोषणा सोमवार को की थी

Read this also: बोनसाई व्यवसाय start bonsai plant business

‘मुंह बंद रखो’ (Mooh Band Rakho) से सेफ रहेंगे आपके पैसे

साइबर फ्रॉड और ऑनलाइन धोखाधड़ी से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए अब एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने एक खास शुरुआत की है। जिसके तहत बैंक ने नया अभियान शुरू किया है।

इश अभियान के द्वारा एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) अगले 4 महीनों में 1000 सिक्योर बैंकिंग वर्कशॉप आयोजित करेगा। इस अभियान का नाम ‘मुंह बंद रखो’ (Mooh Band Rakho)। जिसका मकसद साइबर धोखाधड़ी पर आम नागरिक तक जागरूकता बढ़ाना और उन्हें रोकना है।

Read this also: Organic farming (आर्गेनिक फार्मिंग )

‘मुंह बंद रखो’ (Mooh Band Rakho) अभियान के तहत 1000 सिक्योर बैंकिंग वर्कशॉप का क्या कार्य होगा

साइबर धोखाधड़ी (Cyber Frauds) के बढ़ते मामले देख बैंक बार-बार अपने ग्राहकों को याद दिलाते हैं कि वे सतर्क रहें। अब मुंह बंद रखो’ (Mooh Band Rakho) अभियान के द्वारा भी

लोगो को एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की तरफ से आयोजित की जाने वाली वर्कशॉप में बहुत सिम्पल तरीकों से किसी भी धोखाधड़ी से बचने के उपाय बता जाएंगे।

Read this also: मछली पालन व्यवसाय कैसे आरंभ करें

मुंह बंद रखो’ (Mooh Band Rakho) अभियान के द्वारा  साझा न करने के लिए जागरूक किया जाएगा।

इनमें कार्ड की डिटेल, सीवीवी, एक्सपायरी डेट, ओटीपी, नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग, लॉगइन आईडी और पासवर्ड आदि किसी के भी साथ साझा न करने के लिए जागरूक किया जाएगा। बैंक ग्राहक इन सारी डिटेल को मैसेज, सोशल मीडिया या किसी के साथ कॉल पर साझा न करके अपना पैसा सेफ रख सकते हैं।

HDFC bank launches mooh band rakho campaign
HDFC bank launches mooh band rakho campaign
IMAGE BY : .tv9bharatvarsh

HDFC बैंक ने लॉन्च किया ‘मुंह बंद रखो

Read this also: नेत्र दान से बड़ा कोई दान नहीं

किसी भी डिटेल को किसी के भी साथ शेयर न करने के लिए ही मुंह बंद रखो’ (Mooh Band Rakho) की सलाह दी जा रही है।साथ ही इसके अलावा बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी है कि जब भी वे अपना पता, संपर्क नंबर या ईमेल आईडी बदलें तो इसकी सूचना बैंक को जरूर दें.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) बैंक इस खास नंबर से करेगा आपको फोन

जानकारी साझा न करने के लिए जागरूक करने के साथ साथ बैंक ने एक और कदम उठाया है। यदि आपके खाते में किसी भी तरह की संदिग्ध लेन-देन होती है

Read this also: स्मार्टफोन Xiaomi Mi 11 के फीचर्स हुए लीक

तो बैंक का कोई प्रतिनिधि खुद आपको फोन करेगा। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि बैंक की तरफ से आपको 61607475 या टोल फ्री नंबर– 18002586161 पर HDFC बैंक की फोन बैंकिंग से संपर्क कर सकते हैं. ये खास नंबर इसीलिए रखा गया है। इस नंबर को अपने पास जरूर सेव रखें

‘मुंह बंद रखो’ (Mooh Band Rakho) अभियान का इंटरनेशनल कनेक्शन

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) बैंक का ये स्पेशल अंतर्राष्ट्रीय धोखाधड़ी जागरूकता सप्ताह 2020 को सपोर्ट करता है। धोखाधड़ी को कम करने के लिए ये ग्लोबल मूवमेंट 15 से 21 नवंबर तक चलाया जा रहा है । इस अभियान का यह दूसरा साल है जब एचडीएफसी बैंक इस मूवमेंट में भाग ले रहा है।

Read this also: Redmi Note 9 5G से 24 नवंबर को उठेगा पर्दा

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की हाल ही में एफडी दरे दरें कम की हैं ।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)अब 7-29 दिन पर 2.5 फीसदी, 30-90 दिन पर 3 फीसदी, 91 दिनों से 6 महीने पर 3.5 फीसदी, छह महीने से एक साल से कम तक पर 4.4 फीसदी ब्याज दर दे रहा है। एचडीएफसी बैंक अब एक वर्ष में मैच्योर होने वाली जमा पर 4.9 प्रतिशत की ब्याज दर देता है।

यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने मित्रो को भी शेयर करे

Leave a Reply