Health Care Tips: सरसों, चना और बथुआ का साग खाने के हैं गजब फायदे

न्यूज़
सरसों, चना और बथुआ का साग खाने के हैं गजब फायदे
सरसों, चना और बथुआ का साग खाने के हैं गजब फायदे
Advertisement

Health Care And Fitness Tips: जानें सरसों, चना और बथुआ का साग खाने के हैं गजब फायदे

Health Care And Fitness Tips: कई लोग हरी साग सब्जियां तभी खाते हैं जब वो किसी बीमारी से गुजर रहे होते हैं. क्या आपको पता है कि साग का सेवन रोजाना करना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है.

यह भी पढ़े : Green Vegetables : हरी सब्जियां खाने से क्या लाभ है

Benefits of Eating Mustard, Gram and Bathua Greens: ज्यादातर लोगों को हरी सब्जियां और साग खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि साग हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कई लोग हरी साग सब्जियां तभी खाते हैं जब वो किसी बीमारी से गुजर रहे होते हैं.वहीं इसके अलावा वजन कम करने के लिए भी लोग साग का सेवन करते हैं. क्या आपको पता है कि साग का सेवन रोजाना करना आपके लिए अच्छा होता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आपको अलग-अलग साग खाने के क्या-क्या फायदे हैं.चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़े : women health : यहां जानें कुछ हर्ब्स जो महिलाओं की इम्युनिटी को बूस्ट करेंगे

सरसों का साग – Benefits of Eating Mustard Greens

Health Care And Fitness Tips : सरसों का साग खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होता है. वहीं इसके साथ ही सर्दियों में इसका सेवन करने से हमारी सेहत भी अच्छी रहती है. सरसों के साग में कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट,आयरन और कैल्शियम जैसे तत्व की भरपूस मात्रा होती है. इसके सेवन से ये एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी के कारण न सिर्फ शऱीर से विषैले पदार्थो को दूर करते हैं. वहीं अगर आप सरसों का साग का सेवन रोज करती हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

यह भी पढ़े : डेंगू बुखार के कारण, लक्षण एवम घरेलु उपचार

चने का साग – Benefits of Eating Chickpea Greens

Health Care And Fitness Tips : चने का साग खाने में पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है. चने के साग मे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, जैसे विटामिन पाये जाते हैं. यह डायबिटीज, पीलिया जैसे रोगों में बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं.


बथुए का साग – Benefits of Eating Bath Greens

Health Care And Fitness Tips : बथुआ कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें बहुत से विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरम, और पोटैशियम पाए जाते है. वहीं बथुआ के साग का रोजाना सेवन करने से आपको गुर्दे की पथरी का खतरा काफी कम हो जाता है. 

यह भी पढ़े : Lady Finger For Eyes :आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है भिंडी, डाइट में इस तरह करें शामिल


मेथी का साग- Fenugreek Greens

Health Care And Fitness Tips : सर्दी का मौसम आते ही सब्जी बाजार में मेथी खूब दिखने लगती है. मेथी में प्रोटीन, फाइबर विटामिन सी, आयरन जैसे तत्व पाये जाते हैं. इसका सेवन करने से हाई बीपी, डायबिटीज जैसी बिमारियों से छुटकारा मिलता है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अन्य लोगो को share करे साथ ही ऐसी ही जानकारियों के लिए आप मेरे sangeetaspen youtube chanle और sangeetaspen.com blog को भी subscribe, like,comment and share करे
धन्यवाद

Leave a Reply