Health Tips: पनीर खाने के फायदे और नुकसान एवंनकली पनीर की पहचान

हेल्थ
पनीर खाने के फायदे और नुकसान एवं असली और नकली पनीर की पहचान कैसे करें इन हिंदी
पनीर खाने के फायदे और नुकसान एवं असली और नकली पनीर की पहचान कैसे करें इन हिंदी

Health Tips :

Advertisement
मार्केट में मिलने वाली हर चीज में मिलावट देखी जा सकती है. फिर चाहे ये खाने की चीजें हों या कोई अन्य सामान. आपको बता दें कि बाजार में मिलने वाली खाने की चीजें जैसे, मिठाई, घी, दूध, पनीर, खोया सभी को, हम बड़े चाव से खाते हैं लेकिन क्या कभी इनपे गौर किया है, कि इनमें मिलावट भी हो सकती है.

जी हां आपने सही सुना. इन सब चीजों में मिलावट हो सकती है. और मिलावटी चीजों का सेवन करने से सेहत (Health Tips) को काफी नुकसान पहुंच सकता है. लेकिन कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से आप इनको पहचान सकते हैं. नकली यानि मिलावटी चीजों में स्वाद का भी काफी अंतर होता है. पनीर दूध से बनने वाली चीज है,

यह भी पढ़े : A1 और A2 दूध में अंतर

जिसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. पनीर से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. और सबसे ज्यादा तो वेजिटेरियन की पसंदीदा डिश है पनीर. लेकिन आज के समय में पनीर भी मिलावटी मिलने लगा है. लेकिन आप इन तरीकों से पनीर की असली और नकली पहचान कर सकते हैं.


नकली पनीर का सेवन खतरनाक हो सकता है, ऐसे करें असली-नकली पनीर की पहचान

देश में पनीर की डिमांड हर साल करीब 25 फीसदी तक बढ़ती है। लेकिन जैसे-जैसे डिमांड बढ़ रही है मिलावट और अधिक बढ़ती जा रही है। कुछ खाद्य पदार्थ में बहुत अधिक तेजी से मिलावट हो रही है। जिसमें पनीर भी शामिल है। बता दें कि पनीर का सेवन लोगों के बीच पिछले कुछ सालों में काफी अधिक बढ़ गया है। क्योंकि पनीर पोषक तत्वों से भरपूर होता है, डाइट को मेंटेन करता है, इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। लेकिन नकली पनीर खाने से आपकी तबीयत (Health Tips) भी बिगड़ सकती है इसलिए आइए जानते हैं कैसे पहचान करें असली और नकली पनीर 

यह भी पढ़े : home made remedies : चेहरे को गोरा व सुंदर बनाने के कुछ आसान घरेलु उपाय

नकली पनीर की पहचान

  • पनीर को पहचानने का पहला तरीका है. पनीर को मसल कर देखें. अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो समझ लें कि पनीर नकली है, क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है.
  • पनीर चेक करने का दूसरा तरीका है। पनीर को पानी में डालकर उबालकर ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद उसमें कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालें। इसके बाद अगर पनीर का रंग नीला पड़ने लगता है तो वह
    मिलावटी पनीर है।
  • असली पनीर और नकली पनीर में एक सामान्य सा अंतर होता है. इसका सॉफ्ट होना. असली पनीर सॉफ्ट होता है. लेकिन अगर आपका पनीर टाइट है तो यह मिलावटी पनीर है. टाइट पनीर खाते समय रबड़ की तरह खिंच सकता है.
  • अगर उसकी चिकनाहट की बात की जाए तो नकली पनीर में नहीं होती है। यह भी पढ़े : Hiccups : हिचकी क्यों आती है, हिचकी रोकने के लिए घरेलू उपाय

पनीर खाने फायदे Paneer Khane Ke Fayde

Health Tips: पनीर को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. रोजाना सुबह कच्चा पनीर खाने से शरीर को लाभ मिलते हैं. पनीर में सेलेनियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम पाया जाता है. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा पनीर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है.

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आप पनीर का सेवन (Health Tips)  कर सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट पनीर खाने से फैट को बर्न किया जा सकता है. क्योंकि इसमें लीनेलाइक एसिड की मात्रा काफी पाई जाती है जो हमारे शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़े : हेल्थ टिप्स : अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले करे ये काम

  • इसमें मौजूद कैल्शियम,प्रोटीन,फॉस्फोरस,फोलेट जैसे न्यूट्रीएंट्स प्रेग्नेंट
  • लेडी और बच्चे की हेल्थ बेहतर रखते हैं।
  • हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की रिसर्च के मुताबिक इसमें मौजूद विटामिन डी और कैल्शियम कैंसर से बचाते हैं।
  • इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं।आर्थराईटिस जैसी बीमारियों के बचाव में सहायक है।इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम नामक एंटी ऑक्सीडेंट लंबे समय तक हेल्दी रखता है।बुढ़ापे की प्रोसेस को स्लो करता है।

कब खाएं पनीर

एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद खाना सबसे बेहतर है।

यह भी पढ़े : Clove or Laung Benefits: लौंग खाने से क्या फायदा और क्या नुकसान है

पनीर के नुकसान

अगर पनीर बनाने का दूध पाश्चुराइज्ड नहीं है या पनीर कच्चा खा रहे हैं तो बैक्टीरियल इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।


अगर पनीर बनाने में होल मिल्क का यूज हुआ है तो इसमें कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़े : Skin care: सर्दियों में रखे अपना खास ख्याल

पनीर खाने (paneer) के बारे में यहां विस्तार से बताया गया है। अगर आप भी अपने खाने में पनीर शामिल करते हैं तो इन बातों को ध्यान में रखें। इसके अलावा पनीर के बहुत सारे फायदे भी हैं जिन्हें अनदेखा करना आसान नहीं है। paneer in Health Tips पर जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं।

Leave a Reply