Healthy Food For Growing Child | Immunity booster foods For Growing Chid | kids ki immunity kaise boost kare

हेल्थ
kids ki immunity kaise boost kare | बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने का सही तरीका क्या है
kids ki immunity kaise boost kare | बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने का सही तरीका क्या है

Healthy Food For Growing Child | Immunity booster foods For Growing Chid | kids ki immunity kaise boost kare | बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने का सही तरीका क्या है

Healthy Food For Growing Child : भारत में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) का खतरा अभी टला नहीं है। भारत में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) का खतरा अभी टला नहीं है। छोटे बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है. जिससे संक्रमण उन्हें तेजी से प्रभावित करता है. कोरोना (Coronavirus) काल में खासतौर से बच्चों की हेल्थ का ध्यान रखने की जरूरत है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Immunity Booster : कोरोना वायरस के खिलाफ Immunity Boost के टिप्स

तो चलिए हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताती हु , जो आपकी मदद आपके बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने में कर सकते हैं।

बच्चों के खाने का रखें ख्याल (Healty Food For Growing Chid)

अदरक और लहसुन – अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और सेहत को कई तरह से लाभ देता है। इसी तरह लहसुन सर्दी को रोकने में मदद कर सकता है। लहसुन कई बीमारियों से बचाव कर सकता है। आप बच्चों को अदरक और शहद दे सकते हैं। खाने में लहसुन का इस्तेमाल करें और बच्चों के सूप में अदरक और लहसुन का इस्तेमाल करें।

जूस पिलाएं – डॉक्टर इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। इसके लिए बच्चों को ताजे फलों और सब्जियों का जूस दे सकते हैं। आप चाहे तो अपने बच्चों को संतरे, गाजर, तरबूज, कीवी और चुकदंर का जूस दे सकते हैं

बेरीज- अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें न सिर्फ पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन के मामले में असरदार हैं ,बल्कि ये तमाम तरह के वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करते हैं.

पालक की सब्जी – बच्चों में विटामिन और आयरन दोनों की कमी एक साथ पूरी करने के लिए उन्हें पालक की सब्जी दें। आप इसकी सब्जी बना सकते हैं या सलाद व रस के रूप में ले सकते हैं। पालक इम्यून पावर बढ़ाता है क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। यह कैरोटीनॉयड, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन सी और ई का भंडार है।

यह भी पढ़ें : Spinach benefits and side effects : पालक के फायदे व नुकसान

पपीता- पपीता भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. पपीते में पपेन पाया जाता है जो एक पाचक एंजाइम होता है. पपीते में पोटेशियम, विटामिन बी और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें : Papaya benefits : पपीता खाने के हैं बहुत अनोखे फायदे

शकरकंद – यह सब्जी आपको आसानी से बाजार में मिल सकती है। शकरकंद बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है. यही वजह है कि इस एंटीऑक्सीडेंट की वजह से इसका रंग नारंगी होता है। बीटा कैरोटीन विटामिन ए का एक स्रोत है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। विटामिन सी भरपूर यह सब्जी इम्यून पावर बढ़ाने में सहायक है। इसका स्वाद भी बच्चों को पसंद आएगा।

यह भी पढ़ें : Sweet Potato Benefits in hindi |Shakarkand ke fayde or nukshan

बादाम- जुकाम से बचाव के लिए शरीर में विटामिन E का होना बहुत जरूरी. विटामिन E इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है. बादाम में विटामिन E के साथ-साथहेल्दी फैट भी पाया जाता है. आधा कप बादाम आपके हर दिन के जरूरतमंद विटामिन मात्रा को पूरा करेगा.

यह भी पढ़ें : बादाम भीगाकर खाने के फायदे और नुकसान

ब्रोकोली – ब्रोकोली विटामिन सी से भरपूर आसानी से उपलब्ध होने वाली सब्जी है। इसमें सल्फोराफेन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। रोजाना इसके सेवन से इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है। आप बच्चों को इसे उबालकर या सलाद के रूप में दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ब्रोकली के फायदे

स्टार सौंफ- खाने की चीजों में जायका बढ़ाने वाली स्टार सौंफ को भी एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है.

यह भी पढ़ें :

लाल शिमला मिर्च- खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च दोगुना विटामिन सी होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है.इम्यून सिस्टम बढ़ाने के अलावा, विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. बीटा कैरोटीन आपकी आंखों को सही रखता है.

यह भी पढ़ें : Red Bell Pepper Benefits And Side Effects In Hindi | Shimla Mirch Ke Fayde |Top Benefits Of Capsicum In Hindi

हल्दी – हल्दी का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है. यह पीला मसाला कुछ दवाएं बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम में सुधार हो सकता है। ऐसा हल्दी में एक यौगिक करक्यूमिन के गुणों के कारण होता है। साल 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार, करक्यूमिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

यह भी पढ़ें : हल्दी के फायदे

तुलसी- इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है. रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है. 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

यह भी पढ़ें : amazing benefits of holy basil

Healthy Food For Growing Child | Immunity booster foods For Growing Chid | kids ki immunity kaise boost kare
Healthy Food For Growing Child | Immunity booster foods For Growing Chid | kids ki immunity kaise boost kare

नारियल तेल – इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है, जो बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसलिए इस तेल को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आपको करना ये है कि खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही आप बच्चों को सबुह खाली पेट आधा चम्मच कोकोनट वर्जिन ऑयल पिलाएं। इससे आपको लाभ मिल सकता है।

दही – दही में प्रोटीन, कैल्शियम, लैक्टोज, आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है। साथ ही दही में गुड़ बैक्टीरिया भी होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और बेहतर बनाने में हमारी मदद कर सकते हैं। इसलिए आप रोजाना अपने बच्चों को दही का सेवन करा सकते हैं और खुद भी इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Best Benefits and side effects of yogurt | Dahi khane ke fayde |what is curd, Dahi, yogurt, use

दाल – दाल खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ ही शरीर को और भी तरह की मदद मिलती है। दाल में काफी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही कई अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। ऐसे में आप बच्चों को बींस, चना, राजमा जैसी अन्य दालों का सेवन करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Chana Dal Benefits, Side Effects in Hindi | chana dal ke fayde aur nuksan | चना दाल फायदे, नुकसान

आंवला – आंवला विटामिन सी का एक बेहतरीन स्त्रोत है और विटामिन सी आपके शरीर को कई चीजों से बचाता है। आपके बाल झड़ना बंद हो जाते है। साथ ही शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और देशभर में कोविड के मरीजों को विटामिन सी की गोलियां डाक्टर्स खाने की सलाह भी दे रहे है। इसलिए अपने बच्चों को विटामिन सी की भरपूर मात्रा वाले पोषक तत्व खिलाएं।

यह भी पढ़ें : आँवला खाने के क्या – क्या फायदे होते हैं

विटामिन सी – सर्दी जुकाम जैसे इंफेक्शन से लड़ने में विटामिन सी से सहायता मिल सकती है। इसके अलावा आंवला स्किन, हेयर व मधुमेह के रोगियों के लिए काफी लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें : Vitamins : विटामिन क्या है एवं इनकी खोज

इसके अलावा बच्चों को फल और सब्जी जरूर खिलाएं। उसे सेब, गाजर, शकरकंद, सेम की फली, कीवी, खरबूजा, नारंगी, बरी बीन्स व स्ट्रॉबेरी देना फायदेमंद होगा।

आप बच्चे को स्मूथी, जूस व पेस्ट बनाकर दे सकते हैं। इसके अलावा बच्चों खट्टे फल जैसे नारंगी, संतरा, मौसमी, नींबू, अंगूर, अमरूद व आंवला आदि देने से भी उसका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा

बेरीज – बेरीज खाने से भी बच्चों को लाभ मिल सकता है। जामुन, ब्लैकबरी, स्ट्रोबेरी, शहतूत आदि का सेवन बच्चों को आप करा सकते हैं। इनमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसलिए ये हमारे शरीर को लाभ दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Coronavirus In India : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी कमजोर करने वाली चीजों से बनाये दुरी

Leave a Reply