Height Increase tips : खाद्य पदार्थ जो आपको लंबा बनाते हैं

हेल्थ
tips to increase height
tips to increase height

खाद्य पदार्थ जो आपको लंबा बनाते हैं लम्बाई बढ़ाने

Height Increase tips: लम्बाई आपके व्यक्तित्व को निखारने का काम करती है. अच्छी हाइट (Height Increase tips) पाने के लिए बच्चे हों या बड़े सभी उत्सुक रहते हैं. क्योंकि अच्छी हाइट से व्यक्तित्व में और निखर आ जाता है. अच्छी हाइट होने से आत्मविश्वास भी बढ़ता. दरअसल ह्यूमन ग्रोथ के साथ ही हाइट भी बढ़ती है बच्चे की (लम्बाई) हाइट (Height Increase tips)

Advertisement
बहुत कुछ माता-पिता (आनुवंशिकी) के कद पर निर्धारित होती है,

यह भी पढ़े : Increase Height : लम्बाई बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय

आपकी हाइट आनुवंशिकी होने के साथ ही आपकी डाइट कैसी है.इस बात पर भी निर्भर करती है। लेकिन कद का छोटा या बड़ा होना हार्मोन्स पर निर्भर करता है.यह सत्य है और मेडिकल साइंस का मानना भी है कि 18 साल की उम्र के बाद लंबाई रुक जाती है. लेकिन कई ऐसे कारण हैं जिसकी वजह से कद काठी की लंबाई प्रभावित होती है.

लंबाई रुक जाने की स्थिति में सही डाइट,एक्सरसाइज, फिजिकल एक्सरसाइज और लंबाई बढ़ाने (Height Increase tips) वाली एक्सरसाइज का बहुत मददगार साबित होती है। तो चलिए आज मैं आपको बताती हु कि कैसे आप कुछ खाद्य पदार्थ से अच्छी हाइट पा सकते हैं। आपकी हड्डियों, जोड़ों और शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखकर आपकी लम्बाई (Height Increase tips) बनाए रखने में आपकी सहायता करते हैं।

यह भी पढ़े : bamboo jam recipe in hind : बांस का मुरब्बा बनाने की विधि

How to Increase Your Height

विटामिन डी – विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ; हड्डी और कार्टिलेज के विकास में विटामिन डी का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह विटामिन और खनिजों को पूरी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है, अर्थात लिए गए भोजन से वास्तविक लाभ प्रदान करता है। खाद्य पदार्थों में, विटामिन डी का मुख्य स्रोत, जो ज्यादातर अंडे की जर्दी, यकृत और मछली में पाया जाता है,

यह भी पढ़े : A1 और A2 दूध में अंतर

पत्तेदार सब्जियां – पत्तेदार सब्जियां व साग में कई पोषक तत्व होते हैं। इनमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन-सी और विटामिन-के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व हड्डियों के घनत्व को बढ़ाके हाइट बढ़ाने (Height Increase tips) में मदद करते हैं। ऐसे में पालक, मेथी, पत्तागोभी और अरुगुला को डाइट में शामिल करना चाहिए।

मांस मछली – प्रोटीन के सेवन और मानसिक और शारीरिक विकास दोनों की दृष्टि से बच्चों का प्रतिदिन 100 ग्राम मांस या मछली का सेवन महत्वपूर्ण है। मांस में आयरन, मछली में सेलेनियम और फास्फोरस की दृष्टि से इन दोनों पोषक तत्वों का बच्चों के पोषण में बहुत बड़ा स्थान है।

अंडा – यह प्रोटीन के उच्चतम स्रोतों में से एक है। हालांकि, अंडे की सामग्री में ए, डी, ई और बी विटामिन और आयरन के साथ, यह मूल खाद्य पदार्थों में से एक है विटामिन-सी के अलावा लगभग सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स इसमें पाए जाते हैं। हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही, एक शोध के मुताबिक रोजाना अंडा खाने से कद (Height Increase tips) में इजाफा होता है।।

गुड़ – कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर गुड़ अपनी ऊर्जा के साथ बच्चे के विकास की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। हालांकि, विशेषज्ञों द्वारा पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन के सेवन को प्राथमिकता देने की सिफारिश की जाती है।

यह भी पढ़े : Benefits Of Jaggery : सर्दियों के मौसम में खाने में शामिल करें गुड़, होंगे अनेक फायदे

सूर्य का प्रकाश – सूर्य की रोशनी को विटामिन-डी का सबसे बेहतर स्रोत माना गया है। सूरज से तीन तरह की पराबैंगनी किरणें निकलती हैं, जिन्हें हम अल्ट्रावायलेट ए, बी और सी के नाम से जानते हैं। इनमें से अल्ट्रावायलेट बी को हमारे के लिए अच्छा माना गया है। वैज्ञानिक कहते हैं कि दिन के समय सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अल्ट्रावायलेट बी का असर सबसे ज्यादा होता है। इस दौरान थोड़ी देर धूप में घूमने से शरीर को पर्याप्त विटामिन-डी मिलता है, जो शारीरिक विकास में मदद करता है

दूध, पनीर और दही – कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ दूध और डेयरी उत्पाद हैं। तथ्य यह है कि ये उत्पाद प्रोटीन में समृद्ध हैं, विशेष रूप से दही के प्रोबायोटिक प्रभाव, बच्चे के पाचन तंत्र को काम करने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़े : जानें रात में गर्म दूध पीकर सोने के जबरदस्त फायदे

तय समय पर भोजन – अक्सर लोग खाने-पीने का नियम नहीं बनाते। उन्हें जब भी भूख लगती है, कुछ भी खा लेते हैं। अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं, तो निश्चित समय पर खाना खाएं और संतुलित भोजन करें। आपको हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, इस बारे में हमने ऊपर लेख में विस्तार से जिक्र किया है।

दवाइयों से परहेज – बाजार में ऐसी कई दवाइयां व स्टेरॉयड मौजूद हैं, जो तेजी से कद (Height Increase tips) बढ़ाने का दवा करते हैं, लेकिन इन पर भरोसा करना ठीक नहीं है। इन्हें लेने से लंबाई बढ़ती है या नहीं, यह कहना तो मुश्किल है, लेकिन सेहत जरूर खराब हो जाती है।

सूखे मेवे – सभी नट्स उन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं जिन्हें बच्चों के पोषण में शामिल किया जाना चाहिए। उनमें से, हेज़लनट्स, अखरोट और बादाम ओमेगा -3 के एक मजबूत स्रोत के रूप में हृदय की रक्षा करने में प्रभावी हैं। पिस्ता मानसिक और शारीरिक थकान को दूर करता है, लेकिन एलर्जी वाले शरीर में इसके उपयोग पर ध्यान देना चाहिए।

केले – केला पोटेशियम खनिज के सबसे शक्तिशाली स्रोतों में से एक है। पोटैशियम हड्डियों को मजबूत बनाने और हाइट बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।इसके अलावा, बादाम, शकरकंद और साल्मन मछली खाना भी लाभकारी होगा। वहीं, अच्छी डाइट (Height Increase tips) के साथ शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं और भरपूर नींद लें।

यह भी पढ़े : कद्दू के बीज खाने के फायदे

गाजर – कद बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में गाजर भी शामिल है। गाजर, जो विटामिन ए और विटामिन सी के लिए एक उत्कृष्ट खाद्य स्रोत है, हड्डियों को मजबूत बनाने और उन्हें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भरपूर पीयें पानी- अभी तक आप यही सोचते होंगे कि पानी से प्यास बुझती है और हमें हाइड्रेट रखता है, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि शारीरिक विकास के लिए पानी बहुत जरूरी है।हेल्दी खाने के साथ ही लगातार पानी पीते रहना भी जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं

जिससे शरीर को ग्रोथ मिलती है। यही नहीं, पानी पीते रहने से शरीर में गैस कम बनता है जिससे हार्मोन की एक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलती है।स्किन, दांत, हड्डियों, जोड़ों, मस्तिष्क व पाचन तंत्र हर किसी के लिए पानी की जरूरत है। पानी हड्डियों को मजबूत करता, ताकि वो ठीक से विकसित हो सकें और जोड़ों को मजबूत करता है, ताकि बढ़ती उम्र के साथ वो ठीक से काम करते रहें। इसलिए, अब जब भी पानी पिएं, तो इन सभी बातों को जरूर ध्यान में रखें।

कपड़े बढ़ाएंगे हाइट – इसमें कोई शक नहीं कि कुछ कपड़े और रंग ऐसे होते हैं, जिन्हें पहने से हमारी हाइट थोड़ी लंबी नजर आती है। कम कद के लोगों को हल्के या हल्के गहरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

कोशिश करें कि आप जो भी कपड़े पहनें, वो एक जैसे रंग या मिलते-जुलते हों। जैसे अगर पैंट-शर्ट पहन रहे हैं, तो उनका लगभग ऐसा जैसा हो। कपड़ों के रंग अलग-अलग होने से शरीर दो हिस्सों में बंटा नजर आता है और हाइट कम लगती है। इसके अलावा, हो सके तो डिजाइन भी एक जैसा होना चाहिए। साथ ही ये कपड़े ढीले-ढाले न होकर फिटिंग वाले होने चाहिए। ऐसा करने से हाइट (Height Increase tips) कुछ लंबी नजर आ सकती है। वहीं, कम हाइट की लड़कियों को थोड़ा लंबा दिखने के लिए बाल छोटे रखने चाहिए।

खेलकूद और शारीरिक व्यायाम – खेलकूद और शारीरिक व्यायाम लंबाई को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है। वहीं, रस्सी कूदने के प्रभाव को जांचने के लिए किए शोध में माना गया है कि यह प्रक्रिया बोन मिनरल डेंसिटी यानी हड्डियों की मजबूती को बढ़ाने में मदद कर सकती है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि लंबाई बढ़ाने ( Height Increase tips) के लिए किए जाने वाले व्यायाम और खेलकूद में रस्सी कूदना भी शामिल किया जा सकता है।

18 की उम्र में लंबाई कैसे बढ़ाये – लड़कों का कद 25 साल और लड़कियों का कद 21 साल तक बढ़ (Height Increase tips) सकता है। इसलिए, लेख में दिए गए लंबाई बढ़ाने के तरीकों और सही खानपान को अपना कर 18 की उम्र में हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

आप कम उम्र में अपने बच्चे के लिए विकास मंदता और छोटे कद के परीक्षण, शीघ्र निदान द्वारा, अपने चिकित्सक से परामर्श करके, प्रस्तावित उपचार विधियों का पालन करके और दी गई स्वस्थ पोषण सिफारिशों का पालन करके जीवन में छोटे कद की कमी को रोक सकते हैं

अब तो आप जान ही गए होंगे कि हाइट ( Height Increase tips) बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस जरूरत है तो छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने कि और अपनी दिनचर्या को बेहतर व संतुलित बनाने की। तो देर किस बात की, यहां बताए गए नुस्खों को आजमाएं और दूसरों की तरह अपनी भी हाइट बढ़ाएं। अब अगर आपसे कोई पूछे कि लंबा होने के उपाय क्या हैं, तो उसे यह लेख जरूर पढ़ने के साथ ही मेरे यूट्यूब चैनल का लिंक भी शेयर करे वहा पर भी मैंने कुछ हाइट सम्बन्धित वीडियोस बनाई है। एक बार जरूर विजिट करने के लिए कहें। साथ ही यहां नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिए मुझे बताएं कि इस लेख में दिए गए उपायों से आपको कितना लाभ हुआ।

 

Leave a Reply