Highway Saathi App : हाईवे साथी एप के बिना नहीं कर पायेंगे यात्रा

Tech
हाइवे साथी ऐप (Highway Saathi App)
हाइवे साथी ऐप (Highway Saathi App)

Highway Saathi App – हाईवे साथी एप के बिना यात्री नहीं कर पायेंगे यात्रा

Highway Saathi App – Highway companions will not be able to travel without the app

भारत सरकार सड़कों पर चलने वाले वाहनों के आवागमन संबंधित सभी सुविधाएं जारी कर रही है और साथ ही कुछ आवश्यक नियम भी वाहनों के लिए निर्धारित कर रही है। सरकार ने 16 फरवरी से ही हाइवे टोल नाकों पर कैशलेस सुविधा का शुभारंभ किया है

Advertisement

और इस सुविधा में वाहन चालकों को अपने वाहन पर फास्टैग (Fastag) टोल लगवाना होगा और फास्टैग स्टीकर के जरिए ही टोल नाके पर लगने वाला टेस्ट का भुगतान स्वयं ही वाहन चालक के फास्टैग अकाउंट से हो जायगा।

हाईवे साथी एप्प डाउनलोड इनस्टॉल कैसे करे – Highway Saathi App link download install kaise karen 

सरकार ने यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर अभी फास्टैग अनिवार्य नहीं है। ऐसे में आपके पास फास्टैग नहीं है तब भी आप Yamuna Expressway पर सफर कर सकते हैं।

लेकिन अब आपको एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए हाइवे साथी ऐप (Highway Saathi App) डाउनलोड करना होगा।अन्यथा आपके ऊपर आवश्यक कार्यवाही भी हो सकती है। हाईवे साथी ऐप को इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है

हाईवे साथी ऐप (Highway Saathi App) की जानकारी

हाईवे साथी ऐप क्या है ?

यदि आप यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा करते हैं और ज्यादातर फोर व्हीलर के जरिए यात्रा करते हैं, तो आपके पास हाईवे साथी ऐप आपके फोन में इंस्टॉल होना बेहद आवश्यक है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल सिर्फ यमुना एक्सप्रेस वे पर ही वाहन चालक कर पाएंगे

और यह एप्लीकेशन फोर व्हीलर एवं टू व्हीलर वाहनों के लिए मान्य होगा। एप्लीकेशन के जरिए सरकार यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले हादसों को कम करना चाहती है और सुरक्षित यात्रा वाहन चालकों को मुहैया करवाना चाहती है।

जानिए क्या है हाइवे साथी एप – What is Highway Sathi App

हाईवे साथी ऐप (Highway Saathi App) की मदद से वाहन चालक का मोबाइल नंबर और गाड़ी के नंबर की सारी जानकारी एक्सप्रेस-वे कंट्रोल रूम को मिल जाएगी। इस मुहिम को तेजी से बढ़ाने के लिए ग्रेटर नोएडा से आगरा के बीच टोल प्लाज़ा पर कैंप लगाए जाएंगे

और गाड़ियों को रोक कर चेक किया जाएगा कि आपके मोबाइल में हाईवे साथी ऐप डाउनलोड है कि नहीं। यदि नहीं है तो पहले आपके फोन में इस ऐप को डाउनलोड करवाया जाएगा उसके बाद ही आप हाईवे पर अपना सफर पूर कर पाएंगे।

अगर आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल यमुना एक्सप्रेस वे पर नहीं करेंगे, तो आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़ा जा सकता है और आवश्यक चालान के साथ-साथ कुछ कानूनी कार्यवाहीयों का भी सामना करना पड़ सकता है।

हाईवे साथी ऐप क्यों जरूरी है – Why highway companion app is important

अगर आप यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा कर रहे हैं, तो आपको इस यात्रा को सफल करने के लिए हाईवे साथी ऐप का इस्तेमाल करना होगा और बिना एप्लीकेशन के आप यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा नहीं कर पाएंगे।

यदि आपने इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लिया है और आप यमुना एक्सप्रेस वे पर पहुंच चुके हैं, तो आपका फोन अपने आप ही एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा और रोड पर होने वाले एक्सीडेंट से आपको पूरे तरीके से इस एप्लीकेशन के जरिए सुरक्षा प्राप्त होने लगेगी।

कैसे काम करेगा यह एप – How to use App

इस एप्लीकेशन के जरिए एक्सप्रेस वे पर होने वाले हादसों को कम किया जाएगा और लगभग सभी प्रकार के चलने वाले वाहनों को हाईवे साथी ऐप से जोड़ा जाएगा, जिससे वाहन चालकों को सुरक्षा मिल सकेगी।

इस App के मोबाइल में होने से जैसे ही चालाक अपना वाहन यमुना एक्सप्रेसवे पर लेकर जाएगा, तुरंत उसके मोबाइल का सर्वर Expressway के सर्वर से जुड़े हुए अधिकारियों को दिखाई देने लगेगी।

इसमें कंट्रोल रूम से संबंधित अधिकारी वाहन चालक का नाम, मोबाइल नंबर, वाहन का नंबर एवं अन्य आवश्यक जानकारियां बड़े ही आसानी से देख सकता है।

किसी भी प्रकार की दुर्घटना तुरंत सहायता का प्रावधान – For Fast Help 

यदि किसी भी प्रकार की दुर्घटना यमुना एक्सप्रेस-वे पर होगी, तो तुरंत ही दुर्घटनाग्रस्त हुए व्यक्ति को एक्सप्रेसवे अथॉरिटी ट्रैक करेंगे और समय रहते ही उसे सहायता प्रदान कर पाएंगे जिससे जान-माल का भी खतरा कम हो पाएगा।

हाईवे साथी ऐप के जरिए एक्सप्रेस हाईवे पर होने वाले दुर्घटना को नियंत्रित किया जाएगा और समय रहते दुर्घटनाग्रस्त हुए वाहन चालकों को आवश्यक सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त हाईवे साथी ऐप के कई सारे बेनिफिट है,

एप्लीकेशन का लाभ
यमुना एक्सप्रेस वे पर एक्सीडेंट और अन्य वाहनों की घटनाओं को नियंत्रित करना और सुरक्षित यात्रियों को यात्रा प्रदान करना

Q : एप्लीकेशन का नाम
ANS :- हाईवे साथी ऐप

Q : एप्लीकेशन को लॉन्च किया
ANS :-
फरवरी वर्ष 2021

Q : हाईवे साथी ऐप का क्या इस्तेमाल है ?
ANS :- हाईवे साथी ऐप का इस्तेमाल करके सरकार यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले अनगिनत घटनाओं को नियंत्रित और रोकने का प्रयास कर रही है।

Q : हाईवे साथी ऐप को किसके द्वारा लांच किया गया ?
ANS :- हाईवे साथी ऐप को यमुना एक्सप्रेस वे के अथॉरिटी ने वाहन चालकों की सेफ्टी के लिए लांच किया है।

Q : हाईवे साथी ऐप के प्रमुख फीचर कौन-कौन से हैं ?
ANS :- कोई भी वाहन चालक यमुना एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा और उसके फोन में यह एप्लीकेशन पहले से इंस्टॉल होगा, तब उस वाहन चालक की सारी आवश्यक जानकारियां यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी अधिकारी के पास पहुंच जाएगी और अथॉरिटी वाहन चालक के सभी गतिविधियों को आसानी से ट्रैक कर सकेंगे ।

Q : क्या यमुना एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए यह एप्लीकेशन फोन में इंस्टॉल होनी आवश्यक है ?
ANS :- जी बिल्कुल बिना हाईवे साथी app के कोई भी वाहन चालक यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा नहीं कर सकता है।

Q : क्या हाईवे साथी ऐप का इस्तेमाल करने पर वाहन चालकों को किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देना होगा ?
ANS :- नहीं, यह ऐप पूरी तरह से निशुल्क है।

Q : हाईवे साथी ऐप को कहां से डाउनलोड कर सकते है ?
ANS :- हाईवे साथी ऐप को आप गूगल के प्ले स्टोर से और एप्पल के एप स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply