घर पर बादाम पाउडर कैसे बनाये

हेल्थ

घर पर बादाम पाउडर कैसे बनाये (How to make Almond powder at home)

बादाम (Almond ) हमारी सेहत और दिमागी विकास के लिए बेहद फायदे हैं। बादाम (

Advertisement
Almond ) में ग्लाईसेमिक लोड शून्य होता है। इसमें कार्बोहाईड्रेट बहुत कम होता है। यह पाचन में भी आसान होता है और अनेको रोगों तथा हृदय रोग,एवं कैंसर जैसी घातक बीमारियों से भी बचता है।

बादाम (Almond ) कब्ज के रोगियों को भी बहुत ज्यादा लाभ पहुंचाता है। यह बालो से सम्बन्धित समस्याओ को भी ख़त्म करता है। क्युकी बादाम (Almond ) में पोटैशियम, विटामिन ई, लौह, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस होते हैं। बादाम (Almond ) बड़े – बूढ़े तथा बच्चे सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है।

लेकिन बादाम (Almond ) बच्चो को खिलाना बहुत मुश्किल होता है। इसीलिए आज मै आप सभी माता -पिता के लिए एक बहुत आसान तरीका ले कर आयी हु जिससे बच्चा बादाम आसानी से खायेगा 

अगर आपका बच्चा बादाम (Almond) नहीं खाता है तो आप बच्चे को बादाम (Almond) का पाउडर (Almond powder) बनाकर खिला सकते है। क्युकी बच्चों की सेहत के लिए बादाम (Almond)  को शामिल करना जरूरी होता है। हमें नहीं पता की बाजार मे मिलने वाले प्रोटीन पाउडर किस प्रकार से बनाये गए है।

आप इस बादाम पाउडर (Almond powder) को घर पर ही बना सकते है। मै अपनी बेटी के लिए यही तरीका अपनाती हु। पहले मेरी बेटी 2 बादाम (2 Almond) खाने मे आधा दिन लगा देती थी। पर जब से मैने बादाम पाउडर (Almond powder) बनाकर देना स्टार्ट किया पलक झपकते खा लेती है

घर पर बादाम का पाउडर कैसे बनाये

बादाम (Almond) को साफ कर ले या बादाम को पानी मै उबाल कर ठंडा होने के बाद निकाल लें और साफ पानी से धो लें। इसके बाद बादाम (Almond) का छिलका निकालने मे आसानी होती है । छिलका निकलने के बाद इन्हें सूखने के लिए रख दें।उसके बाद किसी पैन में हल्का भून ले ध्यान रहे जले ना और बार बार बादाम (Almond) पलटते रहे। धीमी – धीमी खुसबू आने पर गैस बंद कर दे।

और अब इसी प्रकार से काजू और जो भी ड्राई फ़ूड आप डालना चाहते है सभी को बारी – बारी से भून ले। अब सभी को ठंडा होने दे और मिक्सी की सहायता से पीस ले अब इस पाउडर मे चीनी पाउडर, इलायची पाउडर, केसर मिला लें। इसके बाद एक एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रख दें।

कोशिस करे की बादाम पाउडर (Almond powder) एक हप्ते या 15 दिन से ज्यादा का ना बनाये कई बार बदलते मौसम मे पाउडर (Almond powder) के खराब होने का खतरा भी रहता है।

बादाम के पाउडर के फायदे

घर पर बादाम पाउडर कैसे बनाये

बच्चों को 6 या 9 महीने के बाद बादाम पाउडर (Almond powder) खिलाना शुरू कर सकते है ।शुरुआत में बादाम पाउडर (Almond powder) बादाम की मात्रा कम रखे फिर धीरे धीरे आप बादाम पाउडर (Almond powder) को मात्रा बड़ा सकते है। बादाम (Almond) में अनेक पोषक तत्‍व होते हैं जो शिशु की त्‍वचा को नरम और मुलायम बनाता है।

बादाम (Almond) खाने से बच्चे का इम्‍यून सिस्‍टम भी मजबूत होता है। यह शिशु और बच्‍चों के मस्तिष्‍क के विकास में भी मदद करता है। बादाम पाउडर (Almond powder) से बच्‍चों की हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। बच्चों को बादाम पाउडर खिलाने से विटामिन ई की कमी को पूरा किया जा सकता है।बादाम पाउडर (Almond powder) बच्चे की भूखा भी बढ़ाता है।

यह भी पढ़े : बादाम भीगाकर खाने के फायदे और नुकसान

आपको हमारी बादाम पाउडर (Almond powder) पोस्ट किसी लगी कमेंट करके अवश्य बताये

Leave a Reply