I Stand With Sachin

न्यूज़
I Stand With Sachin
I Stand With Sachin

दिल्ली में चल रहे कथित किसान आंदोलन की आग अब देश से निकलर पूरी दुनिया में फैल चुकी है. यह किसान आंदोलन तीन नए कृषि कानूनों के खिलाप बताया जा रहा है । पर जो कुछ 26 जनवरी

Advertisement
को हुआ उसके बाद ऐसा प्रतीत नहीं होता है, की यह किसान आंदोलन कृषि कानूनों के खिलाप है ।

कुछ दिनों से इस कथित आंदोलन को कुछ विदेशी स्टार भी अपना समर्थन देने लगे जिनमे रिहाना, ग्रेटा और मिया खलीफा भी किसानों को सपोर्ट करती देखी गईं।

#India Together

उसके बाद भारत की कई नामी हस्तियों ने विदेशी हस्तक्षेप के ख़िलाफ़ होकर देश के साथ एकजुटता दिखाई। इस मुहिम में बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार (Akshay Kumar), अजय देवगन (Ajay Devgan) समेत कई सितारों ने अपनी बात रखी।

तो वहीं क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी #India Together हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए देशवासियों से एकजुटता बनाए रखने को कहा

क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने फर्जी प्रोपेगेंडा के ख़िलाफ़ 3 फरवरी (बुधवार) को एक ट्वीट किया । जिसमे उन्होंने लिखा ‘भारत की संप्रभुता से समझौता नहीं किया जा सकता है।

बाहरी ताकतें दर्शक हो सकती हैं लेकिन प्रतिभागी नहीं। भारतीय भारत को जानते हैं, और भारत के लिए फैसला ले सकते हैं।आइए एक राष्ट्र के रूप में एकजुट रहें।”

लेकिन सचिन का यह ट्वीट कुछ लोगों को पसंद नहीं आया. जिसके चलते केरल के कोच्चि में शुक्रवार (5 फरवरी 2021) को युवा कॉन्ग्रेस के सदस्यों ने विरोध जताते हुए सचिन तेंदुलकर के कट आउट पर कालिख पोत दी। इसके बाद जमकर नारेबाजी की।

लेकिन यहाँ गौर करने वाली बात यह है की 7 साल पहले रूस की टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को वर्चुअल स्पेस पर कई लोगों उलटा सीधा बोलने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। और दीलचस्प बात यह थी कि ये धड़ा केरल से ही था। जो उस समय शारापोवा की आलोचना कर रहा था ।

क्युकी इस टेनिस खिलाड़ी ने एक प्रश्न के जवाब में कहा था कि वह सचिन तेंदुलकर को नहीं जानती। तब केरल के लोगों ने कहा था कि आखिर सदी से महान क्रिकेटर को वह कैसे जानने से इनकार कर सकती हैं।

लेकिन आज मात्र सचिन के देश के साथ खड़े हो जाने भर से यही केरल वाले अपनी गलती का पश्चताप कर रहे हैं। और तेंदुलकर पर नाराजगी दिखाने के लिए इन्होंने शारापोवा से माफी माँगी है।

हैरानी की बात यह है कि भारत के तमाम मीडिया हाउसों ने ऐसी हरकत की निंदा करने की बजाय अप्रत्यक्ष रूप से उनको सराहते हुए अपनी रिपोर्ट पब्लिश की है।

इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर इसकी कड़ी निंदा की जा रही है. लोग #IStand With Sachin से लगातार ट्वीट कर रहे हैं. सचिन को लोगों का जमकर सपोर्ट मिल रहा है.

सचिन का क्रिकेट का सफर

सचिन अपने शानदार क्रिकेट कौशल से भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन करने वाले महान बल्लेबाज है। मास्टर ब्लास्टर को ‘क्रिकेट के भगवान’ के रूप में माना जाता है।

तेंदुलकर टेस्ट के साथ-साथ एक दिवसीय मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने  24 साल के क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड बनाए। दो दशक से अधिक समय तक, तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट टीम की रीढ़ रहे।

सचिन की लोकप्रियता का दायरा सिर्फ भारत और अन्य क्रिकेट देशों तक ही सीमित नहीं है। वह एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त स्पोर्ट्स आइकन हैं जो अपने अनगिनत बल्लेबाजी रिकॉर्ड और अपने विनम्र व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं।

हालांकि, अगर उन्हें किसी भी तरह से अपमानित किया जाता है, तो उनके फैंस काफी नाराज़ हो जाते हैं। और इसके चले अब, तेंदुलकर के लॉयल फैंस उनके बचाव में आ गए हैं और उनका समर्थन करते हुए आलोचकों को क्रिकेटर की उपलब्धियां और देशभक्ति याद दिला रहे हैं।

I Stand With Sachin

तेंदुलकर के वफादारों ने पूर्व बल्लेबाज का समर्थन करने के लिए सोशल मीडिया पर #I Stand With Sachin ट्रेंड करना शुरू कर दिया है और लोगों से नफरत भरे संदेश ना लिखने का आग्रह किया।

समाचार सौजन्य : .opindia. और R.bhart

Leave a Reply