Immunity Booster dates : खजूर से दूर करें कोरोना संक्रमण के कारण हुयी कमजोरी

हेल्थ

मुख्य बातें : Immunity Booster dates 

  • खजूर हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छा होता है।
  • गर्भवती महिलाओं ले लिए फायदेमंद
  • खून की कमी में रोज दो खजूर जरूर खाएं
Immunity Booster dates : खजूर से दूर करें कोरोना संक्रमण के कारण हुयी कमजोरी
Advertisement
Immunity Booster dates : खजूर से दूर करें कोरोना संक्रमण के कारण हुयी कमजोरी

Immunity Booster dates : खजूर से दूर करें कोरोना संक्रमण के कारण हुयी कमजोरी

कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको मास्क पहनना, बार-बार साबुन से हाथ धोना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना और साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। साथ ही आपको कोरोना संक्रमित व्यक्ति से 6 फीट की दूरी बनाए रखने की जरूरत है।

इसके अलावा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपका शरीर भी मजबूत होना चाहिए। क्युकी मजबूत इम्यूनिटी वाले वयक्ति इस कोरोना वायरस से आसानी से लड़ सकते है। इसलिए इन दिनों इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity Booster dates) वाले भोज्य पदार्थो की मांग बहुत बाद गयी है।कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने (Immunity Booster ) करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं।

Read this : Immunity Booster : कोरोना वायरस के खिलाफ Immunity Boost के टिप्स

शरीर को मजबूत बनाने के लिए आपको हर रोज नियमित रुप से ड्राइफ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप नियमित रूप से खजूर भी खा सकते हैं.क्युकी खजूर इम्यूनिटी बढ़ाता है खजूर- नियमित रूप से खाने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता बढ़ती है।

खजूर (dates) में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल और फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. इन्हें खाने से शरीर को ताकत मिलती है और आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है अगर आप कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो रहे हैं तो रिकवरी के वक्त डॉक्टर्स आपको खजूर खाने की सलाह दे रहे हैं.

ऐसा माना जाता है कि दो खजूर खाने से ही बेहद ताकत महसूस हो सकती है।आइए आज के इस पोस्ट में जानते हैं खजूर खाने का तरीका (Benefits Of Eating Dates Dates) और फायदे

माना जाता है कि ताजा खजूर बहुत नरम होता है और पचने में भी आसान होता है। इसमें ग्लूकोस होता है और यही शरीर को तेजी से शक्ति देने का काम करता है। खजूर ठण्ड में खाना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि ये शरीर को अंदर से गर्म भी रखने में हेल्प करता है।

Read this : COVID-19 Home Isolation : होम आइसोलेशन में Oxygen लेवल मेंटेन कैसे करे

Immunity Booster dates
Immunity Booster dates

Immunity Booster :khajoor (Dates) Ke Fayde

खजूर शरीर को शक्ति प्रदान करता है – खजूर मेवा भी है और फल भी। खास बात ये है कि बाजार में इसकी कई वेरायटी मौजूद होती है और इसी कारण है कि ये सस्ती और महंगी अलग अलग दामों में मिलती है।

दिमाग को स्वस्थ रखता है खजूर – खजूर खाने से नर्वस सिस्टम काफी मजबूत होता है। खजूर में पाया जाने वाला कैल्शियम, आयरन और दूसरे विटामिन काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. इन्हें खाने से दिमाग हैल्थी रहता है.

दिल रखता है दुरुस्त – खजूर में पोटेशियम होता है । और इससे खाने से बीपी कंट्रोल में रहती हैं जिससे स्ट्रोक, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बमारियां भी दूर रहती हैं।

Read this : Coronavirus In India : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी कमजोर करने वाली चीजों से बनाये दुरी

खून बढ़ाता है खजूर – खजूर आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है । इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. नियमित खजूर खाने से शरीर में Red Blood Cells बढ़ते है ।और खून की कमी दूर होती है । खजूर से थकान भी कम होती है । यदि आपको हिमोग्लोबिन की कमी हो तो रोज खजूर और दूध लेना फायदेमंद होगा ।

खजूर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है – हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को खजूर खाना बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

खजूर से कब्ज दूर होता है – खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घुल जाता है। जिससे कब्ज या पेट की अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके लिए रोज रात को कुछ खजूर पानी में भिगा दे। सुबह खाली पेट इन्हे खाएं।

खजूर हेल्दी बनाता है – खजूर में शुगर, प्रोटीन व बहुत से विटामिन होते है। ये शरीर में विटामिन और मिनिरल्स की कमी को खत्म कर देता है। इसलिए जिनके शरीर में पोषण की कमी हो वह रोज दूध के साथ तीन से चार खजूर खाया करें।

गर्भवती महिलाओं ले लिए फायदेमंद है खजूर – खजूर माँ के साथ साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होता होता है। इससे शिशु की जन्मजात बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

खजूर से आंखों की दिक्कत होगी दूर होती है – खजूर में विटामिन ए से भरपूर होता है। इसलिए यदि आंखों की दिक्कत हो या नजर कमजोर हो तो आप इसे जरूर खाएं। नाइट ब्लाइंडेनस भी खत्म होगा।

हड्डियां होंगी मजबूत – खजूर कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है। इसे रोज खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

Immunity Booster dates
Immunity Booster dates
  • खजूर खाने के नुकसान – लेकिन यही खजूर ज्यादा खा लिया जाए ते नुकसान भी उतना ही करता है।
  • खजूर शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है इसलिए इसे ज्यादा न खाएं और जिनको डायबिटीज हो वह डॉक्टर की सलाह पर ही इसे खाएं।
  • आपका वेट ज्यादा है तो खजूर खाने से बचें।क्योंकि इससे वेट बढ़ सकता है।
image by : freepik

खजूर स्टोर करने का तरीका

  • ताजे खजूर को जब एयरटाइट डिब्बे में डाल कर फ्रिज़ में रखा जाता है तो यह 6 महीने तक रखा जा सकता है।
  • सूखे खजूर को एक साल तक स्टोर किया जा सकता है।
  • इसे एयरटाइट डिब्बे, बैग या कंटेनर में ही रखें।
  • खजूर खाएं लेकिन तीन या चार खजूर से ज्यादा बिलकुल न खाएं। वैसे दो खजूर खा कर ही आपके शरीर को पोषण मिल सकता है।

डिस्क्लेमर : प्रस्तुत लेख में दिए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं। और इसका उपयोग करने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा से सलाह अवश्य ले ।

News Source : abplive,

2 comments

  • Woah! I’m really loving the template/theme of this blog.

    It’s simple, yet effective. A lot of times it’s difficult to get that “perfect balance”
    between user friendliness and visual appearance. I must say that you’ve done a amazing job with this.

    In addition, the blog loads extremely quick for me on Chrome.

    Outstanding Blog!

Leave a Reply