Immunity Booster Drink : जानिए कोरोना से बचाने वाले हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में

न्यूज़
Immunity Booster Drink : जानिए  कोरोना से बचाने वाले हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में
Immunity Booster Drink
Advertisement

Immunity Booster Drink : जानिए कोरोना से बचाने और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले घरेलू हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में

एक बार फिर पूरे विश्व में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है। पिछले साल के मुकाबले कोविड-19 का डबल म्यूटेशन वायरस और भी ज्यादा तेजी से लोगों को इंफेक्ट कर रहा है। ऐसे में पूरे एहतियात बरतने के साथ साथ मास्क पहने, हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

इसके साथ ही इम्यूनिटी (Immunity Boost) को भी मजबूत बनाए रखना है. यानी आपको अपनी हेल्थ का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी के कारण कोरोना जल्दी शरीर पर आक्रमण कर रहा है.

अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी तो आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी. इसके लिए सभी को कुछ ऐसी चीजें भी खानी हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को बढ़ा दे। डॉक्टर भी कोरोना संक्रमण काल में इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Booster Drink) करने के साथ साथ ज्यादा पानी पीने की सलाह भी दे रहे हैं।

और अब गर्मी का मौसम भी आ गया है तो शरीर को हाईड्रेटड भी रखना है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी घरेलू ड्रिंक्स (Immunity Booster Drink) टिप्स ले कर आये है। जो हेल्दी भी हैं और घर में आसानी से बन सकती साथ ही ये ड्रिंक्स कोरोना से लड़ने में बहुत मददगार होंगी

आंवला जूस
आंवला जूस

आंवला जूस – आंवला जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। इसलिए आप चाहे तो घर पर ही आसानी से आंवला का जूस बना कर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए जब आपको आंवला, भुना जीरा, नमक और पानी की जरूरत है। इन सभी चीजों को ग्राइंड करके छान कर इसका खाली पेट सेवन करें।

आम पना – गर्मी में आम भी आने लगे हैं. लोग स्वाद के लिए आम पना पीना पसंद करते हैं, लेकिन यह स्वाद के साथ गर्मी में राहत भी देता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट करता हैं। आम पना बनाने के लिए कच्चे आम को उबाल लें। छील लें.

इसके गूदे में जरूरत के हिसाब से पानी मिला लें। फिर जीरा पाउडर और काला नमक डालकर पना तैयार कर लें। ये डिहाइड्रेशन और दस्त की समस्या को कम करने में मदद करता है. ये इम्यूनिटी भी बढ़ाता हैं।

नींबू पानी – नींबू को कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे कारगर माना जा रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो नींबू में मौजूद पोषक तत्व कोरोना वायरस को शरीर में पनपने नहीं देते जिससे कोरोना वायरस अपनी पूरी ताकत से गले और शरीर के अंगों पर अटैक नहीं कर पाते, साथ ही गर्मियों में नींबू पानी डिहाइड्रेशन में भी राहत पहुँचता है।

हल्दी वाला दूध – इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें। इसके लिए एक गिलास दूध को पैन में डालकर गर्म करें। इसमें थोड़ी कद्दूकस की गई कच्ची हल्दी, थोड़ी काली मिर्च डालकर पाएं। थोड़ी देर पकने के बाद इसे छान लें और शहद डालकर गर्मा-गर्म पिएं।

Read this : हल्दी के फायदे


काढ़ा – काढ़ा सुनते ही पिने की इच्छा समाप्त हो जाती है। लेकिन कोरोनाकाल में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का यह सबसे कारगर और अचूक नुस्खा है,हर दिन काढ़ा पीना इसके लिए हल्दी, लौंग, काली मिर्च, अदरक, तुलसी पत्ता, नीम पत्ता, मेथी दाने, दालचीनी को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें.

जब ये पानी उबालकर आधा हो जाए तो इसे छानकर पी लें. आप चाहें तो इन सब सामग्रियों को एक साथ उबाल कर भी पि सकते है या इनमें से किसी एक चीज़ का काढ़ा बना कर पि सकते है। लेकिन एक दिन में एक या दो गिलास से ज्यादा काढ़ा न पिए

सब्जियों का जूस – कोरोना काल में शरीर को मजबूत रखने के लिए पालक, खीरा और चुकंदर, आंवले के रस का सेवन करना चाहिए. पालक और आंवले में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होता हैं। इन चीजों के सेवन से शरीर को संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. खीरा हाइड्रेटेड रख सकता है. खीरा खाने से त्वचा की चमक भी बढ़ती हैं।

बेल शरबत – बेल का शरबत गर्मियों में बहुत पसंद किया जाता हैं। इसकी तासीर ठंड होती है जिससे यह गर्मी से राहत देताहैं। बेल के शरबत से शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। और इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता हैं। इसमें फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं।

पुदीना वाली छाछ
पुदीना वाली छाछ


पुदीना वाली छाछ छाछ गर्मियों में बहुत पी जाती है, इससे लू नहीं लगती है और शरीर को जरूरी प्रोटीन भी मिल जाता हैं। गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत करती हैं। इससे शरीर में खून बनता हैं।

जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती हैं। छाछ को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें काला नमक, भुना जीरा और पुदीने की पत्तियां मिला लें. पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, ई, ए होती है, जबकि जीरा में विटामिन सी होता है. ये दोनों इम्यूनिटी बूस्टर तत्वों में गिने जाते हैं।

बादाम दूध – नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार बादाम और छुहारा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे इम्यून सेल्स को मजबूत कर में मदद करते हैं। इसके लिए पहले से भिगोए हुए बादाम और छुहारा को ग्राइंडर में डालकर पीस लें

इसमें थोड़ा सा दूध भी डाल लें। जिससे कि यह आसानी से पीस जाए। इसके बाद इसमें एक गिलास और दूध डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। आपका इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनकर तैयार है। इसका सेवन करें।

अश्वगंधा की चाय – अश्वागंधा को आयुर्वेद में एक औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करती है। इसका सेवन आप रोजाना चाय के रूप में कर सकते हैं।

न्यूज़ सोर्स :ज़ी न्यूज़, जागरण
इमेज सोर्स :गूगल

Leave a Reply