immunity booster fruits : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन फलों का सेवन

हेल्थ
immunity booster fruits
immunity booster fruits

immunity booster fruits : बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ानेऔर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन फलों का सेवन

immunity booster fruits : देश भर में कोरोना की दूसरी लहर के बीच सबसे ज्यादा जरूरी है खुद की इम्यूनिटी (immunity booster)

Advertisement
को बेहतर रखना। क्योंकि शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमताएं बनी रहेंगी तो हमें किसी भी बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती रहेगी।

देश भर में कोरोना की दूसरी लहर के बीच सबसे ज्यादा जरूरी है खुद की इम्यूनिटी को बेहतर रखना। क्योंकि शरीर के अंदर रोगप्रतिरोधक क्षमताएं बनी रहेंगी तो हमें किसी भी बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती रहेगी। अगर हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम (immunity booster fruits)  मजबूत होगा तो वो शरीर को किसी भी बीमारी की चपेट में आने से बचा सकेगा।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जरूरी है खानपान का ध्यान रखना। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों (immunity booster fruits) के बारे में बताएंगे जिन्हें खाकर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। ये वो फल हैं जिसमें विटामिन सी मौजूद है। विटामिन सी वाले फल इम्यूनिटी बूस्ट  करने का काम करते हैं। इसे भी पढ़े : Immunity Booster dates : खजूर से दूर करें कोरोना संक्रमण के कारण हुयी कमजोरी

इसलिए ऐसे फलों का सेवन जरूर करें जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद हो। विटामिन सी से युक्त ये फल आपको आसानी से मिल जाएंगे।

अमरूद – Guava

अमरूद (Guava)कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। खास बात है कि अमरूद में मौजूद विटामिन सी की मात्रा संतरे से भी ज्यादा होती है। रोजाना एक अमरूद (Guava) खाने से आपके शरीर में कभी भी विटामिन सी के अलावा अन्य पोषक तत्वों की कमी नहीं एक बात का विशेष ध्यान रखें कि इसे खाने से पहले अच्छे से साफ़ पानी से धो लें।इसे भी पढ़े : increase immunity of children : covid – 19 बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

पपीता – papaya

पपीता (papaya) में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। अगर आप रोजाना एक कप पपीता (papaya) खाएंगे तो वो उससे आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व मिलेंगे। इसलिए पपीता का सेवन करना भी कोरोना एवं अन्य बीमरियो से बचने में आपकी मदद करेगा।इसे भी पढ़े : Immunity Booster : कोरोना वायरस के खिलाफ Immunity Boost के टिप्स

अनानास – Pineapple

अनानास (Pineapple) में भी विटामिन सी होता है। कई और विटामिन्स के अलावा इसमें मैंगनीज भी होता है। मैंगनीज बहुत कम फलों में पाया जाता है। ये शरीर की इम्यूनिटी (immunity booster fruits) को बढ़ाने के अलावा हड्डियों को मजबूती भी देता है। इसके अलावा पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने का काम भी करता है।

immunity booster fruits : kivi
immunity booster fruits : kivi

कीवी – kiwi

कीवी (kiwi) पोषक तत्वों से भरा फल है। कहा जाता है कि एक कीवी में करीब 84 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन के भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। अगर आप रोजाना एक कीवी (kiwi) का सेवन करेंगे तो वो आपके इम्यून सिस्टम (immunity booster fruits) को मजबूत करने का काम करेगा।

संतरा – Orange

एक खट्टा फल होने के कारण संतरा (Orange) विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा तंत्र (immunity booster fruits) को मजबूत करने के लिए जरूरी है। विटामिन सी बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने वाले श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है।इसे भी पढ़े : Immunity Booster Drink : जानिए कोरोना से बचाने वाले हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में

इसके अलावा इसमें बहुत सारे पॉलीफेनोल भी होते हैं, जो वायरल संक्रमणों से बचाते हैं। यही नहीं विटामिन ए, फोलेट और तांबे जैसे पोषक तत्व भी रोग प्रतिरक्षा बढ़ाने में खास भूमिका निभाते हैं.अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना संतरा (Orange) खाएं या एक गिलास संतरे का जूस पिएं। 

immunity booster fruits : Strawberry
immunity booster fruits : Strawberry

स्ट्रॉबेरी – Strawberry

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामिन सी के अलावा कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। रोजाना करीब एक कप स्ट्रॉबेरी (Strawberry) खाने से आपको 100 मिलीग्राम विटामिन सी मिलेगा। इसलिए रोजाना इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

all Image Source : google

4 comments

Leave a Reply