Include top high protein vegetarian foods in your diet

हेल्थ
 Include these vegetarian protein rich food in your diet
 Include these vegetarian protein rich food in your diet
Advertisement

Include top high protein vegetarian foods in your dietInclude these vegetarian protein rich food in your diet

प्रोटीन (Protein) – हम अक्‍सर सुनते है, कि हाई प्रोटीन (Protein)चाहिए तो मीट, मछली, अंडे खाना शुरू कर दो. लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड (Vegetarian Food)के बारे में बता रही हु जिनमे प्रोटीन के ऐसे कई सोर्स मौजूद हैं की आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि ये वेजिटेरियन फूड (Vegetarian Food)अंडे और चिकेन से भी ज्‍यादा हाई प्रोटीन कैरी करते हैं.

यह भी पढ़े : Green Vegetables : हरी सब्जियां खाने से क्या लाभ है

प्रोटीन (Protein) शरीर के संपूर्ण विकास के लिए जरूरी है। इसके लिए आपको प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। दरअसल प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है जो बॉडी को अंदर और बाहर दोनों से मजबूत बनाता है. प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स को स्‍ट्रौंग करने के साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है. इसके अलावा यह ब्‍लड फंक्‍शन को सही रखता है और बालों और स्किन को भी खूबसूरत बनाता है.

प्रोटीन एक माइक्रो न्यूट्रिएंट तत्व है, जो शरीर के लिए मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है। आपका शरीर प्रोटीन का इस्तेमाल सिर्फ मांसपेशियों को बनाने के लिए नहीं बल्कि फैट को कम करने, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए भी करता है।

यह भी पढ़े : Summer fruit benefits : ये फल गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं

औसतन एक स्वस्थ पुरुष को प्रतिदिन 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है जबकि एक महिला को प्रतिदिन लगभग 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

इस दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप इस महंगाई में चिकन और अंडे ही खाएं। तो आइये यहां जानते है , कुछ ऐसे वेजिटेरियन हाई प्रोटीन (High Protein)फूड्स के बारे में बताते हैं जिनमें अंडे और मीट से ज्‍यादा प्रोटीन होता है.

बाकला या फावा बीन्स – एक कप उबली फावा बीन्स में 12.92 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर जैसे तमाम जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सब्जी हड्डियों को मजबूत बनाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी सहायक है।

ब्रसल स्प्राउट – एक कप उबले ब्रसल स्प्राउट्स में 5.64 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। यदि आप इसे खाना पसंद नहीं करते हैं, तो आज ही खाना शुरू कर देंआप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। यह फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्वों का भी भंडार है।

 यह भी पढ़े : wood apple juice :बेल के शरबत के फायदे, बेल का शरबत बनाने का तरीका

ड्राइफ्रूट और सीड्स – बादाम, अखरोट, मूंगफली और यहां तक कि चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. इन्‍हें आपको अपने ब्रेकफास्‍ट में रोजाना शामिल करना चाहिए. खासतौर पर बादाम प्रोटीन का सबसे अच्‍छा सोर्स है. इनमें प्रोटीन के अलावा विटामिन, मिनरल और फाइबर भी भरपूर होता है. इसे रेगुलर खाने से आपको बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स मिलते हैं.

 यह भी पढ़े :  बच्चों की भूख बढा़नें के उपाय ।बच्चों की भूख बढा़नें के उपाय ।

ब्रोकली – ब्रोकली एक और सुपरफूड है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और प्रोटीन होता है। ब्रोकोली में सूक्ष्म पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शक्तिशाली एंजाइमों को बढ़ावा देते हैं जो शरीर को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं। अन्य सब्जियों की तुलना में ब्रोकली में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। ब्रोकली से हमें 2.8 ग्राम/100 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

 यह भी पढ़े : ब्रोकली के फायदे

हरी मटर – हरी मटर एक सब्जी है, जिसे बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन क्या अप जानते हैं कि एक कप उबले हरे मटर में कुल प्रोटीन 8.58 ग्राम होता है। इतना ही नहीं, यह आयरन, फाइबर और कैल्शियम का एक बेहतर स्रोत है।

 यह भी पढ़े : 

लाइमा बीन्स – एक कप उबली हुई लाइमा बीन्स में 11.58 ग्राम प्रोटीन होता है। यह छोटी फलियां पोटेशियम, फाइबर और आयरन से भरपूर होती हैं। बेशक कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं है, लेकिन प्रोटीन के लिए आप इसे खा सकते हैं।

ओट्स – एक कप सूखे ओट्स में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन और 8 ग्राम फाइबर होता है. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा भी भरपूर होती है. ओट्स प्रोटीन का अच्छा सोर्स हो सकता है. इसे आप ब्रेकफास्‍ट में ले सकते हैं.

पीनट बटर – पीनट बटर में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है. यह हेल्‍दी होने के साथ ही टेस्‍टी भी होता है. पीनट बटर में विटामिन बी 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नेशियम आदि भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. अगर आप इसका सेवन रेगुलर करते हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की भी कमी नहीं होगी.

Leave a Reply