Indor Plant Benefits: कोरोना काल में शुद्ध हवा के लिए घर पर लगाएं Indor Plant,इतने मिलेंगे फायदे

हेल्थ
Indor Plant Benefits
Indoor Plant Benefits

Indor Plant Benefits : हरियाली हर किसी को अच्छी लगती है इससे हमे ज्यादा आराम मिलता है और शांति का अनुभव होता है। ऐसे में ज्यादातर लोगों को घर में बागवानी (Gardening Tips) करने का शौक होता है। कुछ लोग सिर्फ घर की सजावट (Home Decor) के लिए इनडोर पौधे (Indor Plant) लगाते हैं ।

तो कुछ फेंग शुई (Feng Shui), वास्तु (Vastu Tips) धार्मिक मान्यताओं और अपनी सेहत (Health) को ध्यान में रखकर इनडोर पौधे (Indor Plant)

Advertisement
लगाते है।

साथ ही इनडोर पौधे (Indor Plant) से घर के सौंदर्य को बढ़ाया जा सकता है। और कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Cases In India) के चलते देश में ऑक्सीजन (Oxygen) के लिए भी मारामारी हो रही है. ऐसे में घर में इनडोर पौधे (Indor Plant) लगाना काफी लाभकारी हो सकता है।

आइये जानते है हमारे आज के टॉपिक Indor Plant Benefits: कोरोना काल में शुद्ध हवा के लिए घर पर लगाएं इंडोर प्लांट, आजकल बाजार में इन इनडोर प्लांट (Indor Plant Benefits) के डेकोरेशन के लिए ढेरों तरह के डिजाइनर पॉट मिल जाते हैं। जिन्हें अपनी सहूलियत और पसन्द के हिसाब से घर की सजावट का हिस्सा बना सकती हैं।

डिजाइनर पॉट स्टैंड और हैंगिंग पॉट में पौधे लगाना चलन में है। अगर बालकनी में कम जगह है तो वर्टिकल गार्डन का आप्शन भी चुन सकती हैं।आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे पौधों (Indor Plant Benefits) के बारे में जिन्हें आप आसानी से घर के अंदर रख सकते हैं और ये घर के अंदर की हवा का फिल्टर कर साफ करते है।

पर्यावरण में फैली जहरीली गैसों को कम करने के लिए कुछ पौधे बेहद काम (Indor Plant Benefits) आते हैं। इन पौधों को एयर फिल्टरिंग प्लांट भी कहा जाता है। खुजली, जलन, लगातार जुकाम, एलर्जी और आंखों में जलन से बचाव में ये पौधे आपकी मददगार साबित हो सकते है।इन इनडोर पौधे (Indor Plant Benefits) के विषय में जानकर आप भी इसे अपने घर में जरूर लगाएंगे।

नासा के एक शोध में कहा गया है कि इनडोर पौधे (Indoor Plant) 24 घंटो में 87 प्रतिशत तक हवा से विषाक्त पदार्थ निकलने में सहायक हैं माना जाता है की इनडोर प्लांट्स से एकाग्रता बढ़ती है और (15 प्रतिशत तक) तनाव कम होता है इनडोर पौधे (Indor Plant) को हम घरो में ही नहीं अपितु अपने ऑफिस (कार्य स्थानो) में भी लगा सकते है।

Indor Plant Benefits 

Indor Plant Benefits : holi basil
Indor Plant Benefits : holi basil

तुलसी – Basil : घरों में तुलसी (Basil) लगाने का प्रचलन हमारी संस्कृति का हिस्सा ऐसे ही नहीं है, इसके फायदे ही इतने है। कि आप तुलसी (Basil) घर में लगाने का मन बना ही लेंगे। घर में हल्की धूप वाली जगह जैसे बालकनी, बारांडा, खिड़की आदि पर इसे लगाना सही है।यह मच्छरों और कीड़े-मकौड़ों को दूर करता है

Read this : amazing benefits of holy basil

साथ ही यह नर्वस सिस्टम और चिंता जैसी प्रॉबल्म को भी दूर रखती है।साथ ही यह पौधा घर का वातावरण तरोताजा बनाए रखता है।और हवा में ऑक्सीजन की मात्रा तेजी से बढ़ाता है। इसके अलावा यह हवा से कई हानिकारक रसायनों और बैक्टीरिया को साफ करता है।

ऐरक प्लांट – Array Plant : घर के भीतर ऐरक प्लांट (सुपारी का पौधा) जितना खूबसूरत दिखता है। उतनी ही तेजी से हवा को साफ करता है। हवा के हानिकारक रसायनों को साफ करने के अलावा, इससे वातावरण में नमी बना रहती है जिससे गर्मियों में ठंडक और ताजगी बरकरार रहती है। इसे उसी जगह लगाएं जहां प्रकाश अधिक हो।

नीम – Neem : नीम (Neem) ब्यूटी और हेल्थ संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है। नीम को पौधा न केवल हवा को शुद्ध करने का काम करता है।बल्कि रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ता है।

मनी प्लांट – money plant : मनी प्लांट (money plant) एक बेल है। इसकी एक पत्ती का आकार 7 से 10 सेंटीमीटर तक लंबा होता है. यह पौधा आसानी से मिल जाता है और कई घरों में उन्हें देखा जाता है। इस पौधे की खास बात यह है कि यह पौधा बहुत कम रोशनी में भी जिंदा रह सकता है।

और मनी प्लांट (money plant) किसी खाली बोतल में बिना मिट्टी के भी उगाया जा सकता है। इस पौधे में हवा में मौजूद कार्बन डाईऑक्साइड को ग्रहण करने की क्षमता होती है। और यह ऑक्सीजन को आसानी से बाहर निकालता है। मनी प्लांट (money plant) हवा में कार्बन डाईऑक्साइड को कम कर हमारे सांस लेने के लिए शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है।

एलोवेरा – Aloe vera : एलोवेरा (Aloe vera) में कई सारे औषधीय गुण मौजूद है। इस पौधे को उगने के लिए पानी की जरूरत भी कम होती है। इसके पत्ते काफी मोटे और मजबूत होते है। पत्ते के अंदरूनी भाग को काटने पर एक तरह का रस निकलता है। इस रस से का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है। इसके अलावा खास बात है। कि एलोवेरा (Aloe vera) पौधे को आसानी से घर में लगा सकते हैं जो हवा को शुद्ध रखता है।

मदर-इन-लॉ टंग – Mother-in-law tongue : यह एक ऐसा पौधा है। जो किसी भी परिस्थिति में फलता-फूलता है। यह काफी मजबूत होता है।खास बात यह है। कि यह रात में ऑक्सीजन तो छोड़ता ही है। बल्कि कई अन्य तरह की हानिकारिक गैसौं को भी खत्म कर सकता है। मदर-इन-लॉ टंग (Mother-in-law tongue) पौधे की ऊंचाई कमर की जितनी होनी चाहिए। इसे सूरज की हल्की रोशनी में रखें और ज्यादा पानी न दें।


पाइन प्लांट – Pine Plant : घर की हवा को शुद्ध बनाने के लिए देवदार का पौधा भी काफी मशहूर है। इस पौधे की पत्तियां छोटी-छोटी होती है। इसे बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत भी नहीं होती है। लेकिन समय-समय पर इसकी काट-छांट करना जरूरी होता है. इसे अपने बेडरूम में भी रख सकते हैं।

Indor Plant Benefits : Snake plant
Indor Plant Benefits
Indor Plant Benefits : Snake plant

स्नेक प्लांट – Snake plant : इसे हिन्दी में नाग पौधा भी कहा जा सकता है। इस पौधे को बढ़ने के लिये बहुत कम धूप की जरूरत होती है। इसके अलावा पानी की भी जरूरत ज्यादा नहीं होती। हवा को फिल्टर करने वाले इस पौधे को आप आसानी से अपने कमरे या ऑफिस केबिन में कोने में उगा सकते हैं।

पीस लिली – Peace Lily: पीस लिली घरों में प्रयोग होने वाला आम पौधा है, जो हर तरह की हानिकारक गैसों को खत्म करता है। यह धूल को भी समाप्त करता है और घर की हवा को शुद्ध रखता है। इसे किचन की सेल्फ और विंडो में रख सकते हैं।

इंग्लिश आइवी – English ivy : कम रोशनी वाली जगहों के लिये यह पौधा सबसे ज्यादा उपयुक्त है। वातावरण में मौजूद सभी जहरीली गैसों को खत्म कर, यह पौधा शुद्ध हवा देने में हमारी मदद करता है। इसे बच्चों के पढ़ने के कमरे में डेकोरेटिव पॉट स्टैंड में रख सकती हैं।


रबड़ प्लांट – Rubber plant : घर के कमरे या ऑफिस के बन्द कमरे में प्रकृति का अहसास पाना चाहते हैं तो रबड़ प्लांट बेस्ट ऑप्शन है। ये पौधा थोड़ी सी धूप में भी जिन्दा रह सकता है। यह वुडेन फर्नीचर से रिलीज होने वाले हानिकारक ऑर्गैनिक कम्पाउण्ड फॉरमेल्डिहाइड से वातावरण को मुक्त रखता है। इसलिये लकड़ी के फर्नीचर के पास जरूर रखें। यह स्वस्थ रखेगा। साथ ही कमरे की शोभा में चार-चाँद भी लगाएगा।

फाइकस बेंजामिना – Ficus Benzamina : यह पौधा बेंजीन और अन्य खतरनाक गैसों से वातावरण को सुरक्षित रखने में मदद करता है। मगर इस पौधे को ज्यादा पानी और देखभाल की जरूरत होती है। वहीं से पर्याप्त रोशनी की भी जरूरत होती है। इस पौधे को बालकनी, खुली हवा और धूप वाली जगहों पर सजा सकती हैं।

स्पाइडर प्लांट - Spider plant
Indor Plant Benefits : स्पाइडर प्लांट – Spider plant

 

स्पाइडर प्लांट – Spider plant : स्पाइडर प्लांट (Spider plant) भी एक ऐसा पौधा है जो एयर प्यूरीफायर की तरह काम करता है। यह प्लांट हवा से जाइलीन, बेंजीन, फार्मल्डिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसे हानिकारक तत्वों को फिल्टर करता है।सबसे अच्छी बात है कि इस पौधे की देखभाल में ज़्यादा मेहनत की जरूरत भी नहीं होती है। इसलिए वर्किंग लोग भी इसे बड़े आराम से मैनेज कर सकते है।

ऐरेका पाम – Ereca palm : इस पौधे को लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है। ये पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर कर शुद्ध ऑक्सीजन देता है। घर की हवाओं की शुद्धिकरण के लिए कम से कम इसके 4 पौधे लिविंग रूम में लगाएं ।

गरबेरा डेजी – Garbera daisy : चमकीले फूलों वाला ये पौधा हवा को साफ करने का करता है। ये कई रासायनिक तत्वों को घर से बाहर निकालता है। इसे आप अपने बेडरूम में भी लगा सकते

गुलदाउदी का पौधा – Chrysanthemum : ये पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की खूबसूरती को भी बढ़ाता है।ये कई रंगो में और बहुत ही मनमोहक होते है। इसे यह जड़ी बूटी का सदाबहार पौधा भी कहा जाता है।

बैंबू पाम – Bambu Palm : बैंबू पाम (Bambu Palm) को पौधा इन दिनों बहुत प्रचलित है। हल्की नमी वाली जगह पर इसे लगाना सबसे उपयुक्त है इसलिए घर के कमरों या लिविंग रूम में आप इसे बेझिझक लगा सकते हैं। यह हवा से बेनजीन, फोर्मलडीहाइड और ट्राइक्लोरोथीन जैसे रसायनों को तो दूर रखते है ही, साथ ही हवा में नमी और वातावरण को भी ठंडा रखता है।

news by : indiawaterporta

Leave a Reply