Infused water amazing benefits for health| benefits of fruit infused water

हेल्थ
benefits of fruit infused water
benefits of fruit infused water

Infused water amazing benefits for health | recipes for Infused water better skin and health | health benefits of fruit infused water

Infused water : सेहत के लिए पानी पीना बेहद आवश्यक माना गया है. शरीर में पानी की कमी कई तरह की समस्याओं की वजह बन सकती है. शरीर के लिए हाइड्रेटेड रहना कितना जरूरी है ये तो आपको पता ही होगा। कई सारी स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं होती हैं। डिहाइड्रेशन से न सिर्फ डायरिया और वॉमिटिंग जैसे लक्षण होते हैं बल्कि इससे स्किन, बाल और शरीर के अन्य ऑर्गेन्स को भी नुकसान पहुंचता है।

Advertisement

अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि हम लगातार पानी पीते रहें, लेकिन हर व्यक्ति के शरीर की पानी संबंधी आवश्यकताएं अलग होती हैं, फिर भी सामान्य तौर पर एक व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ से दस ग्लास पानी पीने की सलाह दी जाती है. पर्याप्त पानी ना केवल आपकी बॉडी के विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, बल्कि इससे अन्य कई तरह की हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को दूर रखा जा सकता है.

शरीर के मिनरल बनाए रखने और खतरनाक टॉक्सिन्स निकालने के लिए साधारण पानी के साथ कुछ अलग किया जा सकता है। यानी हम फलों के फ्लेवर्स वाले पानी का उपयोग कर सकते है इस पानी को इन्फ्यूज्ड पानी (infused water)कहते है।इन्फ्यूज्ड पानी में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स आदि बहुत कुछ होता है। तो चलिए आज आपको बताती हु कुछ इन्फ्यूज्ड वॉटर की रेसिपी के बारे में ।

इंफ्यूज्ड वॉटर क्या होता है?

इंफ्यूज्ड वॉटर (infused water)और सामान्य पानी में अंतर जानने से पहले आपको इंफ्यूज्ड वॉटर के बारे में भी जान लेना चाहिए. दरअसल, इंफ्यूज्ड वॉटर को सामान्य पानी की मदद से ही तैयार किया जाता है. इसे तैयार करने के लिए सामान्य पानी में कई तरह की फल-सब्जियों और हर्ब्स को मिलाया जाता है.

जब पानी में यह फल-सब्जियां और हर्ब्स मिक्स की जाती हैं तो इससे पानी का टेस्ट काफी बदल जाता है. साथ ही यह इंफ्यूज्ड वॉटर बेहद ही रिफ्रेशिंग लगता है.कुल मिलकर ये कहना उचित होगा की कई प्रकार की चीजों के अर्क से तैयार किया जाने वाला पानी इंफ्यूज्ड वॉटर कहलाता है। इसे कई प्रकार की फल-सब्जियों और जड़ी बूटियों से मिलाकर बनाया जाता है।

जानें क्या हैं इंफ्यूज्ड वॉटर (infused water)के फायदे

फाइटोन्‍यूएंट्स (phytonutrients) के स्‍तर को कम करने के साथ कैंसर, हृदय रोग और अस्‍थमा से लड़ने में मदद करते हैं. दालचीनी में वजन घटाने के साथ ही एंटीआक्‍सीडेंट, एंटीइंफ्लामेंट्री, और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो कोलेस्‍ट्रॉल को भी कम करते हैं और कार्डियोवैस्‍कुलर बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

नींबू और अदरक इंफ्यूज्ड वॉटर – नींबू और अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके एक बड़े गहरे बर्तन में डालें, फिर इसमें दालचीनी का टुकड़ा भी डालें. इसके बाद इसमें पानी डालें. अब इस बर्तन को फ्रिज में रख दें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस पानी में कोई छिलका न रह जाए नही तो यह पानी पीने में कड़वा लगेगा. इस इंफ्यूज्ड वॉटर को तीन दिन तक रखा जा सकता है.

नीबू और पुदीना इंफ्यूज्ड वॉटर–पानी में एक टुकड़ा नीबू और पुदीने की कुछ पत्तियों को मिलाएं. रिफ्रेशिंग स्वाद के साथ-साथ यह नेचुरल क्लिजिंग का भी करता है. साथ ही शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा भी रखता है. नीबू से शरीर को विटामिन सी भी प्राप्त होता है. यह इन्फ्यूजन गर्मी से राहत पाने का भी बेहतर उपाय है. इतना ही नहीं नीबू एल्केट्रोलाइट्स का भी काम करता है.

Infused water amazing benefits for health
Infused water amazing benefits for health

बेरी और तुलसी वाला पानी –इसके लिए आप 1/2 कप स्ट्रॉबेरीज लें, 4-5 फ्रेश तुलसी की पत्तियां (क्रश की हुई), 1 नींबू (पतले-पतले टुकड़ों में कटा हुआ), 5 कप पानी, 1 कप आइसक्यूब्स (अगर ठंडा पानी न पीते हों तो आइसक्यूब्स को अवॉइड करें।)

खीरा, नीबू, पुदीना और अदरक इंफ्यूज्ड वॉटर– गर्मी के दिनों में यह सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला इन्फ्यूज्ड ड्रिंक है. इसमें कई तरह के प्राकृतिक फायदे मौजूद हैं. नीबू में मौजूद पेप्सिन वसा को बर्न करने में मदद करता है. पुदीना और अदरक में मौजूद जेंजेरॉल पाचनशक्ति को बूस्ट करने के साथ ही फैट कम करता है. वहीं दूसरी तरफ, खीरे में वजन कम करने के गुण मौजूद होते हैं

संतरा और अदरक का पानी–संतरे की फांक को अलग कर दें और 1 इंच के अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें, 5 कप पानी, 1 कप आइसक्यूब्स (अगर ठंडा पानी न पीते हों तो आइसक्यूब्स को अवॉइड करें।)

पाइनएप्पल और नारियल–1 कप पाइनएप्पल चंक्स, 1 कप नारियल के चंक्स, 1 नींबू स्लाइस किया हुआ, 5 कप पानी, 1 कप आइसक्यूब्स

तरबूज, कीवी और नींबू –1 कप तरबूज़ के क्यूब्स, 1 कीवी पतला कटा हुआ, 1 नींबू पतला कटा हुआ, 5 कप पानी, 1 कप आइसक्यूब्स

माल्टा, अनार और पुदीना –1 माल्टा (छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें), 1/2 कप अनार, 10 पुदीने की पत्तियां क्रश की हुई, 1 कप आइसक्यूब्स

टेस्ट में होता है अंतर–जहां सामान्य पानी में कोई टेस्ट नहीं होता है और इसलिए अधिकतर लोग इसे अधिक मात्रा में नहीं पी पाते हैं, वहीं इंफ्यूज्ड वॉटर बेहद ही टेस्टी होता है. इस पानी में तरह-तरह के हर्ब्स और फलों का स्वाद आता है, जिसे पीना काफी अच्छा लगता है.

इंफ्यूज्ड वॉटर पीने का एक लाभ यह भी है कि इसमें आप अपनी पसंद के हर्ब्स को मिला सकते हैं और टेस्ट को अपने अनुसार सलेक्ट कर सकते हैं.

हेल्थ समस्याओं से मिलती है निजात- जहां सामान्य पानी केवल शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है और सिरदर्द आदि समस्याओं से राहत दिलाता है, वहीं इंफ्यूज्ड वॉटर कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में कारगर है. इतना ही नहीं, अगर आप चाहें तो अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार भी इंफ्यूज्ड वॉटर को तैयार कर सकती हैं.

मसलन-ग्रीन टी, पुदीना और नींबू की मदद से तैयार किया गया इंफ्यूज्ड वॉटर फैट बर्न करने से लेकर पाचन, सिरदर्द, और माउथ फ्रेशनर के लिए लाभदायक है. इसी तरह, स्ट्रॉबेरी और कीवी से तैयार किया गया इंफ्यूज्ड वॉटर हार्ट हेल्थ लेकर इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है.

जब आप प्लेन पानी पीते हैं तो सिर्फ आपकी प्यास बुझती है, लेकिन इंफ्यूज्ड वॉटर सिर्फ आपकी प्यास ही नहीं बुझाता, बल्कि यह आपको एक ताजगी का अहसास भी करवाता है. कई बार काम में थकान के कारण लोग चाय-कॉफी का सेवन करते हैं,

लेकिन अगर आप एक हेल्दी ऑप्शन की तलाश में हैं तो ऐसे में इंफ्यूज्ड वॉटर को पिया जा सकता है चूंकि इंफ्यूज्ड वॉटर टेस्ट में काफी अच्छा लगता है, इसलिए लोग इसका अधिक सेवन करते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.

Leave a Reply