International Nurses Day 2021: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस, जानें 2021 की थीम

न्यूज़
International Nurses Day 2021: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस, जानें 2021 की थीम
International Nurses Day 2021
image by : freepik

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2021: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) समाज में नर्सों के योगदान (Contribution) का जश्न मनाता है पूरी दुनिया में नर्सिंग न सिर्फ सबसे बड़ा बल्कि सबसे अहम स्वास्थ्य देखभाल का जरिया है. आज कोरोना वायरस महामारी तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है.

Advertisement

ऐसे में हम नर्सों की अहमियत देख ही रहे हैं इनका योगदान इस महामारी में सराहनीय है. क्युकी एकमात्र नर्स हे जो मरीजों की देखभाल करने के लिए हर समय उपलब्ध होती हैं.

इसलिए इस बार इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स की ओर से इस बार अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 की थीम (International Nurses Day 2021 theem) नर्स: ए वॉयस टू लीड- ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थकेयर रखी गई है. जिसका अर्थ है। ‘नेतृत्व के लिए एक आवाज: भविष्य के स्वास्थ्य के लिए दृष्टि’

International Nurses Day 2021: हर साल 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) की जयंती के उपलक्ष में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) मनाया जाता है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) को विश्व की पहली नर्स कहा जाता है। उन्होंने क्रीमियन यूद्ध के दौरान लालटेन लेकर घायल ब्रिटिस सैनिकों की देखभाल की थी।

जिसे ‘द लेडी विद द लैंप’ भी कहा जाता है. मरीज की जिंदगी बचाने में जितना योगदान डॉक्टर का होता है उतना ही एक नर्स का भी होती है। नर्सेज कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में असली नायक के रूप में उभरी हैं।

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस क्यों मनाया जाता है इसका इतिहास क्या है?

1953 में पहली बार नर्स दिवस’मानाने का प्रस्ताव अमेरिकी स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग अधिकारी ‘डोरोथी सदरलैंड’ ने दिया था। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डी.डी. आइजनहावर ने इसे मनाने की की स्वीकृति दी थी ।

1860 में, नाइटिंगेल (Florence Nightingale) ने लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में अपने नर्सिंग स्कूल की स्थापना के साथ पेशेवर नर्सिंग की नींव रखी. यह दुनिया का पहला धर्मनिरपेक्ष नर्सिंग स्कूल था और अब किंग्स कॉलेज लंदन का हिस्सा है।

नर्सिंग में उनके अग्रणी काम की पहचान में, नई नर्सों द्वारा ली गई नाइटिंगेल प्लेज, और एक नर्स, जो उच्चतम अंतरराष्ट्रीय गौरव प्राप्त कर सकती हैं, फ्लोरेंस नाइटिंगल मेडल, उनके सम्मान में नामित किया गया

परन्तु अंतरराष्ट्रीय नर्स परिषद ने इस दिवस को पहली बार वर्ष 1965 में मनाया। और इसके कुछ समय पश्चात 12 मई 1974 मे नर्सिंग पेशेवर की शुरूआत करने वाली प्रख्यात ‘फ्लोरेंस नाइटइंगेल’ (Florence Nightingale) के जन्म दिवस को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया ,ताकि बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में नर्सों की भूमिका के महत्व को उजागर किया जा सके।

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व

नर्सिंग को पूरी दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य पेशे के रूप में माना जाता है। नर्स को फिजिकली ही नहीं मानसिक और सामाजिक स्तर पर भी पहलुओं के माध्यम से रोगी की देखभाल करने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित, शिक्षित और अनुभवी होना चाहिए।

जब पेशेवर चिकित्सक दूसरे रोगियों को देखने में व्यस्त होते है, तब रोगियों की चौबीस घंटे देखभाल करने के लिए नर्सिस की सुलभता और उपलब्धता होती हैं। नर्सिस से रोगियों के मनोबल को बढ़ाने वाली और उनकी बीमारी को नियंत्रित करने में मित्रवत, सहायक और स्नेहशील होने की उम्मीद की जाती है।

international nurses day
International nurses day

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 की थीम है.

इस साल के अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की थीम नर्स है: ए वॉयस टू लीड – ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थकेयर. COVID -19 महामारी से लड़ने में नर्सें सबसे आगे हैं. डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की तरह, नर्स लगातार बिना ब्रेक के काम कर रहे मरीजों की देखभाल कर रही है।

नर्सो का हमें स्वास्थ्य रखने में बहुत बड़ा योगदान हैं। यह दिन उनके इस योगदान को समर्पित होता है।इसी के साथ आज का दिन नर्सिंग की संस्थापक फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल (Florence Nightingale) को समर्पित है।इन दिनों सभी देशो में कोरोना नामक बीमारी ने हाहाकार मचाया है। इस भयनाक स्तिथि में नर्सो के महत्वपूर्ण योगदान के कारण ही हम सभी नागरिको को जीवनदान मिल रहा है।

हम सभी आराम से अपने घरो में बैठे है और नर्से अपनी जान की परवाह किए बिना तन-मन हमारी ढाल बनकर रात दिन सभी की निस्वाथा सेवा कर रही है। मरीजों की जान बचा रही है। नर्सों के साहस और सराहनीय कार्य को देखते हुए विश्वभर में प्रतेक वर्ष 12 मई को विश्व में इंटरनेशनल नर्सेज डे मनाया जाता है। ऐसे समय में हमारी और से सभी नर्सो का धन्यवाद

4 comments

Leave a Reply