Jack Ma Missing: कहां चले गए Alibaba Group के मालिक Jack Ma अचानक गायब होने से दुनिया भर में हलचल

न्यूज़
Jack Ma Missing:  कहां चले गए Alibaba Group के मालिक Jack Ma अचानक गायब होने से दुनिया भर में हलचल
Jack Ma Missing: कहां चले गए Alibaba Group के मालिक Jack Ma अचानक गायब होने से दुनिया भर में हलचल
image by :opindia
Advertisement

Jack Ma Missing : कहां चले गए Alibaba Group के मालिक Jack Ma अचानक गायब होने से दुनिया भर में हलचल,पिछले दो महीनों से जैक मा (Jack Ma)को किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं
देखा हैं।


Jack Ma Missing : एशिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार,अलीबाबा समूह (Alibaba Group) के मालिक जैक मा (Jack Ma) इस समय कहां है, इसे लेकर रहस्य गहराता जा रहा है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले दो महीनों से जैक मा (Jack Ma)को किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखे गए हैं। दरअसल, जैक मा ने पिछले साल अक्टूबर महीने में किसी मुद्दे पर चीनी सरकार की आलोचना की थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, इसके बाद से ही जैक मा की कोई सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज नहीं हुई है।

Jack Ma Missing : चीन के अरबपतियों में शुमार अलीबाबा समूह (Alibaba Group)के मालिक जैक मा (Jack Ma) बीते दो महीने से गायब हैं. कई विदेशी मीडिया ग्रुप पर ये रिपोर्ट है कि चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद के बाद पिछले दो महीने से जैक मा (Jack Ma) को किसी ने नहीं देखा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक अफ्रीकन टैलेंट शो से अचानक गायब कर उनकी जगह किसी और को दे दी गई। शो के वेबपेज से भी उनकी तस्वीर हटा दी गई और प्रमोशनल वीडियो से भी उन्हें अलग कर दिया गया।हालांकि, अलीबाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने सफाई दी है कि किसी विवाद की वजह से जैक मा टीवी शो में शामिल नहीं हुए.मगर, अलीबाबा के प्रवक्ता के इस बयान से कई लोग सहमत नहीं हैं।

लोग इस बात को नहीं मान पा रहे कि जैक एक ऐसा प्रोग्राम केवल शेड्यूल के कारण छोड़ सकते हैं जिसका प्रमुख चेहरा वह खुद थे।

Jack ma missing alibaba founder jack ma missing for two months and disappears from his own talent show

Jack Ma Missing
Jack Ma Missing
image by : gyanversha

सैयद अकबरुद्दीन लिखते हैं कि ये स्थिति बिलकुल ऐसी है जैसे कौन बनेगा करोड़पति से अमिताभ बच्चन गायब हो जाएँ, सिर्फ़ इसलिए क्योंकि शेड्यूल को लेकर उनका विवाद हो गया हो।

इस खबर से पूरी दुनिया में हलचल मची है, ये कयास लगाए जा रहे हैं कि चीन की शी जिनपिंग सरकार के खिलाफ बोलना चीनी अरबपति जैक मा को भारी पड़ गया है.

अफ्रीकन बिजनेस हीरोज नाम के शो का ग्रांड फिनाले नवंबर में हुआ था। इसके कुछ दिन बाद ही जैक मा (Jack Ma) ने चीन के नियामकों और उनके स्वामित्व वाले बैंकों की तीखी आलोचना की थी।

उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को ‘बुजुर्ग लोगों का क्‍लब’करार दिया था। जैक मा ने सरकार से आह्वान किया था कि ऐसे सिस्‍टम में बदलाव किया जाए जो ‘बिजनस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने’ का प्रयास करता है।

इसके बाद चीनी अधिकारियों ने जैक मा पर पलटवार किया था और नवंबर में उनकेएंट ग्रुप (Ant Group) के 37 बिलियन डॉलर की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (initial public offering) को सस्पेंड कर दिया.

वॉल स्‍ट्रीट जनरल (The Wall Street Journal) की रिपोर्ट के मुताबिक जैक मा के Ant Group के आईपीओ (IPO)को रद्द करने का आदेश सीधा चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से आया था. इस निलंबन के बाद जैक मा (Jack Ma) को सार्वजनिक स्थलों पर नहीं दिखे यानी वह पूरे दो माह से गायब हैं।

करोड़ों लोगों के आदर्श 56 साल के जैक मा एक समय में कम्युनिस्ट पार्टी के सबसे बड़े पोस्टर बॉय थे। लेकिन जब उन्होंने चीनी प्रशासन के ख़िलाफ़ बोलना शुरू किया तो दोनों के रिश्तों में खटास आ गई।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन की सरकार ऐसे लोगों को नजरबंद कर देती है जो सरकार के खिलाफ मुंह खोलते हैं.इससे पहले शी जिनपिंग की आलोचना करने वाले प्रॉपर्टी बिजनसमैन रेन झिकियांग लापता हो गए थे।

उन्‍होंने कोरोना से सही से नहीं निपटने के लिए शी जिनपिंग को ‘मसखरा’ बताया था। बाद में उन्‍हें 18 साल के लिए जेल भेज दिया गया। चीन के एक अन्‍य अरबपति शिआन जिआनहुआ वर्ष 2017 से नजरबंद हैं।

Leave a Reply