Weight Loss Technique: जापानी टॉवल तकनीक एक्सरसाइज को करने से फ्लैट पेट पाएं

हेल्थ
जापानी टोवल तकनीक एक्सरसाइज़ को करने से फ्लैट पेट पाएं
जापानी टोवल तकनीक एक्सरसाइज़ को करने से फ्लैट पेट पाएं

Weight Loss Technique:सा कौन होगा जिसे फ्लैट और टोन्ड टमी की ख़्वाहिश नहीं होगी? हर फिटनेस फ्रीक का सपना होता है एब्ज़ पाना, जिसके लिए वो गिम में घंटों पसीना बहाते हैं और फिर घर पर भी पेट के सेक्शन को टार्गेट करते हुए वर्कआउट करते हैं। क्रंचेज़ से लेकर सिट-अप्स और प्लैंक्स तक, वे वो सभी एक्सरसाइज़ करते हैं, जिनसे उन्हें पेट कम करने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

लेकिन हम ये भी जानते हैं कि पेट के आसपास जमे ज़िद्दी फैट से छुटकारा पाना इतना भी आसान नहीं है। महीनों वर्कआउट और डाइट कंट्रोल कर आपको पेट के आसपास कुछ इंच कम होते दिखेंगे। ऐसे में अगर कोई वर्कआउट वादा करता है कि सिर्फ 10 दिनों में आप वो पा सकते हैं, जो अभी तक सपना लग रहा था, तो आप इसे मज़ाक ही कहेंगे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दावा किया है कि 5 मिनट की तौलिए (Weight Loss Technique) से की जाने वाली जापानी एक्सरसाइज़ से महज़ 10 दिनों में फ्लैट पेट पाया जा सकता है। इस एक्सरसाइज़ को देख सभी हैरान हैं कि क्या सच में 10 दिनों में टोन्ड पेट पाना मुमकिन है! चलिए जानते हैं:

यह भी पढ़े : amazing benefits of cinnamon

कहां से आई है यह एक्सरसाइज़?

जापानी तौलिया तकनीक (Weight Loss Technique) को जापानी रिफ्लेक्सोलॉजी और मालिश विशेषज्ञ, डॉ. तोशिकी फुकुत्सुदज़ी ने एक दशक पहले शरीर को आकार में लाने के लिए बनाया था। उन्होंने दावा किया कि यह तकनीक पेट की चर्बी से छुटकारा, सही पॉश्चर, पीठ को मज़बूत बनाने और पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकती है।

स्पेशलिस्ट के मुताबिक, इस तरीके से कोई भी पेट के आसपास जमे फैट को कम कर सकता है, जो पेल्विक मसल के ग़लत स्थान की वजह से होता है। इस एक्सरसाइज़ (Weight Loss Technique) को रोज़ाना करने से, पेल्विक मसल सही जगह पर आ जाती है और व्यक्ति कमर से अतिरिक्त वसा को घटाने में सफल होता है।

यह भी पढ़ें : Obesity : मोटापा कम करने आसान तरीके

क्या जापानी टोवल तकनीक – japanese towel technique for weight loss

​इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए, आपको ज़रूरत होगी एक मैट और एक तौलिए की। इस एक्सरसाइज़ को ऐेसे करें।

पहला स्टेप: अपने हाथों और पैरों को शरीर से दूर फैलाकर अपनी पीठ के बल लेट जाएं।

दूसरा स्टेप: अपनी पीठ के निचले हिस्से में एक मध्यम आकार का तौलिया रखें, ठीक नाभि के नीचे।

तीसरा स्टेप: अपने पैरों को एक-दूसरे से दूर रखें, लेकिन दोनों पैर के उंगूठों की उंगलियों को मिलाएं।

खुश रहने के लिए एक्सरसाइज और डांस करें।

यह भी पढ़ें : Soup For Weight Loss: सूप जो वजन घटाने में मदद करेंगे

चौथा स्टेप: सिर के ऊपर हाथों को स्ट्रेच करें, हथेलियों को नीचे रखें और उंगलियों को मिलाएं।

पांचवां स्टेप: इस पोज़ीशन को कम से कम 5 मिनट के लिए बना कर रखें, फिर धीरे-धीरे शरीर को रिलेक्स करें।

क्या इस एक्सरसाइज़ को करने से पेट कम हो सकता है? – Can doing this japanese technique exercise for weight loss (reduce belly)

पोस्ट द्वारा किया गया दावा जादुई लगता है, लेकिन ऐसा कोई व्यायाम नहीं है जो सिर्फ 10 दिनों में आपको फ्लैट पेट दे सके। इस एक्सरसाइज़ से आपका पॉश्चर, पीठ/कमर ज़रूर सही हो सकता है, और कुछ हद तक पेट भी, लेकिन उतना कम नहीं जैसा की आप सोच रहे हैं।

हथेली में कई सारी गोलियां रखे हुए

कंट्रासेप्टिव पिल्स लेने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें साथ ही इसके साइड इफेक्ट्स भी

यह भी पढ़ें : Weight Loss Soup: पत्ता गोभी सूप डायट

पेट से चर्बी कम करना सबसे मुश्किल काम है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां जमा फैट सबसे ज़िद्दी माना जाता है। जो लोग नियमित तरीके से वर्कआउट करते हैं, उनमें ज़्यादातर लोगों शरीर के बाकी सभी अंगों से वज़न कम होने के बाद ही पेट से फैट घटता है। इसके अलावा, वर्कआउट के साथ पेट कम करना आपकी डाइट, सोने की आदत और जीन्स पर भी निर्भर करता है।

स्वस्थ तरीके से फ्लैट पेट कैसे पाएं

यह भी पढ़ें : weight loss tips : वजन कम करने के लिए बेहतरीन व आसान फायदेमंद टिप्स

सबसे ज़रूर बात कि आप शरीर के एक हिस्से से ही वज़न कम करें ये मुमकिन नहीं है। जब आप वर्कआउट करते हैं, तो पूरे शरीर से फैट्स कम होते हैं। कुछ हिस्सों से फैट कम करना ज़्यादा आसान होता है, वहीं कुछ में मुश्किल, लेकिन यह आपके हाथ में नहीं होता। दूसरी बात यह कि जो वेट लॉस प्लान जल्दी वज़न घटाने का दावा करते हैं, उनसे दूर रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि वज़न घटाने में समय लगता है। फ्लैट पेट के लिए आपको संतुलित डाइट के साथ, ख़ूब पानी भी पीना होगा, एक्सरसाइज़ करनी होगी, समय पर सोना होगा, तनाव को कम करना होगा और स्मोकिंग व ड्रिंकिंग से भी दूरी बनानी होगी।

Leave a Reply