Jaya Kishori Biography | Jaya Kishori Biography in Hindi | jaya kishori jivan parichay | jaya kishori jeevan parichay | जया किशोरी जीवन परिचय

हेल्थ
Jaya Kishori Biography
Jaya Kishori Biography

Table of Contents

Jaya Kishori Biography,Age, Husband, Family and Net Worth in Hindi | Jaya Kishori Biography in Hindi | jaya kishori jivan parichay | jaya kishori jeevan parichay | जया किशोरी जीवन परिचय

Jaya Kishori Biography : जया किशोरी एक कथावाचक और भजन गायिका हैं। जो अपनी मोटिवेशनल स्पीच और भक्ति एल्बम के लिए भी प्रसिद्ध हैं। भक्ति और अध्यात्म के मार्ग पर चल कर जया किशोरी जी (Jaya Kishori) ने आज लाखों लोगों को भक्ति का मार्ग दिखा दिया है।

लोग इन्हें किशोरी जी (Kishori ji ) के नाम से जानते हैं। आज के समय में किसी को यकीन नहीं होता की इतनी छोटी सी उम्र में जिस उम्र में लोग पढ़ाई पूरी करते है और मौज-मस्ती करते है उस उम्र की जया किशोरी (Jaya Kishori)

Advertisement
कहा से कहा पहुँच गई है।

Jaya Kishori Biography

जया किशोर जी (Jaya Kishori) का परिचय बहुत ही सादा है। जिस उम्र में लड़कियां शौक श्रृंगार घूमना फिरना नाचना गाना पसंद करती है उस उम्र में Jaya Kishori भगवान का रास्ता पकड़ा और भगवान की भक्ति में अपनी खुशी को देखा।

जया किशोरी (Jaya Kishori)  जी एक कथावाचक तथा भजन गायिका है। वो भगवत गीता, नानी बाई रो मायरो, रामायण आदि जैसे आयोजन करती है। जया किशोरी जी ने बहुत ही कम आयु में अपनी मधुरवाणी से करोड़ों लोगों को आकर्षित किया हैं।

Jaya Kishori Ji ने अपनी सम्मोहन आकर्षण वाली वाणी से नानी बाई रो मायरो के गीत गाती हैं। तब सुनने वाले श्रोता झूमने लग जाते है जैसे की “टूटी गाड़ी” भजन,“गाड़ी को संभाले रे बाबा जानो है नगर अंजार”

जया किशोरी जी (Jaya Kishori) के मुख से ऐसा भजन सुनने के आनंद ही अलग आता है। जया किशोरी जी का भगवान के प्रति भक्ति व प्रेम है जिसके चलते वो आज कामयाबी के उस शिखर तक है जहां तक पहुँचना बहुत ही मुश्किल है।

Jaya Kishori Family & more

जया किशोरी जी 2022 के अनुसार 27 वर्ष की हो गयी है। जया किशोरी जी (Jaya Kishori)  का पूरा नाम जया शर्मा है, इनका जन्म 13 जुलाई 1995 को राजस्थान के गांव सुजानगढ़ में एक गौड़ ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

जया किशोरी जी के पिता का नाम शिव शंकर शर्मा (राधे श्याम हरितपाल) और माता का नाम गीता देवी हरितपल है। जया किशोरी जी के सभी भाई बहनों में बड़ी है। पिता के काम में दिलचस्पी न दिखाते हुए उन्होने बचपन से ही भजन गीत गए है।

Jaya Kishori Biography
Jaya Kishori Biography

जया किशोरी जी (Jaya Kishori) का मन बचपन से ही भगवान की भक्ति में लग गया था। बचपन में उनके घर में हनुमान जी का सुंदरकांड पढ़ा जाता था। धीरे धीरे उनको कीर्तन करना, भजन गाना और जागरण में भजन गीत गाना आरंभ हुआ

जिसके चलते वो आज भारत के अलग अलग राज्य में गीत भजन गाती है और भगवान की महिमा फैला रही है। जया किशोरी जी के घर में शुरू से ही भक्तिमय माहौल होने से इनकी भगवान की कथा और भजनों में रूचि बढ़ गयी।

जया किशोरी का खाटू श्याम जी में बहुत बड़ा विश्वास है जिसकी वजह से वो हर साल राजस्थान में खाटू श्याम जी के मंदिर जरूर जाती है पूरे परिवार के साथ।

Jaya Kishori Ji की पढ़ाई उनके स्थायी पते से हुई उनके घर के पास ही उनकी स्कूली पढ़ाई कोलकाता के महादेवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी और इसके बाद उन्होंने बी.कॉम (B.com) की पढ़ाई पूरी की है।

जया किशोरी जी ने मात्र 9 वर्ष की आयु में संस्कृत में लिंगाष्टकम्, Shiv Tandav Stotram, रामाष्टकम्, मधुराष्टकम्, श्रीरुद्राष्टकम्, शिव पंचाक्षर स्तोत्र, दारिद्रय दहन शिव स्तोत्र आदि कई स्तोत्रों को गाकर हजारों श्रोताओं को प्रभावित किया है।

10 साल की आयु में जया किशोरी जी (Jaya Kishori) ने अमोघफलदायी सम्पूर्ण सुन्दरकाण्ड गाकर लाखों लोगों के दिलों में विशेष जगह बना ली। लोगों को यकीन ही नहीं हो पता था की इतनी छोटी सी उम्र की लड़की इतना अच्छा भजन कैसे गा सकती है।

Jaya Kishori Bhajan & Career

जया किशोरी (Jaya Kishori) एक ब्राह्मण परिवार से हैं, इसलिए उनके परिवार में कथा, पूजा पाठ प्रतिदिन होता था, इसलिए उन्हें बहुत कम उम्र में ही इन सब चीजों की आदत हो गई थी। और महज 7 साल की उम्र में उन्होंने ठाकुर जी को भजनों से रिझाना शुरू कर दिया था।

यानी उन्होंने अपने कहानी-पढ़ने के करियर की शुरुआत इसी उम्र में की थी। और उसके बाद, 9 साल की उम्र में, जया ने संस्कृत में कई भजन गाए जैसे लिंगाष्टकम, रामाष्टकम, शिव-तांडव स्तोत्रम आदि, उसके बाद, केवल 10 साल की उम्र में, उन्होंने हिंदू धर्म के प्रसिद्ध भजन सुंदरकांड (वाल्मीकि सुंदरा) को गाया।

और फिर यहीं से शुरू हुई जया (Jaya Kishori)की कहानी कहने का जीवन। और लोग जया किशोरी की आवाज में भजन सुनना पसंद करने लगे।

Story behind the journey from Jaya Sharma to Jaya Kishori.

कहा जाता है कि जया कथाओं से आने वाली दान की राशि को नारायण सेवा ट्रस्ट, उदयपुर राजस्थान को दान करती हैं। इस दान से विकलांगों की मदद की जाती है। नारायण सेवा गरीब बच्चों के लिए स्कूल और खाने पीने का ध्यान भी रखता है।

Jaya Kishori Famous Bhajan

जया किशोरी जी के भजन – (Jaya Kishori Songs) – ( Jaya Kishori Most Popular Songs) आपको यूट्यूब पर आसानी से मिल जायेंगे।

  • राधिका गोरी से बृज की छोरी से
  • काली कमली वाला
  • हारे का तू है सहारा सँवारे
  • ब्रह्म मुरारी सुरार्चिता लिंगम निर्मल भाषित
  • अच्युतम केस्वाम कृष्ण दामोदरम
  • गाड़ी में बिठा ले रे बाबा
  • सबसे ऊँची प्रेम सगाई
  • हरे कृष्णा हरे कृष्णा हरे रामा हरे रमा
  • लिंगाष्टकम मृत्युंजय जाप
  • आज हरी आये विदुर घर
  • माँ बाप को मत भूलना
  • मेरा आपकी कृपा से सब काम हो रहा है
  • कृष्ण गोविन्द गोविन्द गोपाल नंदलाल
  • जगत के रंग क्या देखू
  • हम तुम्हारे है प्रभु जी
  • एक नज़र कृपा की कर दो
  • छाप तिलक सब दीन्ही रे मोसे नैना लगाई के
  • मेरी लगी श्याम संग प्रीत ये दुनिया क्या जाने
  • एक दिन वो भोले भंडारी
  • राधे तेरे चरणों की धूल मिल जाए
  • इतनी खत्री करवावे ईगो काई लगे
  • टूटेली गाड़ी
  • मीठे रस से भरियो री राधा रानी लागे
Jaya Kishori Biography
Jaya Kishori Biography

जया किशोरी जी का नाम female motivational speakers में आया है और उन्हें एक बेहतरीन अवार्ड भी मिला है जिसका नाम है WOMEN BEST MOTIVATIONAL SPEAKERS 2021 जो की Iconic Gold Awards 2021 में जया किशोरी जी अवार्ड दिया गया है।

जया किशोरी जी आज के समय में उभरता हुआ वो सितारा है जो लाखों में एक होता है। जया किशोरी जी ने कम उम्र में वेद पुराण पढ़ें और अपने मुख से लोगों को सुनाया भी है। जया किशोरी जी ने बहुत सी जगह जाकर भगवत गीता और नानी भाई का मारा किया है।

आज के समय में किसी के पास इतना भी समय नही की वो टीवी देख सके लेकिन फिर भी लाखों की संख्या में जया किशोरी जी की विडियो को देखा जाता है। जया किशोरी जी का अपना यूट्यूब चैनल है जो की काफी पोपुलर है।

उस पर करीब 1.24 million करीब 12 लाख तीस हजार से ज्यादा subscribers है। जया किशोरी जी के यूट्यूब पर एक वीडियो है अवध में राम आए है। जो की बहुत ही ज्यादा सुना गया है। उस भजन पर करीब 41 million views आए है। इस वीडियो पर 4 लाख 82 हजार लाइकस मिले है।

ये भजन करीब 6 मिनट 14 सेकंड का है। इस भजन ने लाखों लोगों का मन मोह लिया है। जया किशोरी जी के चैनल पर Subscribers की गिनती इसी भजन के बाद 4 गुना हो गयी।

जया किशोरी जी (Jaya Kishori) एक अच्छी मोटीवेशनल स्पीकर है। जया किशोरी जी ने नारायण संस्थान के लिए भी बहुत कुछ किया है। आज भी वो विकलांग लड़कियों और लड़को की शादी करवाती है। सच में जया किशोरी जी (Jaya Kishori)  के ये धार्मिक काम बहु ही प्रशांशनिया है।

Unknown Facts About Jaya Kishori

जया किशोरी जी के आए दिन इंटरव्यू होते ही रहते है। जया किशोरी जी के 2018 में हुए इंटरव्यू में उन्होने यह बताया था की वे कोई साधु या सन्यासी नहीं हैं, मात्र एक सामान्य महिला है। उन्होंने कहा की उनकी अभी शादी नहीं हुई है, इसमें बहुत देर है और वह यह कभी भी नहीं चाहेंगी कि शादी के कारण उनकी कथा प्रभावित हो।

जया किशोरी जी की कथा छोड़कर शादी नहीं करना चाहती है। इनके गुरू पं. श्री गोविन्दराम जी मिश्र जी ने इनके भगवान श्री कृष्ण के प्रति प्रेम को देखते हुए जया किशोरी जी को “किशोरी जी” (Kishori Ji) की उपाधि दी।

जया जी कहती है कि उन्हें अधिक समय तक अपने गुरु का सानिध्य नहीं मिल सका जिसका उन्हे दुख है। जया किशोरी जी की कथाओं में जो धन या फिर आप इसे चन्दा भी कह सकते है

वो सारा का सारा धन सारा चन्दा, जया किशोरी जी की उदयपुर की एक संस्था नारायण सेवा संस्थान को दान के रूप में दे देती है। यह संस्था दिव्यांग और अपंग लोगों के लिए अस्पताल चलाती है तथा गरीबों की सेवा करती है। नारायण सेवा संस्थान द्वारा कई गौशालाओं का भी संचालन किया जाता है।

जया किशोरी जी (Jaya Kishori) ऐसे ही बहुत सी संस्थाओं से जुड़ी हुई है जिनमे कई ऐसी संस्थाएं भी है जो की अनाथ युवकों और युवतियों को काम देती है और अपसंग या फिर असहाय लोगों की शादियाँ भी कराती है। 

Jaya Kishori को सादा जीवन जीना पसंद है, जया किशोरी जी का कहना है कि वर्तमान में तकनीक के चलते बच्चों का जीवन मोबाइल, इंटरनेट तथा लैपटॉप तक ही सिमित हो गया है, इससे बच्चों में संस्कारों की कमी आ जाती है और बाद में इसका माता पिता को बहुत ही पछतावा होता है।

आजकल के युवाओं युवतियों द्वारा बुजुर्गों और माता-पिता का सम्मान न करना उनका निरादर करना, साधु तथा सन्यासियों का अनादर करना, सामाजिक मर्यादाओं को तोड़ना। इस बात का संकेत हैं कि हम कहीं न कहीं अपने संस्कारों को भूलते जा रहे है।

जया किशोरी जी (Jaya Sharma Kishori) जी का कहना है की जिस उम्र में लड़कियां घूमना-फिरना तथा श्रृंगार करना पसंद करती है, उस उम्र सबको भगवान की भक्ति में आ जाना चाहिए, उनका मानना हैं कि भगवान की भक्ति ही जीवन की सही दिशा है।

Jaya Kishori Biography
Jaya Kishori Biography

Q : प्रसिद्ध Motivational Speaker ,आध्यात्मिक वक्ता जया किशोरी जी की Age क्या है ?

Ans : आध्यात्मिक वक्ता जय जी इस साल 2022 में 27 साल की हो चुकी हैं।

Q : jaya kishori जी के husband का नाम क्या है ?

Ans : जया जी की अभी शादी नहीं हुई है।

Q : जया किशोरी की बहन कौन है /बहन का क्या नाम है ?

Ans : जया किशोरी की बहन (Jaya Kishori’s Sister) का नाम चेतना शर्मा है।

Q : जया किशोरी जी का पूरा नाम /असली नाम क्या है ?

Ans : जया किशोरी ( jaya kishori) का पूरा नाम /या असली नाम जया शर्मा है।

Q : किशोरी जी भजन कार्यक्रम और कथा वचन के लिए कितनी फीस लेती हैं ?

Ans : जया किशोरी जी भजन कार्यक्रम और कथा वाचन का का अलग अलग स्थान के हिसाब से फीस लेती हैं वह कथा वचन के लिए न्यूनतम 50 हजार रुपए और अधिकतम 9 लाख रुपया लेती हैं। यह फीस प्रोग्रॅमके स्थान और प्रोग्राम कितने समय तक चलेगा उसपर निर्भर करता है।

Q : Jaya Kishori जी के इंस्टाग्राम में कितने फ़ॉलोवर्स हैं ?

Ans : इंस्टाग्राम पर जया किशोरी जी को करीबन 3 मिलियन से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

Q : जया किशोरी जी द्वारा कौन- कौनसी कथाएँ सुनाई जाती हैं ?

Ans : किशोरी जी द्वारा ”नानी बाई का मायरो”, ”नरसी का भात”, भगवत गीता, सुन्दरकाण्ड आदि की कथाएं सुनाई जाती है।

Q : जया किशोरी जी के पास कुल कितनी संम्पत्ति है ?

Ans : Jaya Kishori Net Worth (जया किशोरी जी की कुल संम्पत्ति ) एक अनुमान के अनुसार लगभग 2 से ढाई लाख रुपए है।

Leave a Reply