Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सास बहू को दें ऐसा गिफ्ट

न्यूज़, आस्था

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सास बहू को दें ऐसा गिफ्ट, जिससे बहू के दिल के हो जाएं करीब
Advertisement

Karwa Chauth 2021: सुहागिन महिलाओं का सबसे बड़ा त्योहार करवा चौथ इस साल 24 अक्टूबर को है. इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. हालांकि, यह व्रत पति के लिए एक दिन का उपवास नहीं है, बल्कि करवा चौथ का व्रत सिर्फ व्रत ना होकर बल्कि पति पत्नी के बीच का प्यार और विश्वास भी है. इस दिन की शुरूआत वो सुबह-सुबह सरगी खाकर करती है. दिन के टाइम पर भगवान गणेश और माता पार्वती की पूजा की जाती है. उसके बाद माता की कथा सुनी जाती है. रात के टाइम पर सभी पति पत्नी को पानी पिलाकर उनका फास्ट खोलते है.
.इस त्योहार का असली मजा तो तभी है जब सास अपनी बहू को उसकी पसंद की चीजें गिफ्ट करें.
सास बहू के रिश्ते में भी प्यार और आशीर्वाद की मुहर लगाने वाला दिन होता है.जब बात हो सासु मां के आशीर्वाद की, तो उनका दर्जा भी मां के समान नहीं बल्कि कई मायनों में मां से भी बढ़कर होता है क्योंकि वो आपके सुहाग यानी कि जीवनसाथी की जननी होती हैं. जब सासू मां आपको सरगी में ढेर सारे उपहार और आशीर्वाद देती हैं.


इस व्रत में घर के बड़ों का आशीर्वाद मुख्य रूप से मायने रखता है

हालांकि, इन दिनों जमाना डिजिटल हो गया है और अब व्रत की सरगी से लेकर करवा चौथ के गिफ्ट्स तक आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे, लेकिन इस त्योहार का असली मजा तो तभी है जब सास अपनी बहू को उसकी पसंद की चीजें गिफ्ट करें.

तोहफे से ज्यादा जरूरी प्यार

ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप अपनी बहू को खुश करने के लिए महंगे-महंगे तोहफे दें. आप चाहें तो बहुत कम में भी बात बन सकती है. अगर आपके साथ बहू की अच्छी बनती है, तो आप दोनों करवा चौथ के दिन एक-दूसरे के संग दिनभर गेम खेलकर, ढेर सारी बातें करके या साथ में कोई फिल्म देखकर इस दिन को बिता सकती हैं. इससे आप दोनों के ही फायदे होंगे, एक तो आप दोनों को ही भूख का एहसास नहीं होगा और दूसरा यह कि दिन कब बीत जाएगा पता नहीं चलेगा.

सोलह श्रृंगार में से कोई एक

करवा चौथ के दिन आप अपनी बहू को कंगन, साड़ी, सिंदूर, बिंदी, पैर की बिछिया भी दे सकती हैं, जो विवाहित महिला के लिए सबसे अच्छे तोहफे में से एक है. यही नहीं, अगर आपका अच्छा खासा बजट है तो अपनी खूबसूरत बहू को खुश करने के लिए आप करवा चौथ पर उन्हें कीमती गहने जैसे सॉलिटेयर रिंग, डायमंड नेकलेस या कानों के झुमके, पायल भी गिफ्ट कर सकती हैं.

गिफ्ट ऐसा की दिल को करे करीब

यदि अपनी बहू को इनमें से सब कुछ दे चुकी हैं और आपको अभी भी समझ नहीं आ रहा है कि इस करवा चौथ उन्हें ऐसा क्या दिया जाए, जिससे वह खुश हो जाएं, तो आप उन्हें पर्सनलाइज्ड उपहार भी दे सकती हैं. यह एक डिजिटल फोटो फ्रेम भी हो सकता है या एक कॉफी मग भी. कुशन कवर से लेकर फोटो लैंप, नाम वाला पेंडेंट भी एक अच्छा ऑप्शन है.

एक लड़की जब मायका छोड़कर किसी दूसरे घर जाती है. तो, उस टाइम पर उसे ये ही लगता है कि उसे वहां अपनी सास से मां जैसा प्यार मिलेगा. पर जब ऐसा नहीं होता तो उसका मन उदास होता है. इसलिए, अगर आपने भी अभी तक अपनी बहू को मां जैसा प्यार फील नहीं करवाया है. तो, ये करवा चौथ सबसे बेस्ट डे है अपनी बहू पर अपना प्यार बरसाने का

Karwa Chauth Vrat 2021 : करवा चौथ कब है 2021,व्रत की कहानी, पूजा उद्यापन विधि

 Ghar par kaise sajaye Karwa Chauth thali

सरगी क्या है,क्यों दी जाती है,सरगी का महत्व

कोरोना काल में कैसे मनाये Karwa Chauth व्रत

 

Leave a Reply