Khan Sir : patna coaching center operator and youtuber khan sir

न्यूज़
Khan Sir : ख़ाँन सर का जीवन परिचय
Khan Sir : ख़ाँन सर का जीवन परिचय

Khan Sir : ख़ाँन सर का जीवन परिचय patna coaching center operator and youtuber khan sir

Khan Sir : ख़ाँन सर का जन्म 1986 मे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले मे हुआ था। उनका पूरा नाम फैज़ल खान है और खान सर मध्यम वर्गीय परिवार से आते थे।

खाँन् सर को शुरू से ही पढ़ाई करने काफी रुचि थी, वे शिक्षको से काफ़ि सवाल पूछा करते थे और आज शिक्षक बनके जवाब देते हैं, आज खान सर के चाहने वाले उन्हे दूसरा अब्दुल कलाम कहते है, खान सर के पिता एक सेना अधिकारी थे,

Advertisement

जो की अब रिटायर हो चुके हैं और उनकी माँ एक गृहणी हैं। उनका एक बड़ा भाई है जो सेना में कमांडो है। खान सर ने 2020 मे शादी की थी उनकी पत्नी बनारस हिंदू विश्व विद्यालय (BHU) मे डॉक्टर हैं, खान सर देश की सेवा करना चाहते थे और हमेशा अपना कुछ ज्ञान सभी लोगों को देना चाहते थे,

खान सर का जन्म तो उत्तर प्रदेश मे हुआ था, परन्तु उनका ननिहाल बिहार मे था जहाँ वो अक्सर जाते रहते थे, जिससे उनके मन मे बिहार के लिए सम्वेदना जगि।

read this : Khan GS : क्यों जीएस शिक्षक खान सर को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया

Khan Sir को बचपन से ही पढ़ने में मन लगता था और उनको लगभग सभी विषयों में रूचि थी। वो पढाई के मामला में काफी तेज बिद्यार्थी थे। उन्होंने अपनी 12th तक की पढ़ाई गोरखपुर से ही की अपनी पढाई पूरी करने के साथ-साथ उन्होंने NDA परीक्षा पास किया लेकिन उनके लिए दुर्भाग्य की बात ये थी की वे चयनित नहीं हुए उन्होंने AIEEE भी की तैयारी की थी परन्तु Exam के दिन सोते ही रहे जिससे परीक्षा मे बैठ भी नहीं पाये, फिर अपनी आगे की पढ़ाई अलाहाबाद यूनिवर्सिटी की।

Khaan sir 3 बार जेल भी जा चुके हैं।

ख़ाँन सर जब अलाहाबाद यूनिवर्सिटी मे पढ़ रहे थे तब वे student यूनियन के अध्यक्ष पद पर भी रहे, इस दौरान लोगों की मदद करते हुवे उनपे मार पीट का केस बना और वे इस दौरान 3 बार जेल भी गए।

खान सर के career की सुरुवात

ख़ाँन सर बिहार के इतिहास से काफी प्रभावीत थे, वे बिहार को फिर उसी उचाईयों पे ले जाना चाहते हैं, उन्होंने अपने ज्ञान को बाँटने के लिये पटना मे एक कोचिंग सेंटर खोला जिसका नाम था khaan GS Reaserch Center आज यह कोचिंग सेंटर पटना का सबसे बड़ा कोचिंग सेंटर है, उन्होंने हाल ही म पटना का सबसे बड़ा library भी खोला हैं।

अपनी ज्ञान को विस्तृत रूप से बढ़ाने के लिये ख़ाँन सर 2019 मे एक यू ट्यूब channel खोला जिसका नाम था khaan GS Reaserch center आज इस channel पे 7 million से भी ज्यादे subscribers हैं।

Khan Sir : ख़ाँन सर का जीवन परिचय
Khan Sir : ख़ाँन सर का जीवन परिचय

Khan Sir पे असमाजिक तत्वों का हमला

ख़ाँन सर अपने कोचिंग संस्थान GS Reaserch center के माध्यम से शिक्षा को बहुत सस्ता कर दिए थे, उनके लेक्चर को सुनने के अगर जगह न हो तब भी छात्र खड़े होकर देखते थे, उनके लेक्चर live और दूसरे सेंटर पर दिखाया जाता था इस तरह खान सर 5000 से ज्यादे student को एक साथ पढ़ाते थे।

उनकी एक खासियत थी की वे हमेशा सभी को धर्म से ऊपर उठकर भरतीय होने के लिये बोलते हैं, इसलिए उनके कोचिंग मे हिंदू मुश्लिम सभी त्योहारों को मनाया जाता हैं, खुद मुश्लिम होते हुवे भी हिंदू त्योहारों को बड़े जश्न से मनाते हैं, और कहतें हैं यही इस देश की यही तो खूबसूरती हैं, इसीलिए उन्हे भारत का दूसरे अब्दुल कलाम भी कहाँ जाता हैं। उनके कोचिंग सेंटर मे मकर संक्राति के दिन चुड़ा दही का इंतजाम होता था, और रक्षा बंधन सरस्वती पूजा भी मनाया जाता हैं,

इससे आहत होकर उन्हे उन्ही के कौम वाले उन्हे बार बार धमकी देते रहे, और फिर 11 may 2019 को 9 बज 45 मिनेट पर कुछ असमाजिक तत्व उनके कोचिंग सेंटर मे घुस कर तोड़ फोड़ की ,लेपटॉप कैमरा आदि सब तोड़ डाले और वहाँ के स्टाफ को भी पिटा और जाते जाते 2-3 बॉम् भी फोड़ डाले और बिहार छोड़ने की धमकी दि, बोम से किसी की जान तो नहीं गई परन्तु कोचिंग को तहस नहस कर दिया,

फिर भी खान सर नहीं डरे उन्होंने कहाँ की मैं किसी से नहीं डरता मुझे जितना डारायेंगे मैं उतना ही मजबूत बनते जाऊँगा, कुछ लोगों का मानना है कि ये हमला दूसरे कोचिंग सेंटर भी करा सकते हैं क्योंकि ख़ाँन सर ने शिक्षा को सस्ता करके उनका धंधा मंदा करा दिया हैं। ख़ान सर के पढाये आज कुछ स्तुण्डेंट IAS भी हैं।

ख़ाँन सर के विषय में कुछ तथ्य

  • ख़ाँन सर अपने ऑफलाइन और online कोचिंग से लाखों कमाते है, और उनकी सबसे अच्छी और बड़ी बात ये हैं की अपने कोचिंग से कमाया हुआ अधिकांश हिस्सा अनाथ आश्रम, गौशाला और NGO आदि में दान कर देते हैं।
  • ख़ाँन सर बहुत से NGO और गौशालाओँ मे काफी दान देते हैं।
  • ख़ाँन सर का मोबाइल app को गूगल प्ले स्टोर से download कर सकते है aap का नाम हैं KHAN SIR OFFICIAL
  • ख़ाँन सर ने बिहार में अभी हुए Lockdown की वजह से ज्यादा ऑनलाइन क्लास को बढ़ावा दिया और अब वे यू ट्यूबर और मोबाइल एप पर ऑनलाइन क्लास पढ़ा रहे हैं।
  • अब खान सर का मोबाइल app भी प्ले स्टोर मे आ गया है।

Khaan sir कोचिंग address एवं फोन नंबर।
Adress:– Musallahpur Hat, Chauk Musallahpur, Koiritola, Patna, Bihar 800004 हैं।
Phon number-+91 8757354880, +91 8877918018

Khaan sir के बारे मे search

असली नाम – फैज़ल खान
Famous नाम – ख़ाँन सर
Other Name – दुसरा अब्दुल कलाम
प्रोफेशन – टीचिंग
Specialist– आल सब्जेक्ट टीचर(all rounders)
जन्म – 3 june 1986
जन्म स्थान – गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
वर्तमान घर – पटना, बिहार
धर्म – मुस्लिम
शिक्षा – इलाहबाद यूनिवर्सिटी से B.Sc, M.Sc
पिता – रिटायर आर्मी अफसर
माता – गृहणी
पत्नी- BHU मे डॉक्टर के पद् पर
कमाई का जरिया – Youtube, Khan GS Research Center and apps
यूट्यूब से कमाई – लगभग 10 लाख के आसपास
कोचिंग ऐप से कमाई – करोड़ों में
पटना में कोचिंग से कमाई – ज्ञात नहीं
कोचिंग में फीस – हर subject के लिए 1000 रुपये मात्र
Khan Sir age – 35 Years (2021)
Khan Sir Height – 165 Cm
Weight- 65kg
बड़े भाई – सेना में कमांडर

news by : hindimalastore

Leave a Reply