Kharbuje ke beej ke fayde | benefits of muskmelon seeds in hindi | खरबूजे के बीज के सेहत लाभ

हेल्थ
kharbuje ke beej ke fayde in hindi benefits of muskmelon seeds
kharbuje ke beej ke fayde in hindi benefits of muskmelon seeds

kharbuje ke beej ke fayde in hindi benefits of muskmelon seeds

गर्मी में आप खरबूज खाते होंगे. इससे जूस, स्मूदी या फिर फ्रूट सलाद बनाकर सेवन करते होंगे, लेकिन इस फल या गूदे में मौजूद बीजों को अक्सर लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं. यहीं लोग गलती कर बैठते हैं. गलती इसलिए, क्योंकि खरबूजे के बीज सेहत के लिए बहुत गुणकारी होते हैं. जिस तरह कद्दू के बीज, तरबूज के बीज, अलसी के बीज आदि फायदेमंद होते हैं, खरबूजे के बीज भी कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण सेहत के लिए हेल्दी होते हैं. आइए जानते हैं खरबूजे के बीज के सेहत लाभ (Muskmelon seeds benefits

Advertisement
) के बारे में यहां.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में खरबूजे खाने के हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स

खरबूजे को अंग्रेजी में मस्कमेलन (Muskmelon) कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम कुकुमिस मेलो (Cucumis melo) है। वास्‍तव में यह तरबूज की एक प्रजाती है। हालांकि खरबूजे के बीज तरबूज की तरह न होकर ककड़ी के बीज की तरह दिखाई देते हैं। खरबूजे के बीज के फायदे रक्‍त चाप को नियंत्रित करने, आंखों को स्‍वस्‍थ रखने, दिल को स्‍वस्‍थ रखने, प्रतिरक्षा को बढ़ाने, तनाव कम करने, पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने आदि के लिए जाने जाते हैं। आज इस आर्टिकल में आप विस्‍तार से जानेगें कि खरबूजे के बीज के फायदे आपको किस प्रकार लाभ दिला सकते हैं।

खरबूजे के बीज में मौजदू पोष्टिक तत्व

यह बीज बेहद हेल्दी इसलिए भी होता है, क्योंकि इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. ऊर्जा, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज, सोडियम, कैल्शियम, आयरन आदि से भरपूर होता है.

इसे भी पढ़ें: Summer fruit benefits : ये फल गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं

खरबूजे के बीज खाने के लाभ

गर्मी में खरबूजा खाना बेस्ट होता है. इसके गूदे में भरपूर मात्रा में मौजूद पानी शरीर की गर्मी को दूर कर ठंडक प्रदान करता है. बात करें खरबूजे के बीजों की तो यह प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का मुख्य स्रोत होता है. इसमें लगभग 3.6 प्रतिशत प्रोटीन, 4 प्रतिशत फैट, 2.5 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है. इस बीज के सेवन से आप प्रोटीन इनटेक को बढ़ा सकते हैं.

विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर – खरबूजे के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, सी, ई होता है, जो आंखों के लिए हेल्दी होता है. विटामिन ए, सी, ई आंखों की बीमारी मैकुलर डिजेनरशेन से बचाता है. इस बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है. साथ ही कैंसर के होने के खतरे को कम कर सकता है. विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कफ-कोल्ड, फ्लू आदि से बचाता है.

ब्लड प्रेशर लेवल करे कंट्रोल – खरबूजे की बीजों में मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम आदि होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. यह हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही इसके घनत्व को भी बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें: Green Vegetables : हरी सब्जियां खाने से क्या लाभ है

टाइप-2 डायबिटीज से बचाए – लगातार खरबूजे के बीजों के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. इतना ही नहीं, यह माइग्रेन, नींद न आने की समस्या, डिप्रेसिव डिसऑर्डर आदि के लक्षणों को भी मैनेज करता है.

कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाए – खरबूजे के बीजों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड कार्डियोवैस्कुलर फंक्शन को बेहतर बनाए रखता है. कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को खत्म करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा, ये अनसैचुरेटेड फैट का एक बेहतरीन स्रोत होते हैं. शरीर को कुछ मात्रा में वसा की जरूरत होती है.

नाखूनों और बालों को रखे स्वस्थ – यदि आपके बाल, नाखून बहुत कमजोर हैं और अधिक टूटते हैं, तो खरबूजे के बीजों का सेवन करना शुरू कर दें. यह निश्चित रूप से स्वस्थ बालों के साथ ही नाखूनों के विकास में भी फायदेमंद है. इस बीज में मौजूद उच्च प्रोटीन के कारण बाल, नाखून हेल्दी बने रह सकते हैं. साथ ही शरीर के ऊतकों को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

वजन करे कम – यदि आपको वजन कम करना है, तो खरबूजे की बीजों का सेवन करें. इन बीजों में फाइबर बहुत अधिक होता है, जो वजन कम करने में मदद करते हैं, क्योंकि फाइबर के सेवन से पेट देर तक भरा रहता है और आप कम अंतराल में खाने से बच जाते हैं.

खरबूजे के बीजों के सेवन का तरीका – खरबूजे के बीजों को आप रोस्ट करके खा सकते हैं. सलाद में डाल सकते हैं. इन बीजों को सुखाकर और चूर्ण बनाकर सेवन कर सकते हैं. सब्जी, सूप आदि में भी डाल सकते हैं.

kharbuje ke beej ke fayde in hindi benefits of muskmelon seeds
kharbuje ke beej ke fayde in hindi benefits of muskmelon seeds

खरबूजे के बीज कैसे खाएं – Kharbuje ke beej kaise khaye in Hindi

खरबूजे के बीज के फायदे होते हैं लेकिन खरबूजे के बीज कैसे खाएं यह भी एक प्रश्‍न है। हालांकि खरबूजे के बीज खाने का कोई विशेष तरीका नहीं है। लेकिन फिर भी आप अपनी सुविधा के अनुसार कई प्रकार से उपभोग कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

  • आप खरबूजे के बीजों को कच्‍चा खा सकते हैं या फिर सलाद के साथ इनका उपयोग कर सकते हैं।
  • खरबूजे के बीजों को छिलके साथ या छिलके निकालर भी सेवन किया जा सकता है। लेकिन छिलके निकालना मुश्किल होता है साथ ही इनके छिलों में भी पोषक तत्‍व होते हैं इसलिए इन्‍हें छिलके के साथ ही खाना अधिक फायदेमंद होता है।
  • इन बीजों को आप अपने नाश्‍ते या दलिया जैसे खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर भी उपभोग कर सकते हैं।
  • खरबूजे के बीज को ब्रेड के साथ या सैंडविच के भी सेवन किया जा सकता है।
  • आप व्‍यंजन बनाते समय ग्रवी को गाढ़ा करने और स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए भी खरबूजे के बीजा का उपयोग कर सकते हैं।

खरबूजे के बीज के नुकसान – Kharbuje ke beej ke Nuksan in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी खाद्य पदार्थ का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। उसी तरह से खरबूजे के बीज के नुकसान भी हो सकते हैं। यदि आप इन्‍हें आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में सेवन करते हैं।

  • खरबूजे के बीजों में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। इस कारण इनका अधिक मात्रा में उपभोग करने पर यह दस्‍त का कारण बन सकता है।
  • यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप रोगी हैं और दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो खरबूजे के बीजों का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इस दौरान यह आपके शरीर में पोटेशियम के स्‍तर को अधिक मात्रा में बढ़ा सकता है।
  • किडनी संबंधी समस्‍याओं से ग्रसित रोगियों को भी खरबूजे के बीज के नुकसान हो सकते हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही के दौरान या बाद में खरबूजे के बीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

Leave a Reply