Lady Finger For Eyes:आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है भिंडी

हेल्थ

Lady Finger For Eyes :आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है भिंडी, डाइट में इस तरह करें शामिल

Lady Finger For Eyes : bhindi is beneficial for eye health add to your diet by these ways
Advertisement

Lady Finger For Eyes :  क्या आपको भिंडी पसंद है? अगर ऐसा है तो हम बता दें कि भिंडी का सेवन आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा है। जानिए भिंडी के कुछ और फायदे

‘हेल्थ इज वेल्थ’ – आप सब ने यह तो सुना ही होगा। लेकिन आप अपने शरीर के सभी अंगों का कितना ध्यान रखते हैं? बेशक, आप अपना वजन कम करने के लिए बहुत प्रयास करते हैं। अपने मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए भी बहुत कुछ करते हैं। इसके बावजूद आप अपने कुछ अंग को अनदेखा कर देते होंगे। अंदाजा है कौन सा? हमारा इशारा आपकी आंखों की ओर है।


भिंडी आंख की रोशनी (Lady Finger For Eyes) बढ़ाने के लिए मुफीद है. उसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. आप गोलाकार, आधा या टुकड़ों में काट सकते हैं या पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप पूरे दिन हर समय अपनी आंखों का इस्तेमाल करते हैं। कोविड-19 महामारी के कारण स्क्रीन के सामने ज्यादा समय बिताना जरूरी हो गया है। हां, यह सच है – बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई तकनीक के जाल में फंसा है। लगातार स्क्रीन देखने के कारण आपकी आंखों से पानी बहने लगता है। अपनी आंखों की सेहत को नजरंदाज करना लंबे समय के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है।

बेशक, इससे बचने के लिए आपको अपना स्क्रीन टाइम कम करना चाहिए। निश्चित रूप से स्क्रीन के समय को कम करना फायदेमंद है, लेकिन डाइट भी आपकी मदद कर सकती है. अरे नहीं, हम आपको गाजर खाने के लिए नहीं, बल्कि भिंडी खाने के लिए कह रहे हैं।

यह सादी सब्जी पोषक तत्वों का भंडार है, और वास्तव में आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है। क्या आप उन कुरकुरी या अचारी भिंडी रेसिपी के बारे में सोच रही हैं? क्या आपने भिंडी के फायदों को समझने की कोशिश की है. भिंडी पोषक तत्वों का खजाना है और आपकी आंखों की सेहत के लिए जादुई असर कर सकती है. तो जानिए कि यह स्वादिष्ट और सुपर हेल्दी भी है


साधारण भिंडी आंखों के लिए कैसे फायदेमंद है


आपकी पसंदीदा भिंडी में विटामिन सी (vitamin C )से भरपूर होती है, इसका मतलब हुआ कि आपकी आंख की सेहत का निश्चित तौर पर देखभाल कर सकती है. उसमें (zeaxanthin) और ल्यूटिन (lutein) होने की वजह से दोनों बीटा कैरोटीन का शक्तिशाली स्रोत बनाते हैं. विटामिन ए और बीटा कैरोटीन (vitamin A) और बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) दोनों पोषक तत्व हैं जो आंख की आम समस्याओं के खिलाफ सुरक्षा की दीवार खड़ी कर सकती है.

आंखों को फायदा (Lady Finger For Eyes) पहुंचाने के अलावा मामूली सब्जी पाचन समस्याओं में भी मदद करती है, दिल की बीमारी और डायबिटीज को रोकती है, और लिवर की बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा देती है. भिंडी का नियमित सेवन आपकी दृष्टि को तेज और मजबूत करने में मदद कर सकता है. उसके अलावा, मोतियाबंदि की समस्याओं जैसे मामलों से भी आपको बचा सकती है, जो बुजुर्गों के बीच आम होता है.

भिंडी सचमुच आपकी सभी स्वास्थ्य जरूरतों के लिए वन-स्टॉप-शॉप (one-stop-shop) है,। चाहे वह आपकी आंख के लिए हो या दूसरे अंगों के लिए। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि भिंडी के नियमित सेवन से आपकी बेसुमार फायदे मिल सकते है।


भिंडी को कैसे खा सकते हैं ?

सबसे अच्छी बात यह है कि भिंडी को पकाने के बहुत सारे तरीकें है। इसे विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है।

इस सब्जी को कई तरीकों से खाया जा सकता है. आप कच्ची भिंडी की करी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी के लिए मददगार है बल्कि वजन कम करने में भी सहायता करती है. आप सुबह में खाली पेट 1-2 कच्ची भिंडी भी खा सकते हैं. आप भिंडी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक ग्लास दूध में 10 ग्राम भिंडी के पाउडर को मिलाकर पी जाएं. एक और तरकीब के तहत आप 5-6 मध्यम आकार की भिंडी को लें. आप सब्जी को बीच से काटना सुनिश्चित करें, और उसे रात भर पानी के प्याले में भिगोएं. सुबह में ब्रेकफास्ट से पहले उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अब जब आप भिंडियों के बारे में सब कुछ जान गए हैं, तो समय आ गया है कि अपनी आंखों के स्वास्थ्य (Lady Finger For Eyes) के लिए भिंडी का सेवन जल्दी शुरू करें!


डिस्क्लेमर : ये सभी जानकारिया, टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अन्य लोगो को share करे साथ ही ऐसी ही जानकारियों के लिए आप मेरे sangeetaspen youtube chanle और sangeetaspen.com blog को भी subscribe, like,comment and share करे
धन्यवाद


Leave a Reply