LEMON WATER BENEFITS in HINDI | lemon water for weight loss | how to make NIMBU PANI for weight loss | lemon water benefits and side effects | NIMBU PANI for weight loss in hindi

हेल्थ
LEMON WATER BENEFITS  in HINDI
LEMON WATER BENEFITS in HINDI

Table of Contents

LEMON WATER BENEFITS in HINDI | lemon water for weight loss in Hindi | how to make NIMBU PANI for weight loss in Hindi | lemon water benefits and side effects in Hindi | NIMBU PANI for weight loss in hindi | नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान

Lemon water : वजन घटाने के लिए आपने नींबू पानी (Lemon water) के

Advertisement
बारे में तो सुना ही होगा। एक्सपर्ट्स इस बात को मानते हैं कि रोजाना नींबू पानी (Lemon water) के सेवन से आपके पेट में एक्स्ट्रा जमी हुई चर्बी (Belly Fat) काफी हद तक कम होती जाती है,

क्योंकि इसमें अनेकों प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वेट लॉस में सहायक होता है, आमतौर पर नींबू पानी (Lemon water) का सेवन तब किया जाता है जब आप थोड़ा डिटॉक्स करना चाहते हैं। लेकिन यह पेय वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए, बल्कि हमारे वजन के लिए भी लाभ का स्रोत है। दरअसल, जब आप थोड़ा वजन कम करना चाहते हैं तो इसका आप रोजाना सेवन करे

वेट लॉस में कैसे होता है फायदेमंद

नींबू पानी (Lemon water) के सेवन से आपके शरीर को फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी-6, पेक्टिन, सिट्रिक एसिड के जैसे अनेकों पोशक तत्व मिलते हैं जो वजन घटाने में सहायक साबित होते हैं।आप यदि इसको रोज डाइट में शामिल करते हैं तो आपको पेक्टिन की भरपूर मात्रा मिलती है,

इसका रोजाना सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहने में मदद मिलती है वहीं ये आपके फ़ूड क्रेविंग्स को कम करने में भी सहायक होता है। इसके (Lemon water) रोजाना सेवन से पेट की चर्बी कम होने में मदद मिलती है वहीं ये एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न भी कर देता है।और ये आपको लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में भी सहायक होता है।

अनेक शोधों में ये पाया गया है कि अगर आप एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर (Lemon water) पियें तो इससे ऑरेंज और अन्‍य ड्रिंक की तुलना में केवल 6 कैलोरी ही होती हैं. ऐसे में अगर आप जूस की तुलना में नींबू पानी (Lemon water) पियें तो शरीर में कैलोरी इंटेक काफी कम होगा. जिससे वजन बढ़ने की संभावना तुलना में काफी कम हो जाती है.

नींबू पानी (Lemon water) के सेवन से होने वाले अन्य फायदों की बात करें तो इससे आपकी त्वचा से लेकर आपके बाल टूटने व झड़ने की समस्या भी दूर होती जाती है क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स के जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होते हैं।

नींबू पानी या नींबू का रस नियमित रूप से कोई भी व्यक्ति ले सकता है। चाहे वह आपकी दादी, नानी हो या डॉक्टर, प्रशिक्षक, या स्वास्थ्य विशेषज्ञ। हम सभी जानते हैं कि यह ड्रिंक (Lemon water)आपकी सेहत और आपके फिगर के लिए अच्छी है। लेकिन ये फायदे क्या हैं?और यह वास्तव में शरीर को कैसे लाभ पहुंचाता है? आज की इस पोस्ट में वह सब कुछ है जो आपके लिए जानना आवश्यक है।

नींबू पानी (Lemon water) न केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करता है ये इम्युनिटी को मजबूत बना के रखने में भी सहायक होता है, नींबू पानी के सेवन से आपके बॉडी को कई प्रकार के तत्व मिलते हैं वहीं ये पानी की कमी को दूर करने में भी सहायक होता है,

इसमें पोटाशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6, सिट्रिक एसिड के जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो पेट की सेहत के साथ-साथ आपके पेट में जमी हुई चर्बी को कम करने में भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होते हैं इसलिए आप यदि वजन को कम करना चाहते हैं तो खाली पेट नींबू (Lemon water) पाने बहुत ही ज्यादा फायदा पंहुचा सकता है।

नींबू पानी (Lemon water) सबसे अच्छा होता है जब सुबह जल्दी सेवन किया जाता है, खासकर जब आपका चयापचय अपने उच्च स्तर पर हो। अपने भोजन में नींबू का रस या नींबू पानी (Lemon water) अवश्य शामिल करे जिससे आपको जिससे आपका भोजन आसानी से डायजेस्ट हो जायेगा यह आहार को शुरू करने का एक शानदार तरीका है।

 

LEMON WATER BENEFITS in HINDI
LEMON WATER BENEFITS in HINDI

वजन घटाने के लिए नींबू पानी – अक्सर हमारे डिटॉक्स इलाज या हमारे आहार के दौरान सेवन किया जाता है, नींबू पानी वजन घटाने के लिए एक वास्तविक सहयोगी है। यह वास्तव में, एक भूख दमनकारी के रूप में कार्य करता है और अन्य मीठे पेय पदार्थों की जगह ले सकता है। यह पेय बड़े और लंबे उत्सव के भोजन के बाद भी सही है, क्योंकि यह हमारे शरीर को सही रास्ते पर वापस लाने के लिए उत्कृष्ट है।

अनुसंधान से पता चला है कि नींबू जोड़ने से पाचन में सुधार हो सकता है, चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है और आपके दिन को बढ़ावा देने के लिए “ऊर्जा – ऊर्जा” प्रदान कर सकता है। यह आपका दिन भर पेट भरा रखता है और खाने की इच्छा को कम करता है।

“शोध से यह भी पता चला है कि सुबह के भोजन से पहले नींबू पानी लेने से दिन के दौरान भूख कम हो जाती है और पर्याप्त मात्रा में वृद्धि होती है।”

नींबू पानी विटामिन से भरपूर होता है – संतरे, केले या अंगूर की तरह, नींबू विटामिन से भरपूर होता है! जिससे यह हमे रोगो से लड़ने की शक्ति देता है और हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करता है

नींबू पानी बुढ़ापे को कम करता है – नींबू पानी (Lemon water) में विटामिन सी होने के कारण यह हमारी त्वचा और आखो को खूबसूरत बनता है। नींबू पानी का नियमित उपयोग हमारी स्किन पर झाइया, कील, मुहासे नहीं होने देता है। यह पेय हमारी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है।

नीबू पानी विषाक्त पदार्थों हटाता है – नीबू पानी के उपयोग से हमारी बड़ी के विषाक्त पदार्थ यूरिन के रस्ते बाहर निकल जाते है ।

नीबू पानी ताजगी देता है – उच्च तापमान में नींबू पानी पीना एक अच्छा उपाय है। यह हमें ताजगी देने के साथ-साथ विटामिन और शुगर भी प्रदान करता है। नीबू पानी शरीर में पानी की कमी को दूर करता है

यह ऐंठन से बचाता है – खेल खेलते समय नीबू पानी का नियमित रूप से उपयोग किया जाता है यह एक अच्छा विकल्प है क्युकी अगर हम सामान्य पानी लेते है तो यह पेट में ऐंठन का कारण बनता है , परन्तु नीबू पानी का उपयोग ऐंठन को रोकने में मदद करता है!

यह थकान से बचाता है – जब आप व्यायाम करते हैं और नींबू पानी पीते हैं, तो आपको थकान महसूस होने की संभावना बहुत कम होती है।

सूजन की स्थिति को कम करता है – नींबू एक बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेटरी है। इसलिए इस तरह की बीमारी से बचने के लिए नींबू पानी बेहतरीन है। अगर किसी कारण आपके बॉडी में सूजन की समस्या है तो नीबू पानी के उपयोग से राहत मिल सकती है लेकिन इन उपायों को करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य परामर्श कर ले

वजन कम करने के लिए आप इस तरह से व्ही नींबू पानी का उपयोग कर सकते है

रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं।
नींबू पानी में आप शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।
खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से जल्दी से वजन कम होता है।
नींबू पानी शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

नींबू पानी के नुकसान

नींबू पानी का रोजाना सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह लीवर के लिए अच्छा नहीं है

नींबू पानी का रोजाना सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, कम मात्रा में यह पेय आपके लीवर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा है। अक्सर हमारे डिटॉक्स इलाज या हमारे आहार के दौरान सेवन किया जाता है, नींबू पानी वजन घटाने के लिए एक वास्तविक सहयोगी है।

यह वास्तव में, एक भूख दमनकारी के रूप में कार्य करता है और अन्य मीठे पेय पदार्थों की जगह ले सकता है। यह पेय बड़े और लंबे उत्सव के भोजन के बाद भी सही है, क्योंकि यह हमारे शरीर को सही रास्ते पर वापस लाने के लिए उत्कृष्ट है।

नींबू पानी की कितनी मात्रा में करें सेवन?

जिन लोगों का वजन 68 किलो है उन्हें 8-12 मिली नींबू पानी पीना चाहिए। वहीं जिन लोगों का वजन 68 किलो से अधिक है वह रोजाना 2 बार नींबू पानी पी सकते हैं। इससे जल्दी और आसानी से शरीर का फैट बर्न होगा।

जरूरी नहीं कि नींबू पानी से वजन कम ही हो

शोधों में ये भी पाया गया है कि वजन कम करने के लिए नींबू पानी सहायक हो सकता है लेकिन नियमित पानी पीने की तुलना में इसका अतिरिक्‍त लाभ नहीं होता है.

LEMON WATER BENEFITS  in HINDI
LEMON WATER BENEFITS in HINDI

FAQ :

Q : नींबू पानी कितने दिन पीना चाहिए

Ans:नीबू पानी का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करेंगे तो इससे बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं।

Q : नींबू से पेट की चर्बी कम होती है क्या?

Ans: नींबू शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को दूर करके बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट को बर्न करता है, जिससे वजन आसानी से कम होता है. साथ ही, मसल्स को टोन करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है.

Q : गर्म पानी नींबू और शहद पीने से क्या होता है?

Ans:शहद और नींबू पानी पित्त और पेट के एसिड जैसे पाचक रसों के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है। यह बदले में, आपके द्वारा ग्रहण किए जाने वाले भोजन के आसानी से टूटने और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है। नींबू और शहद को गर्म पानी में मिलकर पीने से मल त्याग बेहतर होगा, साथ ही सूजन और पेट फूलने का जोखिम कम होगा।

Q : नींबू पानी पीने से कितने दिन में वजन कम होता है?

Ans: रोजाना नींबू पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. हम में से ज्यादातर लोग यह सुनते हुए बड़े हुए हैं कि सुबह के समय में एक गिलास गर्म नींबू पानी शहद के साथ या उसके बिना पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. कई विशेषज्ञ ये सलाह देते हैं कि दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करनी चाहिए.

Q : नींबू पानी से आप कितना वजन कम कर सकते हैं?

Ans: आप नींबू पानी से महीने दर महीने एक से दो किलो वजन कम कर सकते हैं। बस ध्यान दें कि इसके साथ ही एक्सरसाइज और सही डाइट भी जरूरी है।

Q : एक दिन में कितना नींबू पानी पीना चाहिए?

Ans:एक दिन में करीब दो से तीन नींबू पानी पी सकते हैं।

Q : नींबू और शहद का प्रयोग कैसे करें?

Ans:आधा नींबू का रस, एक छोटा चम्मच शहद और हल्का गर्म पानी मिक्स करें और इसे तुरंत पी जाएं। इसको पीने के एक घंटे बाद ही चाय या कॉफी लें। अगर आपको बासी मुंह शहद पानी पीने की सलाह दी गई, तो फिर आप बिना ब्रश किए भी इस मिश्रण को ले सकती हैं। नींबू, शहद और गर्म पानी, ये तीनों मिलकर आपकी पाचनशक्ति को बढ़ाते हैं।

Q : सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के क्या फायदे हैं?

Ans :स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक नींबू पानी से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसका खाली पेट सेवन ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। यह एंजाइम फ़ंक्शन को बढ़ाने के साथ लिवर को उत्तेजित करके पित्त प्रवाह को सक्रिय करता है। ऐसे में शरीर से तमाम तरह के विषाक्त पदार्थों को निकालना आसान हो जाता है।

Q : नींबू को चेहरे पर लगाने से क्या होता है?

Ans:नींबू का इस्तेमाल करके त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्का किया जा सकता है. इसके साथ ही त्वचा को निखारा जा सकता है और फेशियल हेयर्स को भी हल्का कर सकते हैं.

Q : नींबू पानी के नुकसान

Ans:नींबू पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन पानी में बहुत अधिक नींबू निचोड़ने से पेट में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD)और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ये दोनों समस्याएं नींबू जैसे एसिडिक फूड से शुरू होती हैं.

Q : नींबू पानी पीने से वजन कम होता है क्या

Ans:नींबू पानी पीने से भूख को कम करने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. नींबू पानी से शरीर हाइड्रेट रहता है जो वजन कम करने के लिए काफउी जरूरी होता है.

Q : नींबू की तासीर क्या होती है?

Ans:नींबू की तासीर ठंडी होती है।

Leave a Reply