Euro 2020 : आइये जानते है क्यों कहा जा रहा है 2021 में हो रहे यूरो कप को Euro 2020

Sports News
यूरो कप 2020 (euro cup 2020)

यूरो कप – 2020 euro cup 2020 :

Advertisement
फीफा वर्ल्ड कप के बाद फुटबॉल का दूसरा सबसे बड़ा ग्लोबल टूर्नामेंट यूरो कप (euro cup 2020) है। फ्रांस, स्पेन, इटली, जर्मनी, पुर्तगाल, इंग्लैंड, बेल्जियम जैसी यूरोप की 24 दिग्गज टीमें टूर्नामेंट के फाइनल्स (मुख्य टूर्नामेंट) में हिस्सा लेती हैं। 11 जून से 11 जुलाई तक यूरोप के 11 देशों में होने वाले टूर्नामेंट के लिए सभी 24 टीमों में 26-26 खिलाड़ी शामिल हैं।

आम तौर पर एक टीम में 23 खिलाड़ी होते हैं, लेकिन, इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए हर टीम को 26 खिलाड़ी रखने की छूट दी गई है।कोरोना वायरस महामारी के कारण यूरो कप 2020 (euro cup 2020) को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। 

 वहीं अब यूरो के लिए टीमें तैयार हैं। लेकिन कोरोना वायरस के कारण दर्शकों को लेकर असमंजस खत्म हो गया है। प्रबंधन के मुताबिक मैचों के दौरान करीब स्टेडियमों में 20 प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश की अनुमति रहेगी।

यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप (Euro 2020) के सभी मैचों का लाइव टेलिकास्ट भारत में सोनी पिक्चर्स स्पोर्ट्स नेटवर्क (एसपीएसएन) पर होगा। सोनी पिक्चर्स स्पोर्ट्स नेटवर्क यूरो 2020 का टेलिकास्ट भारत में अंग्रेजी, हिन्दी, बंगाली, तमिल, तेलुगू और मलयालम छह भाषाओं में करेगा।

यूरो 2020 ( Euro 2020) का आयोजन यूरोप के 11 शहरों में होगा। इसमें 24 बेस्ट टीमें हिस्सा लेंगी। भारत में फुटबॉल फैन्स इसके रोमांचक एक्शन को सोनी टेन 2, सोनी टेन 3, सोनी सिक्स और सोनी टेन 4 चैनलों पर लाइव देख सकेंगे और इसकी लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर होगी।

यूरो 2020 का टेलिकास्ट एसपीएसएन के नए क्षेत्रीय भाषाई खेल चैनल सोनी टेन 4 पर भी होगा। यह प्रसारण भारत के दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तमिल और तेलुगू भाषाओं में उपलब्ध होगा।

इस चैनल को देश में कई खेलों वाली संस्कृति को बढ़ावा देने और प्रशंसकों को उनके चहेते खेलों को देखने का बेजोड़ अनुभव प्रदान करने की एसपीएसएन की प्रतिबद्धता के अनुसार लॉन्च किया गया है।

यूरो कप 2020 (euro cup 2020)
यूरो कप 2020 (euro cup 2020)

कई भाषाओं में कवर होने के कारण यह टूर्नामेंट भारत में ज्यादा दर्शकों की पहुंच में होंगे और देश के सबसे बड़े फुटबॉल कमेंटेटर्स का ग्रुप इनकी कमेंट्री करेगा। कमेंटेटर पैनल के हिस्से के तौर पर हिन्दी में मनीष बाटाविया, आतिश ठुकराल, रमन भनोट और सुनील तनेजा कमेंट्री करेंगे,

जबकि बंगाली में प्रदीप रॉय, पल्लब बसु मलिक, देबजीत घोष और कौशिक वरुण कमेंट्री करेंगे। तमिल भाषा में कमेंट्री को आवाज देंगे प्रदीप कृष्ण एम., सुधीर श्रीनिवासन, अभिषेक राजा और नल्लप्पन मोहनराज जबकि तेलुगू में संदीप कुमार बी., सुधीर महावाडी, जोसफ एंटनी और नॉर्मन स्वरूप आइजक कमेंट्री करेंगे।

शाइजू दामोदरन, जोपॉल एंचेरी, एल्ढो पॉल पुथुसेरी और बिनीश किरण की मलयालम कमेंट्री भी उपलब्ध होगी। रोम का स्टूडियो ओलंपिको 12 जून को ओपनिंग मैच की मेजबानी करेगा, जबकि 12 जुलाई को फाइनल्स का आयोजन लंदन के प्रसिद्ध वेम्बली स्टेडियम में होगा।

2 comments

Leave a Reply