मनोहारी गोल्ड चाय की खासियत | Manohari gold tea speciality and benefits in hindi

हेल्थ

manohari gold tea : चाय की बात की जाए और असम का जिक्र ना हो, तो बात ही पुरी नहीं हो सकती है। असम के बगानों में चाय की कई प्रजातियों की खेती होती है। मनोहारी गोल्ड टी खास तरह की दुर्लभ चायपत्ती है।

Advertisement

यह भी पढ़े : Nettle Tea Benefits : जानें नेटल टी के लाभ

क्या है मनोहारी गोल्ड चाय की खासियत ?

manohari gold tea : असम चाय अपने स्वादिष्ट स्वाद, मजबूत और चमकीले रंग के लिए जानी जाती है. मनोहारी गोल्ड चाय (manohari gold tea) अपने नाम के साथ मेल खाती है. यह चाय की पत्तियां पीसे जाने पर एक सुनहरा रंग देती हैं. ऑक्सीडेशन के कारण, इसकी प्रक्रिया के दौरान हरे रंग से भूरापन में रंग बदल जाता है, और सूखने पर, कलियां सुनहरी हो जाती हैं और फिर उन्हें काले पत्तों से अलग किया जाता है.

ये खास तरह की चायपत्ती होती है, जिसे सुबह 4 से 6 बजे के बीच सूरज की किरणें जमीन पर पड़ने से पहले तोड़ा जाता है। इस चायपत्ती का रंग हल्का मटमैला पीला होता है। इतना ही नहीं ये चायपत्ती अपनी खास तरह की खुशबू के लिए भी मशहूर है।

यह भी पढ़े : कैमोमाइल चाय के फायदे

मनोहरी गोल्ड टी की खासियत

मनोहरी गोल्ड टी (manohari gold tea) की खासियत यह है कि ये पत्तियों से नहीं बल्कि छोटी कलियों से तैयारी की जाती है, इसलिए इसकी कीमत ज्यादा है और स्वाद भी काफी अच्छा होता है. चमकीले पीले रंग की लीकर का स्वाद सुखद होता है और इसे कई हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है.

असम में इस दुर्लभ चायपत्ती की खेती 30 एकड़ में की जाती है। इस चायपत्ती के पौधों से पत्तियों के साथ कलियों को तोड़ा जाता है, फिर इन्हें फर्मेंटेशन की प्रोसेस से गुजारा जाता है। फर्मेंटेशन के दौरान इस चायपत्ती का रंग हरा से बदलकर भूरा हो जाता है। इसके बाद सुखाने पर ये चायपत्ती सुनहरे रंग की हो जाती है।

।यह भी पढ़े : Tea and Coffee: चाय और कॉफी में सबसे अच्छा क्या है

एक महीने में ही टूट गया रिकॉर्ड

मनोहरी गोल्ड टी जुलाई 2019 में जीटीएसी नीलामी में 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी थी, जो उस समय की उच्चतम नीलामी कीमत थी. हालांकि, रिकॉर्ड एक महीने के भीतर टूट गया, जब अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट द्वारा निर्मित ‘गोल्डन नेडल्स टी’ और असम के डिकॉन टी एस्टेट की ‘गोल्डन बटरफ्लाई टी’ अलग-अलग नीलामियों में 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी.

यह भी पढ़े : दालचीनी चाय के फायदे और नुकसान। Cinnamon Tea Benefits And Side Effects

इतना ही नहीं साल 2018 में, यही चाय इसी प्लांटेशन में सबसे महंगी नीलाम हुई थी. मनोहरी टी स्टेट की इस चाय की कीमत 39, 001 रुपए प्रति किलोग्राम लगाई गई. साल 2021 में यह चाय सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 99,999 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिकी.

 यह भी पढ़े : कॉफी पीने के फायदे

लोहिया के मुताबिक, 2018 में इस स्पेशन वैरायटी का उत्पादन शुरू करने के बाद से मनोहरी गोल्ड चाय की बहुत अधिक मांग है. यह दुनिया भर में लोकप्रिय हो गई है और हर साल नीलामी में रिकॉर्ड तोड़ रही है. स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों द्वारा ब्रांड की मांग की जाती है. 

यह भी पढ़े : Bed Tea Side Effects : सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान

आशा करती हु कि यह लेख Manohari gold tea speciality and benefits आपके लिए मददगार साबित होगा। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें https://sangeetaspen.com के साथ।

Leave a Reply