जानें रात में गर्म दूध पीकर सोने के जबरदस्त फायदे

हेल्थ
Benefits Of Drinking
Advertisement
Benefits Of Drinking

Drinking Hot Milk : जानें रात में गर्म दूध पीकर सोने के कई जबरदस्त गुणकारी फायदे

Drinking Hot Milk : आयुर्वेद के अनुसार दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि अगर किसी वजह से आपका मील मिस हो जाता है, तो एक गिलास दूध पीकर आप उसकी पूर्ति कर सकते हैं।दूध पीने से शरीर को ताजगी मिलती है और आराम भी.

यह भी पढ़े : A1 और A2 दूध में अंतर


दूध में लगभग वो हर तत्व मौजूद होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है. ये विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना होता है. दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. इससे फैट बर्निंग प्रोसेस से फैट को घटाने में दूध काफी हद तक मदद करता है. वहीं दूध में डाइजेस्टिव गुणों की मात्रा भी पाई जाती है

हर उम्र के लोगों के लिए दूध पीना काफी सेहतमंद रहता है. वहीं पुरुषों के लिए भी दूध पीना काफी फायदेमंद रहता है. दूध पीने से पुरुष में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति होगी, जिससे हड्डियां, बालों और मसल्स को मजबूती प्रदान करने में मदद मिलती है.

एक स्टडी के मुताबिक, हर रोज एक गिलास गर्म दूध (Drinking Hot Milk) पीने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जो लोग दूध पीते हैं वे न पीने वालों की तुलना में चाय, कॉफी और शराब का सेवन कम करते हैं. इस लिहाज से भी दूध पीना फयदेमंद होता है.

यह भी पढ़े : Bed Tea Side Effects : सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान

दिन की बजाय रात में दूध पीने को सबसे फायदेमंद माना जाता है। इससे पाचन क्रिया को भी फायदा पहुंचता है इसके साथ ही शरीर को ताजगी और एनर्जी देने के लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए.रात को अगर अच्‍छी नींद चाहिए तो उसके लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए.

रात को दूध पीने से इसमें मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव कर देते हैं, जिसके कारण फर्टिलिटी बढ़ती है और इसमें मौजूद ट्रिप्‍टोफेन और अमीनो एसिड की वजह से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है. अच्‍छी आती है.

यह भी पढ़े : Tea and Coffee: चाय और कॉफी में सबसे अच्छा क्या है

Benefits Of Drinking  Hot Milk
Benefits Of Drinking Hot Milk

जानते हैं रात को दूध पीने के क्या है फायदे

थकावट दूर करने के लिए
अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी थक जाते हैं, तो आपको गर्म दूध (Drinking Hot Milk) पीना शुरू कर देना चाहिए। बच्चों को खासतौर पर हर रोज दूध दिया जाना चाहिए।

गले के लिए फायदेमंद
दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है। अगर आपके गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं।

तनाव दूर करने के लिए
ऑफिस से घर लौटने पर आप दिनभर का तनाव भी अपने साथ लेकर आते हैं। ऐसे में हल्का गर्म दूध (Drinking Hot Milk) पीना आपको इस तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा। दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे।

अनिंद्रा की समस्या
रात में दूध पीने का ये सबसे बड़ा फायदा है। कई ऐसे अध्ययन सामने आए हैं जिनके अनुसार, रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।

यह भी पढ़े : कैमोमाइल चाय के फायदे

कैल्शियम की पूर्ति
हमारे दांतों और हड्डिीयों को कैल्शियम की जरूरत होती है। हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं।

एनर्जी बढ़ाने में कारगर
दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है। इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने की सलाह दी जाती है। दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध (Drinking Hot Milk) से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़े : carrot milk shake : ऐसे बनाएं कैरेट मिल्क शेक

कब्ज की समस्या
अगर आपको कब्ज की समस्या है तो गर्म दूध (Drinking Hot Milk) पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं।

Leave a Reply