Sprouted Moong Dal Benefits: हर दिन सुबह जरुर खाएं अंकुरित मूंग दाल, जानें इसके लाभकारी गुण

हेल्थ
moong sprouts : health benefits of moong sprouts in hindi
moong sprouts : health benefits of moong sprouts in hindi

Sprouted Moong Dal Benefits: हर दिन सुबह जरुर खाएं अंकुरित मूंग दाल, जानें इसके लाभकारी गुण
Advertisement

Benefits of moong sprouted :आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हो जाते हैं, कि खुद के लिए थोड़ा सा समय नहीं निकाल पाते हैं। अनियमित खानपान और दिनचर्या के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।

जिसके कारण हर कोई किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ ही जाता है। इसका मुख्य कारण है कि शरीर में ठीक ढंग से विटामिन्स और प्रोटीन की पूर्ति न हो पाना। ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन फलों का सेवन

अनियमित खानपान और दिनचर्या की वजह से लोगों को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. दरअसल गलत खान पान की वजह से आपके शरीर में कई सारी चीजों की कमी रह जाती है जिसकी वजह से आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें : कमजोर बच्‍चों को हेल्‍दी बनाने के लिए आप क्या खिलाते हो

इसमें और भी कई गुण भरे हुए हैं जैसे कि फाइबर,पोटेशियन,फास्फोरस,मैग्रीशियम,आयरन,विटामिन बी-6,नियासिन,थायमिन और प्रोटीन होता है. इसे खाने से आपके ब्लड प्रोशर मेंटेम और कब्ज की समस्या जैसी गंभीर बीमारी से निजात दिलाता है, अंकुरित मूंग (moong sprouts) सेहत के लिए बेहद लाभकारी है.

इसमें काफी सारे इंजाइम होते हैं जो पाचन के लिए बेहतर होते हैं जानिए रोजाना सुबह एक कटोरी अंकुरित मूंग की दाल खाने के फायदे के बारें में।

अंकुरित मूंग (moong sprouts) की दाल खाने से वजन कम करना, ब्लड प्रेशर मेंटेन, कब्ज की समस्या के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात मिलती है .

ये भी पढ़ें : गन्ने से चीनी बनाने की पूरी जानकारी

ध्यान रहे कि आप इसे थोड़ी ज्यादा मात्रा में भिगोएं, ताकि अगले 2 दिनों के लिए आपको स्प्राउट्स मिल जाएं.

moong sprouts : health benefits of moong sprouts in hindi
moong sprouts : health benefits of moong sprouts in hindi

अंकुरित मूंग दाल खाने के फायदे

.कब्ज से राहत
अगर आप नाश्ते में भारी चीजें खा रहें तो बिल्कुल भी ना खाएं उसके बदले आप मूंग दाल खाएं, सुबह इसका सेवन से आपके शरीर में फाइबर की भरपूर मात्रा जाती, जिससे आपको अगर कब्ज की समस्या है तो वो तुरंत खत्म हो जाएगी

ये भी पढ़ें : जानें रात में गर्म दूध पीकर सोने के जबरदस्त फायदे

सुस्ती को दूर भगाए
सुबह का नाश्ता कई बार हैवी हो जाता है जिस वजह से लोग आलस जैसा महसूस करते हैं औऱ उन्हें नींद आती है. ऐसे में इससे खुद को दूर ऱखने के लिए आप अंकुरित मूंग (moong sprouts) का सेवन करें इससे आपका मेटाबॉलिक रेट अच्छा रहता है औऱ शरीर को अच्छी ऊर्जा मिलती है.

वजन कम करने में फायदेमंद
अंकुरित मूंग खाने से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ता नहीं है, साथ ही इसमें पाया जाने वाले सॉल्यूबल फायइबर आपको वजन को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए आप इसे जरुर खाना शुरु करें.

ये भी पढ़ें : पालक के फायदे व नुकसान


स्किन के लिए अच्छा
मूंद दाल में एंटीआक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन कैंसर जैसी गंभीर बिमारी से आपको दूर रखते हैं साथ ही इसमें आयरन की अच्छी मात्रा है जिस वजह से आपकी स्किनन हेल्दी बनी रहती है और साथ ही एनिमिया से भी आप दूर रहते हैं.

किस समय करें अंकुरित मूंग का सेवन
अंकुरित मूंग (moong sprouts) का सेवन सुबह या शाम के नाश्ते में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

ऐसे खाएं अंकुरित मूंग दाल
मूंग को अंकुरित (moong sprouts) होने के लिए 2 से 3 दिन पहले ही भिगोकर रख दें. इससे मूंग का अंकुरण सही तरीके से हो जाता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
अंकुरित मूंग (moong sprouts) की दाल में ग्लूकोज का स्तर बहुत कम पाया जाता है. इसकी वजह से डाइबिटीज के रोगी इसे आसानी से खा सकते हैं. अंकुरित दाल में ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देते हैं.

ये भी पढ़ें : Arbi For Health:अरबी के फायदे, उपयोग और नुकसान

  • भीगे हुए मूंग दाल का पानी बदलते रहें.
  • अंकुरित दाल का पानी निकालकर साफ पानी से धो लें.
  • इसमें अपने हिसाब से चाट मसाला नींबू और नमक आदि मिला लें.
  • अगर आप चाहे, तो इसमें टमाटर प्याज और हरा धनिया भी मिला सकते हैं.

Leave a Reply