Motera Cricket Stadium: अब इस स्टेडियम को जाना नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ के नाम से राष्ट्रपति ने किया स्टेडियम’ का उद्घाटन

Sports News
Motera Cricket Stadium: अब इस स्टेडियम को जाना नरेंद्र मोदी स्टेडियम' के नाम से राष्ट्रपति ने किया स्टेडियम'  का उद्घाटन
Advertisement
Motera Cricket Stadium
image by : zee news

Motera Cricket Stadium: अब इस स्टेडियम को जाना नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ के नाम से आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया स्टेडियम’ का उद्घाटन

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad)में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. बुधवार को कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान किया कि इस स्टेडियम का नाम ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ (Narendra Modi Stadium) होगा.

बता दें कि इसी स्टेडियम पर बुधवार को पिंक बॉल से भारत और इंग्लैंड (India VS England 3rd Test) के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद में आज (फरवरी 24, 2021) को ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ का उद्घाटन किया। राष्ट्रपति कोविंद ने अपनी पत्नी के साथ सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लैव का भूमि पूजन भी किया। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री किरण रिजूजू और राज्य के डिप्टी सीएम नितिन पटेल भी वहाँ मौजूद रहे ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, “आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है। आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है।”

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सरदार पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव, नरेन्द्र मोदी स्टेडियम और नारायणपुरा में बनने वाला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स  ये तीनों मिलाकर किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने वाले सभी खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने की पूरी व्यवस्था एक ही शहर में एक ही स्थान पर होगी।

उन्होंने कहा कि हमने यहाँ इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन कर सकता है और अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम इसका सपना देखा था, जो अब पूरा हुआ।

नए स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे हाइटेक स्टेडियम के तौर पर विकसित किया गया है। अमित शाह ने आगे यह भी कहा कि अहमदबाद स्पोर्ट्स सीटी के तौर पर जाना जाएगा

इस स्टेडियम पर क्रिकेट मुकाबले की शुरुआत भारत-इंग्लैंड पिंक बॉल टेस्ट से हो रही है। ये दोनों टीमों के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच होगा। मोटेरा के नए स्टेडियम पर आज से शुरू हो रहा तीसरा टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए अहम है।

मोटोरा में एक विशाल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाया जा रहा है। इस कॉम्पलेक्स का एक अहम हिस्सा स्टेडियम होगा। इसी स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है।

इस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में तीन हजार से अधिक खिलाड़ियों के रहने और उनकी ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी। सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स 233 एकड़ जमीन में बनेगा। यह देश का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स होगा।

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मोटेरा स्टेडियम को सिर्फ क्रिकेट नहीं बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात बताया है। किरण रिजूज का कहना है, ”मोटेरा सिर्फ दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नहीं है बल्कि यह क्रिकेट का सबसे आधुनिक स्टेडियम है। इस मौके पर पूरे देश को गर्व होना चाहिए।”

मोटेरा का इतिहास

मोटेरा का इतिहास काफी रोचक रहा है. इस मैदान पर भारत के महान सुनील गावस्कर ने टेस्ट में 10000 रन भी पूरे किए थे. इसके अलावा मोटेरा की पिच पर 1987, 1996 और 2011 के आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैचों का आयोजन किया जा चुका है.

मोटेरा स्टेडियम की खूबिया

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Cricket Stadium) की खूबियों के बारे में बात करें तो यह स्टेडियम 63 एकड़ में बना है। खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम तैयार किए गए हैं, जिसमें जिम भी है.

स्टेडियम में चार ड्रैसिंग रुम और तीन प्रैक्टिस ग्राउंड हैं। मैदान में कुल 11 पिच तैयार की गई हैं, जिसमें लाल और काली मिट्टी से बनी अलग-अलग पिच हैं

अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम करीब 800 करोड़ रुपए की लागत के साथ तैयार हुआ है। इस स्टेडियम का निर्माण होने में पाँच साल लगे।24 फरवरी से यहां पर होने वाले डे-नाइट मैच के लिए खास तरह की LED लाइट भी लगाई गई है. देश का ये पहला स्टेडियम है

जहां डे-नाइट मैच एलइडी लाइट में खेला जाएगा. खिलाड़ियों के लिए इनडोर और आउटडोर प्रैक्टिस का भी इंतजाम किया गया है. मैदान का ड्रेनेज सिस्टम बेहद शानदार है. बारिश बंद होने के आधे घंटे बाद ही मैच दोबारा शुरू किया जा सकता है.

अहमदबाद के मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की जगह है। मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इससे पहले मेलबर्न दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था जिसमें 1 लाख लोग बैठकर मैच देख सकते थे।

इसी स्टेडियम में हुआ था नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम

दिलचस्प बात ये है कि पिछले साल 24 फरवरी को यहां अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आए थे. इसी स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम हुआ था. मोटरा स्टेडियम की अत्याधुनिक सुविधाएं,

उसे दुनिया के अन्य क्रिकेट मैदानों से अलग करती हैं.  पुराने स्टेडियम में पहले 53,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता थी. अब इस नवनिर्मित स्टेडियम की क्षमता बढ़कर 1.10 लाख हो गई है.

Leave a Reply