मोटिवेशनल स्टोरी : ऑफ़ सारा अली खान वेट-लॉस Sara Ali Khan

न्यूज़

सारा अली खान (Sara Ali Khan) कहती हैं, ‘वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी चीज नियमित वर्कआउट है। वर्कआउट से शरीर का एक्ट्रा फैट बर्न हो जाता है। अगर आपको जिम में एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है तो घर पर ऐसे वर्कआउट करें, जिनसे वजन घटाने में आसानी हो। वर्कआउट के साथ ही हेल्दी डाइट लेने से वजन घटाने में आसानी होती है।

Advertisement

actress Sara Ali Khan
actress Sara Ali Khan

हम सब अपने जीवन में कुछ बनना चाहते है। जो सपने हम जागते हुए देखते है उनको पाने के लिए हमें कड़ी मेहनत, लगन और अनुशासन की जरुरत होती है। यही वो नियम हैं जो हमें हमारी मंजिल तक पहुंचते है।

आज हम sangeetaspen.com ब्लॉग के माध्यम से आपके लिए एक ऐसी ही प्रेरणा दायक कहानी लेकर आये है।
सारा अली खान आज हिन्दी सिनेमा जगत की एक उभरती हुई अदाकारा है। फ़िल्म केदारनाथ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली सारा सुविख्यात फिल्मी सितारों की बेटी है।

सारा अली खान (Sara Ali Khan) का जन्म 12 अगस्त 1990 को बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान और 1980-90 के दशक में बॉलीवुड पर राज करने वाली बेहद खूबसूरत अभिनेत्री अमृता सिंह के घर में हुआ था। अपनी खूबसूरती से सभी को दीवाना बनाने वाली सारा का वजन एक समय पर 96 किलो था। मात्र 4 महीने में सारा ने कड़ी मेहनत, लगन और अनुशासन से अपने वजन को 48 किलो कर (wait loss) लिया।

बचपन में सारा अली खान एक क्यूट और हेल्दी बेबी हुआ करती थीं, लेकिन सारा ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले खुद को फैट से पूरी तरह से फिट कर लिया। इसके लिए सारा ने चार महीने खूब मेहनत और सही डाइट लेने से अपना 30 किलो वजन घटाने में कामयाब रहीं। वेट लॉस के लिए सारा के इस डेडिकेशन को देखकर अमृता सिंह भी हैरान रह गईं। सारा अपने कॉलेज के आखिरी दिनों में घर से बाहर थीं वेट लॉस के लिए पूरी तरह से खुद को डिवोट कर दिया।

जब सारा वापस आई तो उनकी मां अमृता एयरपोर्ट पर उन्हें लेने पहुंची। लेकिन सारा के पूरी तरह से बदले लुक की वजह से वह उन्हें पहचान ही नहीं पाईं। वेट लॉस के बाद सारा काफी अट्रैक्टिव और स्लिम नजर आ रही थीं। सारा से इंस्पिरेशन लेकर हर महिला वेट लॉस के लिए संजीदगी से प्रयास कर सकती है।

sara

सारा ने कॉफ़ी विद करण शो पर अपने मोटापे को लेकर खुल कर बात की, कैसे वह अपने कॉलेज के दिनों में केवल पिज़्ज़ा खाती थी। लगातार पिज़्ज़ा खाने से उनका वजन बढ़ गया। उन्होंने फिल्म अभिनेत्री बनने का फैसला किया। किन्तु अपने आप को शीशे में देख कर महसूस किया की वो इस शारीरिक ढांचे के साथ एक अभिनेत्री तो कभी नहीं बन सकती है। फिर उन्होंने वजन कम (wait loss)  करने का प्रयास शुरू किया। पर यह काम इतना आसान नहीं था। उन्होंने कड़ी मेहनत की, और मात्र 4 महीने में 48 किलो वजन कम करके सबको चौंका दिया। जिससे उनका बॉलीवुड का सपना सच हो गया।

https://www.instagram.com/p/B72SIOXJkaL/

सारा खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए वह भूखा रहना पसंद नहीं करती है

सारा घर का बना भोजन करना पसंद करती है। और नियमित अंतराल पर खाती है। खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए वह भूखा रहना पसंद नहीं करती है। उनके व्यायाम से पूर्व खाने की सूची में टोफू, सलाद, फल और एक प्रोटीन शेक शामिल है।

वह अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करती है।

  • नाश्ता :- वह नाश्ते में इडली, अंडे का सफेद भाग, ब्रेड टोस्ट खाना पसंद करती है।
  • दोपहर का भोजन:- उनके दोपहर के खाने में चपातियाँ, दाल, सलाद, फल और सब्जियाँ शामिल होती हैं।
  • रात का खाना: – रात में वो हल्का भोजन पसंद करती है। जैसे चपातियों और हरी सब्जियां।

वह खुद को फिट करने के लिए नियमित रूप से जिम में पसीना बहाती है। नृत्य एवं योग व्यायाम भी करती है।

आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमें ज़रूर लिखे।
धन्यवाद।

Image Courtesy: instagram

Leave a Reply