अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका के सर्वोच्च सम्मान Legion Of Merit से सम्मानित किया

न्यूज़
अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका के सर्वोच्च सम्मान Legion Of Merit से सम्मानित किया
अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका के सर्वोच्च सम्मान Legion Of Merit से सम्मानित किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को लीजन ऑफ मेरिट (Legion Of Merit) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ।

यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को अपने नेतृत्व में भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने और भारत को एक वैश्विक ताकत के रूप में आगे बढाने के लिए दिया गया।अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू (Taranjit Singh Sandhu) ने प्रधानमंत्री मोदी की ओर से यह पुरस्कार स्वीकार किया।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रोबर्ट ओ ब्रायन (US National Security Advisor Robert O Brien) ने व्हाइट हाउस में यह पुरस्कार दिया।

ओ ब्रायन ने ट्वीट किया कि राष्ट्रपति ट्रंप (US President Donald Trump) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को अपने नेतृत्व में अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए लीजन ऑफ मेरिट (Legion Of Merit) पुरस्कार प्रदान किया।

पीएम मोदी (P M Narendra Modi) को सर्वोच्च सम्मान चीफ कमांडर ऑफ द लीजन ऑफ मेरिट

Advertisement
(Chief Commander of the Legion of Merit) पुरस्कार दिया गया, जो केवल सरकार या राष्ट्र प्रमुख को दिया जाता है।

उन्हें यह पुरस्कार उनके बेहतरीन नेतृत्व और दूरदृष्टि के लिए दिया गया, पीएम मोदी (P.M. Narendra Modi) ने जिस तरह भारत को ग्लोबल स्टेज पर पहुंचाया है और भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत किया है उसके लिए ये सम्मान दिया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा की यह पीएम मोदी के कोशिशों को मान्यता के रूप में है

Legion Of Merit मेडल एक पांच किरणों वाला सफेद क्रॉस है जिसके किनारे लाल रंग के है। इसमें 13 सफेद सितारों वाले नीले सेंटर के साथ किनारों पर एक हरे रंग की माला जैसी आकृति बनी हुई है।

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच बहुत अच्छी केमेस्ट्री रही है

अमेरिका में हुआ हाउडी मोदी कार्यक्रम हो या फिर भारत में हुआ नमस्ते ट्रंप का कार्यक्रम,पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच भी केमेस्ट्री काफी चर्चा में रही,

ब्रायन ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि ट्रंप ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया।

अमेरिका से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कई अन्य देश (सऊदी अरब, फिलीस्तीन, यूएई, रूस, मालदीव) सहित अन्य कई देशों ने अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सर्वोच्च सम्मान

2016 में सऊदी अरब द्वारा दिया गया ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज अल सऊद, स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी अमानुल्लाह खान (2016), ग्रैंड कॉलर ऑफ स्टेट ऑफ फलस्तीन अवॉर्ड (2018), संयुक्त अरब अमीरात के ऑर्डर ऑफ जायद अवॉर्ड (2019), रूस के ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू (2019) और मालदीव के ऑर्डर ऑफ डिज्टिक्ग्विश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन (2019) पुरस्कार शामिल हैं।

4 comments

  • I do trust all of the ideas you’ve presented to your post.
    They are very convincing and will certainly work.
    Nonetheless, the posts are too brief for beginners.
    May just you please lengthen them a bit from subsequent time?
    Thank you for the post.

  • Greetings from Carolina! I’m bored to death at work so I decided to
    browse your website on my iphone during lunch break.
    I enjoy the info you provide here and can’t wait to take a look
    when I get home. I’m surprised at how fast your blog
    loaded on my phone .. I’m not even using WIFI, just 3G ..
    Anyways, amazing site!

Leave a Reply