Natural Remedies For Treating Body Odor | how to relieve sweat |odor in summer |

हेल्थ
Natural Remedies For Treating Body Odor
Natural Remedies For Treating Body Odor

Body Odor : पसीना या स्वेद (perspiration) स्तनधारियों की त्वचा में स्थित ग्रंथियों से निकलने वाला एक तरल पदार्थ है, जिसमें पानी मुख्य रूप से शामिल हैं और साथ ही विभिन्न क्लोराइड 2-मेथिलफिनोल (ओ-cresol), 4 मेथिलफिनोल (पी cresol), तथा यूरिया की थोडी सी मात्रा होती है। मनुष्यों में, मुख्य रूप से पसीना तापमान नियंत्रक का कार्य करता है।

Advertisement

अत्यंत गर्मी में त्वचा की सतह से पसीने (Body Odor) के वाष्पीकरण के कारण ठंडा प्रभाव पड़ता है; इसलिए, गर्म मौसम में, या व्यक्ति की मांसपेशियों को मेहनत के काम करने के कारण, शरीर द्वारा और अधिक पसीने का उत्पादन किया जाता है।

पसीना hypothalamus के preoptic और anterior क्षेत्रों के एक केंद्र से नियंत्रित होता है, जहां तापमान संवेदी न्यूरॉन्स स्थित हैं। Hypothalamus की गर्मी विनियामक क्रिया त्वचा में तापमान रिसेप्टर्स से प्राप्त सूचनाओं से भी प्रभावित होती है।

Natural Remedies For Treating Body Odor | how to relieve sweat | body odor in summer | गर्मी के दिनों में पसीने की बदबू से कैसे बचा जा सकता है ?

गर्मी (Summer) के दिनों में पसीना (Sweating)आना स्वभाविक है . अगर हम घर या office में बैठे हैं तो भी पसीना आता है. लेकिन अगर हम काम कर रहे हैं तो पसीना ज्यादा आता है . पैदल चलने या physical work करने से निकलने वाले पसीने की मात्रा ओर भी अधिक होती है . लेकिन समस्‍या तब होती है, जब कुछ लोगों के पसीने में बदबू (Smell) अधिक आती है जो उसको स्वयं को भी सहन करनी मुश्किल होती है .

ऐसा होने पर आपके पास कोई भी बैठना नहीं चाहेगा, और अगर कोई बैठ भी गया तो वह नाक पर रुमाल रख लेगा या फिर आपको ही टोक देगा. ऐसे में बहुत शर्मिंदगी का सामना करना पड़ेगा. पसीने (Sweating) की बदबू को हटाने के लिए आप नहा भी लें लेकिन इसके बावजूद कुछ हीं देर बाद दोबारा से वो ही हाल हो जाता है.

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज मैं पसीने (Sweating) की बदबू से बचने के लिए बहुत बढ़िया व सस्ता उपाय बता रही हूँ जिसे आजमाकर आप पसीने की बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं . यह घरेलू उपाय हमारी kitchen में लगभग हमेशा उपलब्ध रहता है

क्यों आती है पसीने से बदबू

पसीने की बदबू (Body Odor) पूरी तरह से हमारी हाइजीन और खानपान पर निर्भर है. जब शरीर में पानी से ज्‍यादा कैफीन का इंटेक हो जाता है और आप रेग्‍युलर नहीं नहाते तो ऐसी आदतें पसीने में बदबू की वजह बन जाती हैं. वैसे तो पसीना एक नॉर्मल प्रक्रिया है

जो वर्कआउट, स्‍ट्रेस या गर्मी की वजह से शरीर से बाहर आता है लेकिन जब स्किन पर इसके साथ बैक्‍टेरिया घुल जाते हैं तब ये बदबूदार हो जाते हैं. अगर रोजाना साफ नहीं किया गया तो इनमें से बदबू आने लगती है.

इन घरेलू उपायों को अपनाकर पसीने  की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

नारियल तेल – कोकनट वर्जिन ऑयल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान है तो रोजाना सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल से मसाज करें.

इसके अलावा शरीर की दुर्गंध (Body Odor)  को कम करने में भी असरदार होता है. इसमें लोरिक एसिड होता है जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टीया को कम करता है. आप शरीर के उन हिस्सों में नारियल तेल को लगाएं जिन हिस्सों से दुर्गंध आती है.

पुदीना के पत्ते – पुदीना में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. आप पुदीने के पत्ते को उबालकर नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं. ऐसा करने से शरीर से पसीने की दुर्गंध नहीं आएगी. रोजाना, पुदीने के पत्ते से स्नान करने से तरोताजा भी महसूस करेंगे.

यह भी पढ़े : Mint Natural Medicine : पुदीना के फायदे और उपयोग

बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने में ही नहीं अन्य चीजों के लिए भी किया जाता है. शरीर की दुर्गंध (Body Odor) से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर उन हिस्सों में लगाएं जहां से बदबू (Body Odor) आती है. इस मिश्रण के सूखने के बाद स्नान कर लें. इसके अलावा आप चाहे तो नहाने के पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा डालकर नहा सकते हैं.

एलोवेरा देगा राहत – थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और रात के समय अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं. इसे रातभर रहने दें और अगली सुबह पानी से धो लें. बदबू से राहत मिलेगी

यह भी पढ़े : Aloe Vera : एलोवेरा के फायदे

फिटकरी – फिटकरी का इस्तेमाल त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने के लिए किया जाता है. फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पसीने को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है. नहाने के पानी में फिटकरी मिलाएं और उस पानी से नहाने से तन की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा. जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्किन को ड्राई बना सकता है.

टमाटर – अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर का प्रयोग भी कर सकते हैं. आप टमाटर का गूद और रस निकालकर इसे 15 मिनट तक अंडर आर्म्स पर लगाएं और इसके बाद अच्‍छी तरह से धो लें. इसे आप रोजना करें. आप वीक में दो दिन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

Natural Remedies For Treating Body Odor
Natural Remedies For Treating Body Odor

गुलाबजल का स्प्रे – गुलाबजल को आप अंडरआर्म्स और पसीने वाली जगहों पर स्प्रे कर लें या रूई की मदद से अंडरआर्म्स को साफ करें. अगर आप नहाने के पानी में थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर नहाएंगे तो इससे भी पसीने की बदबू से राहत मिल सकती है.

नींबू – नींबू का उपयोग करके हम पसीने की बदबू से निजाद पा सकते हैं . Bathroom में नहाने से पहले आधा नींबू लेकर उसे अपनी बाजू के नीचे (या जहाँ भी पसीना अधिक आता हो) हल्के हाथ से इस प्रकार रगड़ें कि नींबू का रस बाजुओं में ठीक प्रकार से लग जाए . इसके बाद अच्छी तरह से स्नान करें .

4–5 दिन करके देखें . फर्क स्वयं ही महसूस हो जाएगा .यह पसीने की बदबू से बचने का रामबाण तरीका है, जिसे आजमा कर देखा गया है . हमेशा ही नींबू का प्रयोग करते रहना है, ऐसा भी नहीं है. जब पसीने की बदबू आनी बंद हो जाए इसका इस्तेमाल छोड़ दें . फिर हफ्ते या 10–15 दिन बाद 1–2 दिन फिर से use कर लें. फिर कभी जरूरत नहीं पड़ेगी .

इन बातों का रखें ध्‍यान

  • गर्मी में पसीना कम आए इसके लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए।
  • गर्मी के दिनों में भरपूर मात्रा में संतरा, अंगूर, तरबूज, लीची, खीरा का सेवन अधिक से अधिक करें।इन फलो मे पानी होता है और बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं।
  • गर्मी के दिनों में जब भूख लगती है तो कुछ चटपटा खाने का मन करता है। लेकिन अगर आप पसीने की बदबू से परेशान है तो नारियल पानी, स्‍मूदी, सब्जियों का सेवन, फलों का सेवन अधिक से अधिक करें।
  • ऑयली चीजों का सेवन कम से कम करें। इसके कारण भी बॉडी से बहुत अधिक बदबू आती
  • गर्मी में दही का सेवन करना चाहिए। इससे ताजगी बनी रहती है। लू नहीं लगती है।]
  • नॉन वेज खाने से बचे खासकर जो पोर्क मांस खाते है।
  • बहुत मसालेदार खाने से बचे इसकी बजाय सलाद,फल, गन्ने का रस(अदरक के साथ) सेवन करे।
  •  कुछ लोगों को दूसरों के मुकाबले ज्यादा पसीना आता है इसका मुख्य कारण बॉडी का टेंपरेचर मेंटेन न कर पाना है। उनको ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता है। नारियल पानी सबसे अच्छा है। अपने बजट के हिसाब से डाइट में शामिल कर सकते है।

Leave a Reply