Navratri Healthy Drinks | Top healthy drinks you can have during fasting

हेल्थ
Top healthy drinks you can have during fasting
Top healthy drinks you can have during fasting

Navratri Healthy Drinks : नवरात्रि में हाइड्रेटेड रहने के लिए लें इन top 7 ड्रिंक्स का सहारा
Advertisement

Navratri Healthy Drinks : चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से आरंभ हो चुकी है । नवरात्रि के दौरान लोग 9 दिनों का व्रत रखते हैं। ऐसे में बहुत सारे लोग नवरात्रि के इन नौ दिनों में व्रत-उपवास (Fasting) करके मां की आराधना करते है। इनमें ज्यादातर लोग फलाहार के ज़रिये अपने उपवास को पूरा करते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं।

जो इन नौ दिनों में फलों का त्याग कर केवल पानी, नींबू पानी या लिक्विड चीज़ों पर ही निर्भर रह व्रत रखते हैं।.ऐसे में उन लोगों के शरीर में पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं। जिसकी वजह से उनमें कमजोरी आना और थकान होना लाजमी है।अनेक बार डिहाइड्रेशन की दिक्कत भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Navratri fast and science : नवरात्री में व्रत क्यों रखते है क्या इसके पीछे भी कोई साइंस है

अगर आप भी व्रत रखते वक्त लिक्विड डाइट पसंद करते हैं और सॉलिड फूड से दूर रहते हैं, तो आप अपने व्रत को अच्छी तरह से पूरा करने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखने और इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने के लिए आप इंफ्यूज्ड वॉटर का सहारा ले सकते है। इसमें कई सारे विटामिन और मिनरल पाए जाते है।

इंफ्यूज्ड वॉटर आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने और इसे डिटॉक्स करने के साथ ही पोषक तत्वों को भी शरीर तक पहुंचाने में मदद करेग। इसका सेवन व्रत में फलाहार करने वाले तो कर ही सकते हैं। केवल लिक्विड डाइट पर पर निर्भर रहने वाले लोग भी कर सकते है।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि में देवी के नौ (9) स्वरूपों का नाम एवं देवी के पसंदीदा भोग, यहां जानिए कब लगाएं किस देवी को कौनसा पसंदीदा भोग

मैं आज आपको के माध्यम से कुछ ऐसे ड्रिंक्स (top drinks) के बारे में बता रही हु। इनका सेवन आप शेक, स्मूदी और अन्य ड्रिंक्स के साथ भी कर सकते है। खुद को हाइड्रेटेड और इम्यूनिटी को मज़बूत रख सकते है। जिससे गर्मी के मौसम में कई तरह की परेशानियों से खुद का बचाव कर सकते है। साथ ही अपने व्रत-उपवास को अच्छी तरह से पूरा किया जा सके.तो आइए जानते है। ऐसे ड्रिंक्स (top drinks) के बारे में जो आपको फास्टिंग के समय भी एनर्जेटिक रखेंगे।

नारियल पानी – नारियल पानी केवल व्रत में ही नहीं बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में भी पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ ही मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर को कई सारे पोषक तत्व भी मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : नवरात्रि में देवी के नौ स्वरूपों का नाम,पूजा महत्व तथा फल प्राप्ति

बनाना शेक – व्रत के दिनों में आप बनाना शेक भी पी सकते हैं। इससे आपकी बॉडी को न्यूट्रिशन तो मिलेगा ही साथ ही पेट भी भरेगा। यह एक हेल्दी शेक है जो आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखेगा।

शिकंजी –आप व्रत में शिकंजी का सेवन भी कर सकते हैं इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और शरीर भी हाइड्रेटेड रहेगा. साथ ही इम्यून सिस्टम को भी फायदा पहुंचेगा और प्यास बुझने के साथ ही पेट भी भरा हुआ सा महसूस होगा. इसका सेवन गर्मी के दिनों में आपको ठंडक का अहसास भी करवाएगा.

एप्पल जूस – नवरात्रि के व्रत में आप एप्पल जूस भी पी सकते हैं। ये आपको भरपूर एनर्जी देने का काम भी करेगा। जिससे बार-बार भूख नहीं लगती।

यह भी पढ़ें: 

नींबू पानी – नींबू में विटामिन-सी और कई खनीज पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। नींबू को आप पानी में या शर्बत के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपको व्रत में हाइड्रेट रखने के अलावा एनर्जी देने का काम भी करेगा।

छाछ – छाछ का सेवन भी व्रत में किया जा सकता है। इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन-B6 और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं। जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं।

तरबूज का जूस – व्रत के दौरान तरोताजा और हाइड्रेटेड रहने के लिए तरबूज का सेवन जरूर करें। यह पानी की कमी पूरी करने के साथ ही आंखों, त्वचा, हृदय और किडनी आदि को भी स्वस्थ रखता है।

यह भी पढ़ें : Navratri 2021 : नवरात्रि नाश्ता व उपवास व्यंजन रेसिपी

केसरिया दूध – केसरिया दूध भारत में काफी लोकप्रिय है। लोग आमतौर पर भी इसका सेवन करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम आपको हाइड्रेट रहने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ ही पाचन जैसी कई समस्याओं को भी दूर कर सकता है।

Leave a Reply