Oats Benefits, Uses and Side Effects in Hindi | health tips eating oats | oats ke fayde upyog aur nuksan in hindi | ओट्स (जई) के फायदे, उपयोग और नुकसान | जई के फायदे,और नुकसान

हेल्थ
Oats Benefits, Uses and Side Effects (1)
Oats Benefits, Uses and Side Effects

Oats Benefits, Uses and Side Effects in Hindi in Hindi|health tips eating oats|oats ke fayde upyog aur nuksan in hindi | ओट्स (जई) के फायदे, उपयोग और नुकसान | जई के फायदे,और नुकसान

Oats: ओट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह वजन कम करके इम्यूनिटी भी बनाता है. इसमें फाइबर एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई भरपूर होते हैं अगर दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ते से हो, तो दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इस मामले में ओट्स (Oats Benefits)

Advertisement
से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।

Oats न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।नाश्ते में ओट्स खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं. साथ ही इससे भूख भी कम लगती है ओट्स (Oats) शरीर को पोषण देने के साथ-साथ कई तरह की बीमारी से भी राहत दिला सकते हैं।

फिर चाहे आपको अपना स्वास्थ्य बेहतर करना हो या फिर त्वचा और बालों में निखार लाना हो। हर मामले में ओट्स (Oats Benefits)लाजवाब हैं। sangeetaspen.com के इस लेख में ओट्स के फायदे (Oats Benefits)बताएंगे।

ओट्स (जई) क्या हैं – What is Oats in Hindi

ओट्स (जई) एक तरह का दलहन है। इसका साइंटिफिक नाम ऐवना सटाइवा (Avena sativa) है और यह पोएसी (Poaceae) परिवार से संबंधित है। ओट्स को मुख्य रूप से खाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे ज्यादातर लोग नाश्ते के तौर पर उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़े : Millet Usage, Cooking Tips, Nutritional Values, benefits and Side effects

इसकी खेती की शुरुआत स्कॉटलैंड में हुई और आज लगभग सभी देशों में इसका उपयोग किया जाता है। स्कॉटलैंड में ओट्स को मुख्य आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका सेवन आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई रोगों से छुटकारा दिलाने में भी सहायता करता है।

ओट्स के फायदे – Benefits of Oats in Hindi

वजन कंट्रोल- नाश्ते में ओट्स खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. इससे फाइबर की मात्रा अधिक होने से पेट भरा रहता है. जल्दी भूख नहीं लगती. इससे वजन भी नियंत्रण में रहता है.

पाचन- ओट्स खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. इससे गैस नहीं बनती. कब्ज से भी राहत मिलती है. इसमें फाइबर होने के कारण यह पेट को साफ रखता है. आंतों की सफाई भी करता है.

यह भी पढ़े : रागी को बनाएं अपने आहार का हिस्सा,जाने रागी के फायदे और नुकशान

Oats Benefits, Uses and Side Effects
Oats Benefits, Uses and Side Effects

ह्रदय- नाश्ते में ओट्स खाना ह्रदय के लिए बहुत ही अच्छा होता है. वह खाने से शरीर में जमा ब्रेड पैलेस टो धीरे-धीरे कम हो जाता है

इम्यूनिटी- नाश्ते में ओट्स खाकर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं और विटामिन मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें बीटा ग्लूकोल भी होता है जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है.

एनर्जेटिक- नाश्ते में ओट्स खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी होता ही है जो कि शरीर में उर्जा बनाए रखता है.

डायबिटीज-डायबिटीज के रोगी भी नाश्ते में ओट्स का सेवन कर सकते हैं. उसमें भरपूर फाइबर होता है और यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में कारगर भी होता है. साथ ही कैलाश चोर और डायबिटीज को भी कम करने में मदद करता है, लेकिन इसका उपयोग सीमित मात्रा में ही सही रहता है.

ओट्स के नुकसान – Side Effects of Oats in Hindi

  • अगर ओट्स के पैकेट को तैयार करते समय प्रिजर्वेटिव्स केमिकल का उपयोग किया गया हो, तो वह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • ओट्स ठीक से पके होने चाहिए। अगर कच्चे ही रह जाएंगे, तो पेट खराब हो सकता है।
  • ओट्स के अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके आंत और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है ।
oats benefits in hindi
oats benefits in hindi

FAQ :

Q : ओट्स को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: ओट्स एक अनाज की प्रजाति है। इसे हिंदी में जई (Oats in Hindi Name) कहते है

Q : ओट्स की तासीर क्या है?

Ans:ओट्स की तासीर ठंडी होती है। यह त्वचा की जलन को दूर करता है और असमय झुर्रियों से बचाता है। गर्मियों के लिए ओट्स (जई) एक बेहतरीन सीरियल है। इसकी तासीर ठंडी होती है।

Q : ओट्स खाने से वजन बढ़ता है क्या?

Ans:नहीं ओट्स खाने से वजन नहीं बढ़ता है यदि आपका वजन अधिक है या कुछ दिनों से बढ़ रहा है, तो आप ओट्स का सेवन जरूर करें, क्योंकि यह वजन कम करने के लिए एक हेल्दी फूड है.

Q : कौन सा ओट्स खाना चाहिए?

Ans:अच्छी सुबह के लिए ज़ेरोबेली ओट्स का सेवन करें! चाहे आप उन्हें दूध या पानी में पकाएं, ये ओट्स स्वादिष्ट लाभ प्रदान करते हैं। फाइबर में उच्च और प्रोटीन में समृद्ध, ज़ेरोबेली ओट्स आपके दिन को सही तरीके से किकस्टार्ट कर सकता है।

Q : ओट्स कब खाना चाहिए?

Ans:ओट्स खाने का कोई खास समय नहीं होता है। आप ओट्स का सेवन लंच और डिनर में भी कर सकते हैं। यह अनाज, हालांकि, नाश्ते में ज्यादातर खाया जाता है।

तो आप जान गए होंगे कि ओट्स क्या है। इससे कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले इस लेख को अच्छे से पढ़ें और समझ लें। आशा करती हु कि sangeetaspen.com यह लेख आपके लिए फायदेमंद होगा

Leave a Reply