Omicron Corona Variants।कोरोना के नए वैरिएंट ने मचाई दहशत

हेल्थ
कोरोना का नया Omicron
कोरोना का नया Omicron

Covid-19 New Variant Omicron: नए वैरिएंट ने मचाई दहशत

Omicron Corona Variants: दुनियाभर में कोरोनावायरस का खतरा अभी कम नहीं हुआ है। अमेरिकी और यूरोपीय देश कोरोना की चौथी से पांचवीं लहर का सामना कर रहे हैं। वहीं दुनिया के कुछ देशों में अफ्रीका के बोत्सवाना में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट B.1.1.529 सामने आया है। यह नया वेरिएंट काफी खतरनाक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को ओमिक्रोन (Omicron Corona Variants) नाम दिया है। जो एक ग्रीक शब्द है।कोरोना वायरस का नया वेरिएंट बेहद तेजी से फैलने वाला और चिंताजनक बताया है।

Advertisement

यह वेरिएंट इतना खतरनाक है कि इससे दोनों टीका लगा चुके व्यक्ति के भी कोरोना संक्रमित होने का पता चला है।इतना है नहीं इजरायल में नए वेरिएंट से संक्रमित हुए एक व्यक्ति को कोरोना टीकों के दोनों डोज के साथ तीसरी बूस्टर खुराक भी दी गई थी। अब तक के वैज्ञानिक विश्लेषण से यह भी पता चला है कि नया वेरिएंट डेल्टा सहित किसी भी अन्य वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है।

सबसे पहले गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने अपने देश में नए वेरिएंट के होने की पुष्टि की थी। हालांकि दो और देशों इजराइल और बेल्जियम में नया वेरिएंट पाया गया। इसके अलावा बोत्सवाना और हांगकांग ने भी अपने यहां वेरिएंट के मौजूद होने की पुष्टि की।

भारत में अब तक दक्षिण अफ्रीका से फैले ओमिक्रोन वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन इसे बेहद गंभीरता से लिया जाना जरूरी है. नए वेरिएंट को लेकर सरकार की ओर से अहम बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार भी हो सकता है. कोरोना की पहली और दूसरी लहर झेल चुके भारत में संक्रमण फिलहाल काबू में है. वैक्सीनेशन की रफ्तार भी लगातार बढ़ रही है.

ओमिक्रोन दक्षिण अफ्रीका से निकल कर कई देशों में फैल गया है. नया वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में कई हफ्तों से फैल रहा था अब WHO ने भी इसे खतरनाक माना है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (World Health Organisation) ने कोरोना के नए रूप B.1.1529 को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ घोषित किया है.

ये वेरिएंट सबसे पहले नवंबर में पहली बार दक्षिण अफ्रीका में मिला. डब्ल्यूएचओ ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन वेरिएंट के सामने आने के बाद संक्रमण में भारी वृद्धि देखी गई है.  द अफ्रीका के बोत्सवाना में मिले इस वेरिएंट का नाम Omicron रखा है. एशिया के देश हॉन्ग कॉन्ग में भी केस मिल गए हैं. मिडिल ईस्ट के इजरायल और यूरोप के बेल्जियम में भी ओमिक्रोन पहुंच चुका है.

कितना परिष्कृत है कोरोना का यह स्वरूप?

अफ्रीकी देश बोत्सवाना में मिला कोरोना का नया B.1.1.529 वैरिएंट कितना खतरनाक होगा, यह कहना अभी मुश्किल है। हालांकि, एक्सपर्ट्स की मानें तो यह अब तक का सबसे ज्यादा म्यूटेटेड वैरिएंट है। मतलब यह तेजी से फैलता है। इसमें मरीज के बार-बार संक्रमित होने का जोखिम अधिक रहता है।दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में इस प्रकार के मामलों की संख्या बढ़ती दिख रही है।वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वैरिएंट में 30 म्यूटेशन पाए गए हैं। यह डेल्टा के मुकाबले करीब दो गुना म्यूटेशन हैं।

नए वैरिएंट से अफ्रीका में क्या हाल?

दक्षिण अफ्रीका में इसके पहले कुछ केस सामने आने के बाद एक दिन के अंदर ही यहां संक्रमण दर 93 फीसदी तक बढ़ गई है। स्थानीय वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना का यह वैरिएंट अब तक दक्षिण अफ्रीका के नौ प्रांतों में फैल चुका है और इसके ज्यादातर शिकार युवा हैं।कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए प्रकार ओमीक्रॉन’(Omicron Corona Variants)को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक प्रकार’करार दिया है

नए वेरिएंट पर WHO ने क्या क्या कहा?

  • WHO ने कहा, यह वेरिएंट कई म्यूटेशन वाला है, जिसमें से कई चिंता बढ़ाने वाले हैं. 
  • शुरुआती जांच में पता चला है क…इस वेरिएंट से संक्रमण फिर से बढ़ सकता है. 
  • दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में इस वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं. 

किन-किन देशों ने लगाए प्रतिबंध?

कोरोना के नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया को फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया है. तमाम देश अभी तक दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर प्रतिबंध लगा चुके हैं. ऐसे देशों में इटली, ऑस्ट्रिया, फ्रांस, जापान, यूनाइटेड किंगडम, सिंगापुर, नीदरलैंड, माल्टा, मलेशिया, मोरक्को, फिलीपींस, दुबई, जॉर्डन, अमेरिका, कनाडा और तुर्की शामिल हैं.

भारत ने चीन से आए कोरोना का दंश झेल चुका है. इसके अलावा डेल्टा वेरिएंट ने भी कहर ढाया था और अब ओमिक्रोन (Omicron Corona Variants) ने फिर चिंता बढ़ा दी है. केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट रहने के साथ निर्देश दिए हैं कि वो दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने या जाने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की अच्छी तरह जांच करवाएं.

दुनिया के कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है. मतलब यह तेजी से फैलता है।इसमें मरीज के बार-बार संक्रमित होने का जोखिम अधिक रहता है।दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में इस प्रकार के मामलों की संख्या बढ़ती दिख रही है। ये काफी अलग तरह का म्यूटेंट है, जो तेजी से फैल रहा है. इस वेरिएंट ने हमें चौंका दिया है,

अभी तक की जानकारी के अनुसार बी.1.1.529 में कई स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन हैं, और यह अत्यधिक संक्रामक है। बी.1.1.529 के सामने आने के बाद दक्षिण अफ्रीका में पिछले दो हफ्तों में कोरोना के नए मामलों में चार गुना वृद्धि हुई है।

केंद्र सरकार हुई चौकन्नी

वहीं तीसरी लहर की आहट के बीच पिछले 4-5 दिनों में ही तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान और पंजाब जैसे राज्यों से कोरोना विस्फोट के जो मामले सामने आए हैं. उसे देखते हुए केंद्र सरकार पूरी तरह चौकन्नी हो गई है. कोरोना के नये वैरिएंट वाले देशों से फ्लाइट्स पर बैन लगाने या 14 दिन का क्वारंटीन करने को लेकर आज डीजीसीए की बैठक होने जा रही है.

बैठक में हॉन्गकॉन्ग, यूरोप या दक्षिण अफ्रीका देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर बैन लगाने पर विचार होगा. बता दें कि सरकार की ओर से जो भी महत्वपूर्ण कदम है उठाए जा रहे हैं ऐसे में हमें खुद की सुरक्षा का ख्याल रखना होगा. ऐसे में ध्यान देने वाली बात ये है कि सामाजिक दूरी और मास्क अब भी कोरोना से लड़ने का सबसे बड़ा हथियार है. तो कोरोना से बचने के लिए इन सभी उपायों को अपनाते रहें और कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करते रहें

Omicron के कारण संकट में India’s tour of South Africa

दक्षिण अफ्रीका में Omicron Corona Variants के कारण लगातार बिगड़ते हालात के बीच भारतीय क्रिकेट टीम का दौरा भी संकट में नजर आ रहा है। भारतीय टीम को 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी20 खेलने के लिए दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका जाना है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि यदि कोरोना महामारी के कारण दक्षिण अफ्रीका में एक बार फिर पाबंदियां लगाई जाती हैं तो टीम इंडिया का दौरा रद्द भी किया जा सकता है। यानी कोरोना महामारी एक बार फिर खेलों पर ग्रहण लगा सकती है।

Omicron Corona Variants: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने दहशत मचा दी है. इस नए वैरिएंट की दस्तक के बाद दुनिया के कई देश इसे लेकर सतर्क हो गए हैं और एहतियातन कदम उठाने की सोच रहे हैं. इस बीच ओमिक्रोन की आहट को देखते हुए भारत की ओर से भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा सकते हैं. इस नए वैरिएंट और और देश में कोरोना को लेकर मौजूदा हालात और वैक्सीनेशन की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. पीएम मोदी शीर्ष अधिकारियों के साथ इस नए वैरिएंट के बारे में चर्चा करेंगे और इस बैठक में कुछ एहतियातन कदम उठाने की भी घोषणा कर

Leave a Reply